"चयनित लेख" के अवतरणों में अंतर
अश्वनी भाटिया (चर्चा | योगदान) |
व्यवस्थापन (चर्चा | योगदान) |
||
पंक्ति 4: | पंक्ति 4: | ||
! लेख | ! लेख | ||
! शीर्षक | ! शीर्षक | ||
+ | |- | ||
+ | | style="width:80%;"| | ||
+ | <center>'''[[गोवा]]'''</center> | ||
+ | <div id="rollnone"> [[चित्र:Hindi-Alphabhet.jpg|right|150px|हिन्दी वर्णमाला|link=हिन्दी भाषा]] </div> | ||
+ | <div id="rollnone"> [[चित्र:Dona-Paula-Beach-Goa.jpg|right|150px|डोना पॉला तट, गोवा|link=गोवा]] </div> | ||
+ | *भारतीय प्रायद्वीप के पश्चिमी किनारे पर स्थित [[गोवा]] एक छोटा-सा किन्तु बहुत सुन्दर राज्य है। यह उत्तर में [[महाराष्ट्र]] और दक्षिणी छोर से [[कर्नाटक]] द्वारा घिरा हुआ है। | ||
+ | *स्वर्णिम इतिहास तथा विविधताओं का प्रतीक गोवा, पहले '''गोमानचला, गोपाकापट्टम, गोपाकापुरी, गोवापुरी, गोवाराष्ट्र''' इत्यादि महत्त्वपूर्ण नामों से मशहूर था। | ||
+ | *गोवा के सुनहरे लम्बे समुद्र तट, आकर्षक चर्च, मन्दिर, पुराने क़िले और कलात्मक भग्नावशेषों ने [[पर्यटन]] को गोवा का प्रमुख उद्योग बना दिया है। | ||
+ | *आज देश-विदेश में औसतन दस लाख पर्यटक गोवा के प्राकृतिक सौंदर्य एवं विशिष्ट सभ्यता से आकर्षित होकर यहाँ आते हैं। '''[[गोवा|.... और पढ़ें]]''' | ||
+ | | style="width:20%; text-align:center"| | ||
+ | [[गोवा]] | ||
+ | |||
|- | |- | ||
| style="width:80%;"| | | style="width:80%;"| | ||
<center>'''[[हिन्दी भाषा]]'''</center> | <center>'''[[हिन्दी भाषा]]'''</center> | ||
− | <div id="rollnone"> [[चित्र:Hindi-Alphabhet.jpg|right| | + | <div id="rollnone"> [[चित्र:Hindi-Alphabhet.jpg|right|110px|हिन्दी वर्णमाला|link=हिन्दी भाषा]] </div> |
*हिन्दी भारतीय गणराज की राजकीय और मध्य भारतीय आर्य भाषा है। | *हिन्दी भारतीय गणराज की राजकीय और मध्य भारतीय आर्य भाषा है। | ||
*सन [[1991]] ई. की जनगणना के अनुसार, '''23.342 करोड़ भारतीय हिन्दी का उपयोग मातृभाषा''' के रूप में करते हैं, जबकि लगभग 33.727 करोड़ लोग इसकी लगभग 50 से अधिक बोलियों में से एक इस्तेमाल करते हैं। | *सन [[1991]] ई. की जनगणना के अनुसार, '''23.342 करोड़ भारतीय हिन्दी का उपयोग मातृभाषा''' के रूप में करते हैं, जबकि लगभग 33.727 करोड़ लोग इसकी लगभग 50 से अधिक बोलियों में से एक इस्तेमाल करते हैं। | ||
*हिंदी की प्रमुख बोलियों में [[अवधी भाषा|अवधी]], [[भोजपुरी भाषा|भोजपुरी]], [[ब्रज भाषा]], छत्तीसगढ़ी, गढ़वाली, हरियाणवी, कुमांऊनी, मागधी और मारवाड़ी शामिल हैं। | *हिंदी की प्रमुख बोलियों में [[अवधी भाषा|अवधी]], [[भोजपुरी भाषा|भोजपुरी]], [[ब्रज भाषा]], छत्तीसगढ़ी, गढ़वाली, हरियाणवी, कुमांऊनी, मागधी और मारवाड़ी शामिल हैं। | ||
*हिन्दी की आदि जननि [[संस्कृत]] है। संस्कृत पालि, [[प्राकृत भाषा]] से होती हुई अपभ्रंश तक पहुँचती है। | *हिन्दी की आदि जननि [[संस्कृत]] है। संस्कृत पालि, [[प्राकृत भाषा]] से होती हुई अपभ्रंश तक पहुँचती है। | ||
− | |||
− | |||
