जयसमन्द झील  

जयसमन्द झील
जयसमन्द झील
नाम जयसमन्द झील
देश भारत
राज्य राजस्थान
नगर/ज़िला उदयपुर
निर्देशांक उत्तर - 24°16′ ; पूर्व - 74°00
अधिकतम लंबाई 14 हज़ार 400 मीटर
अधिकतम गहराई 102 फ़ीट (लगभग)
अधिकतम चौड़ाई 9 हज़ार 500 मीटर
गूगल मानचित्र गूगल मानचित्र
अन्य जानकारी जयसमन्द झील को 'ढेबर झील' के नाम से भी जाना जाता है।
अद्यतन‎

जयसमन्द झील या 'ढेबर झील' राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। इस झील को एशिया की सबसे बड़ी कृतिम झील होने का दर्जा प्राप्त है। यह उदयपुर ज़िला मुख्यालय से 51 कि.मी. की दूरी पर दक्षिण-पूर्व की ओर उदयपुर-सलूम्बर मार्ग पर स्थित है। अपने प्राकृतिक परिवेश और बाँध की स्थापत्य कला की ख़ूबसूरती से यह झील वर्षों से पर्यटकों के आकर्षण का महत्त्वपूर्ण स्थल बनी हुई है।

इतिहास

उदयपुर के तत्कालीन महाराणा जयसिंह द्वारा 1687 एवं 1691 ईसवी के मध्य 14 हज़ार 400 मीटर लंबाई एवं 9 हज़ार 500 मीटर चौडाई में निर्मित यह कृत्रिम झील एशिया की सबसे बड़ी मीठे पानी का स्वरूप मानी जाती है। दो पहाडि़यों के बीच में ढेबर दर्रा[1] को कृत्रिम झील का स्वरूप दिया गया और महाराणा जयसिंह के नाम पर इसे 'जयसमन्द'[2] कहा जाने लगा। बताया जाता है कि कुछ वर्षों पूर्व इस झील में नौ नदियों एवं आधा दर्जन से भी अधिक नालों से जल आता था, लेकिन अब मात्र गोमती नदी और इसकी सहायक नदियों और कुछ नालों से ही जल का आगमन हो पाता है।

बाँध का निर्माण

ऐतिहासिक दस्तावेजों के अनुसार यह भी बताया जाता है कि झील में पानी लाने वाली गोमती नदी पर महाराणा जयसिंह ने 375 मीटर लंबा एवं 35 मीटर ऊँचा बाँध बनवाया था, जिसके तल की चौड़ाई 20 मीटर एवं ऊपर से चौड़ाई पाँच मीटर है। बाँध का निर्माण बरवाड़ी की खानों के सफ़ेद सुमाजा[3] पत्थर से कराया गया है। झील की मजबूती के लिहाज से दोहरी दीवार बनाई गई है। सुरक्षा की दृष्टि से बाँध से क़रीब 100 फीट की दूरी पर 396 मीटर लंबा एवं 36 मीटर ऊँचा एक और बाँध बनवाया गया। महाराणा सज्जनसिंह एवं फहसिंह के समय में इन दो बाँधों के बीच के भाग को भरवाया गया और समतल भूमि पर वृक्षारोपण किया गया।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. झील
  2. जयसमुद्र
  3. सीस्ट

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=जयसमन्द_झील&oldid=606337" से लिया गया