राष्ट्रीय कैडेट कोर  

राष्ट्रीय कैडेट कोर
गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय कैडेट कोर की परेड
विवरण 'राष्ट्रीय कैडेट कोर' विश्व का सबसे बड़ा और वर्दीधारी युवा संगठन है। यह स्वैच्छिक आधार पर स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए खुला है।
स्थापना 16 अप्रैल, 1948
आदर्श वाक्य एकता और अनुशासन
राष्ट्रीय कैडेट कोर दिवस प्रत्येक वर्ष नवम्बर माह के चौथे रविवार को 'राष्ट्रीय कैडेट कोर दिवस' मनाया जाता है।
अन्य जानकारी एनसीसी के माध्यम से उच्च विद्यालयों, महाविद्यालयों और पूरे भारत में विश्वविद्यालयों के कैडेटों को छोटे हथियारों और परेड में बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करता है।
बाहरी कड़ियाँ आधिकारिक वेबसाइट

राष्ट्रीय कैडेट कोर (अंग्रेज़ी: National Cadet Corps-NCC) विश्व का सबसे बड़ा और वर्दीधारी युवा संगठन है। नई दिल्ली में यह अपने मुख्यालय के साथ एक भारतीय सैन्य कैडेट कोर है। यह स्वैच्छिक आधार पर स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए खुला है। राष्ट्रीय कैडेट कोर दिवस प्रत्येक वर्ष नवम्बर माह के चौथे रविवार को मनाया जाता है।

भारत में एन.सी.सी.

एन.सी.सी. सबसे पहले जर्मनी में 1666 में शुरू किया गया था। 'राष्ट्रीय कैडेट कोर' (एन.सी.सी.) की उत्पत्ति 'विश्वविद्यालय कोर' में हुई, जो 'भारतीय रक्षा अधिनियम, 1917' के तहत सेना की कमी को पूरा करने के उद्देश्य के साथ था। 1920 में, जब 'भारतीय प्रादेशिक अधिनियम पारित' हुआ था, 'विश्वविद्यालय कोर' को 'विश्वविद्यालय प्रशिक्षण कोर' (यू.टी.सी.) के नाम से बदल दिया गया। वर्ष 1942 में यू.टी.सी. को 'विश्वविद्यालय अधिकारी प्रशिक्षण काँपरेशन' (यू.ओ.टी.सी.) के रूप में पुनः नामकरण किया गया। युवा लड़के और लड़कियों को प्रशिक्षित करने, सुरक्षा बल सहित जीवन के सभी क्षेत्र में बेहतर नागरिक बनाने और हमारे महान् देश के लिए भविष्य के बेहतर नेता बनाने के लिए, राष्ट्रीय स्तर पर एक युवा संगठन बनाने की ज़रूरत हमारे नेताओं का यही उचित एहसास था। देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के आदेश पर 1946 में पंडित एच. एन. कुंजरू के अधीन एक समिति स्थापित हुई। इस प्रकार 'राष्ट्रीय कैडेट कोर' 16 जुलाई, 1948 को 'रक्षा मंत्रालय' के अंतर्गत 1948 में एन.सी.सी. के XXXI एक्ट के तहत अस्तित्व में आया।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. एनसीसी की उत्पत्ति (हिन्दी) आधिकारिक वेबसाइट, दिल्ली सरकार। अभिगमन तिथि: 25 नवम्बर, 2014।
  2. एनसीसी, अनुशासन की शिक्षा (हिन्दी) वेबदुनिया। अभिगमन तिथि: 25 नवम्बर, 2014।
  3. युवाओं के सपनों को उड़ान देगी एनसीसी (हिन्दी) अमर उजाला.कॉम। अभिगमन तिथि: 25 नवम्बर, 2014।
  4. एनसीसीसेना में सेवा की एक राह (हिन्दी) हिन्दुस्तान लाइव। अभिगमन तिथि: 22 नवम्बर, 2014।
  5. एनसीसी ने मनाया स्‍थापना दिवस (हिन्दी) स्वतंत्र आवाज। अभिगमन तिथि: 22 नवम्बर, 2014।
  6. राष्ट्रीय कैडेट कोर 'सी' सर्टिफिकेट कैडेटों को सेना में मौका (हिन्दी) हर पल। अभिगमन तिथि: 25 नवम्बर, 2014।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=राष्ट्रीय_कैडेट_कोर&oldid=617118" से लिया गया