*'''केन्द्रीय हिन्दी निदेशालय''' ने लिपि के मानकीकरण पर अधिक ध्यान दिया और '[[देवनागरी लिपि]]' तथा 'हिन्दी वर्तनी का मानकीकरण' (1983 ई.) का प्रकाशन किया। '''[[हिन्दी|.... और पढ़ें]]''' | *'''केन्द्रीय हिन्दी निदेशालय''' ने लिपि के मानकीकरण पर अधिक ध्यान दिया और '[[देवनागरी लिपि]]' तथा 'हिन्दी वर्तनी का मानकीकरण' (1983 ई.) का प्रकाशन किया। '''[[हिन्दी|.... और पढ़ें]]''' | ||
| style="width:20%; text-align:center"| | | style="width:20%; text-align:center"| |
07:05, 10 जनवरी 2011 का अवतरण
भारतकोश के मुखपृष्ठ के लिए चयनित लेखों की सूची
लेख | शीर्षक |
---|---|
|
|
|
|
|
|
|
|
|
|
चीनी यात्री हुएनसांग के लेखानुसार यहाँ पर अशोक के बनवाये हुये कुछ स्तूप 7वीं शताब्दी में विद्यमान थे। परन्तु आज हमें इनके विषय में कुछ भी ज्ञान नहीं है। लोक-कला की दृष्टि से देखा जाय तो मथुरा और उसके आसपास के भाग में इसके मौर्यकालीन नमूने विद्यमान हैं। लोक-कला की ये मूर्तियां यक्षों की हैं। यक्षपूजा तत्कालीन लोकधर्म का एक अभिन्न अंग थी। संस्कृत, पाली और प्राकृत साहित्य यक्षपूजा के उल्लेखों से भरा पड़ा है । पुराणों के अनुसार यक्षों का कार्य पापियों को विघ्न करना, उन्हें दुर्गति देना और साथ ही साथ अपने क्षेत्र का संरक्षण करना था।<balloon title="वामनपुराण, 34.44; 35.38।" style="color:blue">*</balloon> मथुरा से इस प्रकार के यक्ष और यक्षणियों की छह प्रतिमाएं मिल चुकी हैं । .... और पढ़ें |
|
छांदोग्य उपनिषद(3,17,6), जिसमें देवकी पुत्र कृष्ण का उल्लेख है और उन्हें घोर आंगिरस का शिष्य कहा है। परवर्ती साहित्य में श्रीकृष्ण को देव या विष्णु रूप में प्रदर्शित करने का भाव मिलता है।<balloon title="(दे0 तैत्तिरीय आरण्यक, 10, 1, 6; पाणिनि-अष्टाध्यायी, 4, 3, 98 आदि)" style=color:blue>*</balloon> महाभारत तथा हरिवंश, विष्णु, ब्रह्म, वायु, भागवत, पद्म, देवी भागवत अग्नि तथा ब्रह्मवर्त पुराणों में उन्हें प्राय: भगवान के रूप में ही दिखाया गया है। इन ग्रंथो में यद्यपि कृष्ण के आलौकिक तत्व की प्रधानता है तो भी उनके मानव या ऐतिहासिक रूप के भी दर्शन यत्र-तत्र मिलते हैं। पुराणों में कृष्ण-संबंधी विभिन्न वर्णनों के आधार पर कुछ पाश्चात्य विद्वानों को यह कल्पना करने का अवसर मिला कि कृष्ण ऐतिहासिक पुरुष नहीं थे। इस कल्पना की पुष्टि में अनेक दलीलें दी गई हैं, जो ठीक नहीं सिद्ध होती। यदि महाभारत और पुराणों के अतिरिक्त, ब्राह्मण-ग्रंथों तथा उपनिषदों के उल्लेख देखे जायें तो कृष्ण के ऐतिहासिक तत्व का पता चल जायगा। बौद्ध-ग्रंथ घट जातक तथा जैन-ग्रंथ उत्तराध्ययन सूत्र से भी श्रीकृष्ण का ऐतिहासिक होना सिद्ध है। यह मत भी भ्रामक है कि ब्रज के कृष्ण, द्वारका के कृष्ण तथा महाभारत के कृष्ण एक न होकर अलग-अलग व्यक्ति थे।<balloon title="(श्रीकृष्ण की ऐतिहासिकता तथा तत्संबंधी अन्य समस्याओं के लिए देखिए- राय चौधरी-अर्ली हिस्ट्री आफ वैष्णव सेक्ट, पृ0 39, 52; आर0जी0 भंडारकार-ग्रंथमाला, जिल्द 2, पृ0 58-291; विंटरनीज-हिस्ट्री आफ इंडियन लिटरेचर, जिल्द 1, पृ0 456; मैकडॉनल तथा कीथ-वैदिक इंडेक्स, जि0 1, पृ0 184; ग्रियर्सन-एनसाइक्लोपीडिया आफ रिलीजंस (`भक्ति' पर निबंध); भगवानदास-कृष्ण; तदपत्रिकर-दि कृष्ण प्रायलम; पार्जीटर-ऎश्यंट इंडियन हिस्टारिकल ट्रेडीशन आदि।)" style=color:blue>*</balloon> |