मनीऑर्डर  

मनीऑर्डर
मनीऑर्डर
विवरण मनीऑर्डर भारतीय डाक सेवा का एक अभिन्न भाग है जिसके माध्‍यम से ग्राहक एक-दूसरे को मनी (धनराशि) भेज सकते है।
अंतरराष्ट्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक मनीऑर्डर 1986 में पांच देशों के साथ शुरू की गई थी, अब उसका विस्‍तार 97 देशों के साथ हो गया है।
अन्य जानकारी भारत से 27 देशों के साथ मनीऑर्डर सेवा की व्‍यवस्‍था है। भारत का भूटान एवं नेपाल के साथ दोतरफा मनीऑर्डर सेवा का संबंध है यानी इन देशों से और इन देशों को मनीऑर्डर भेजा जा सकता है। शेष 25 देशों के साथ सिर्फ आने वाली सुविधा उपलब्‍ध है यानी इन देशों में जमा किए गए रुपए का भारत में भुगतान हो सकता है
मनीऑर्डर (अंग्रेज़ी:Money Order) भारतीय डाक सेवा का एक अभिन्न अंग है जिसके माध्‍यम से ग्राहक एक-दूसरे को मनी (धनराशि) भेज सकते है। मनीऑर्डर के माध्यम से चुने हुए देशों से रुपया भारत भेजा जा सकता है। भारत से 27 देशों के साथ मनीऑर्डर सेवा की व्‍यवस्‍था है। भारत का भूटान एवं नेपाल के साथ दोतरफा मनीऑर्डर सेवा का संबंध है यानी इन देशों से और इन देशों को मनीऑर्डर भेजा जा सकता है। शेष 25 देशों के साथ सिर्फ आने वाली सुविधा उपलब्‍ध है यानी इन देशों में जमा किए गए रुपए का भारत में भुगतान हो सकता है।
मनीऑर्डर फ़ार्म का प्रारूप

इलेक्‍ट्रॉनिक मनीऑर्डर सेवा

अंतरराष्ट्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक मनीऑर्डर सेवा जो 1986 में पांच देशों के साथ शुरू की गई थी, अब उसका विस्‍तार 97 देशों के साथ हो गया है। विदेशी स्‍थानों से निर्यात एवं आयात को आगे बढ़ाने के लिए मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और दिल्ली में विनिमय के मुख्‍य विदेशी कार्यालयों की स्‍थापना की गई है। इसके अतिरिक्‍त आयात एवं निर्यात दोनों के लिए अहमदाबाद, बंगलौर, जयपुर, कोचीन, श्रीनगर एवं नोएडा में छ: उप विदेशी पोस्‍ट ऑफिसों की स्‍थापना की गई है। वाराणसी, कानपुर, सूरत, लुधियाना, मुरादाबाद और गुवाहाटी में इन क्षेत्रों में निर्यातकों/पर्यटकों की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए निर्यात विस्‍तार खिड़की को भी प्रारंभ किया गया है। विभाग ने ग्राहकों को तेजी से, कुशल और विश्वसनीय सेवा के लिए यूनिवर्सल पोस्टल एका (यूपीयू) द्वारा विकसित अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सिस्टम सॉफ्टवेयर के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक अंतरराष्ट्रीय मनीऑर्डर सेवा (आवक) शुरू की है। इस सेवा को अधिक देशों में उपलब्ध कराने का प्रस्ताव विचाराधीन है। अंतरराष्ट्रीय डाक के वितरण में गुणवत्ता प्रदर्शन के उच्च मानकों को सुनिश्चित करने के लिए एक्सचेंज कार्यालय में इंटरनेशनल डाक प्रसंस्करण सुविधा का उन्नयन 11वीं पंचवर्षीय योजना के तहत लागू किया गया है।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=मनीऑर्डर&oldid=432449" से लिया गया