रबर  

(रबड़ से पुनर्निर्देशित)


Icon-edit.gif इस लेख का पुनरीक्षण एवं सम्पादन होना आवश्यक है। आप इसमें सहायता कर सकते हैं। "सुझाव"
रबर का फूल

रबर की कृषि का प्रारम्भ सन् 1900 में मारक्किस ऑफ सेलिसबरी के प्रयत्नों से हुआ था। इसी वर्ष दक्षिण अमेरिका से पारारबर के बीज मंगा कर केरल में पेरियार नदी के किनारे लगाये गये थे। इसकी उत्तम कृषि के लिए 250 से 320 सेंग्रे. तक का उच्च तापमान, अत्यधिक वर्षा, लाल, लैटराइट, चिकनी एवं दोमट मिट्टी तथा अधिक मानव-श्रम की आवश्यकता होती है। इसकी कृषि की उपयुक्त दशाओं की उपलब्धता के कारण यह दक्षिण भारत में पैदा किया जाता है। इसके प्रमुख उत्पादक राज्य हैं - केरल, तमिलनाडु तथा कर्नाटक। इसके अतिरिक्त अण्डमान-निकोबार द्वीप समूह में भी कुछ रबर पैदा किया जाता हे। 2007-2008 में देश में कुल 9 लाख टन रबड़ का उत्पादन हुआ। देश में रबर बोर्ड का मुख्यालय कोट्टायम (केरल) में स्थित हैं।

प्राकृतिक रबर

प्राकृतिक रबर पेड़ों और लताओं के रस, या रबर क्षीर से बनता है। यूफॉर्बिएसिई कुल तथा अर्टिकेसिई, एपोसाइनेसिई कुल तथा कंपोज़िटी कुल की ग्वायुले इत्यादि के बड़े बड़े वृक्षों, कुछ लताओं और झाड़ियों के रबरक्षीर से रबर प्राप्त होता है। सबसे अधिक रबर हैविया ब्राजीलिएन्सिस से प्राप्त होता है। यह अमरीका के आमेज़न नदी के जंगलों में उगता था और अब भारतके त्रावणकोर, कोचीन, मैसूर, मलाबार, कुर्ग, सलेम और श्रीलंका में उगाया जाता है। पाँच वर्ष के हो जाने पर पेड़ से रबरक्षीर निकलना शुरू होता है और लगभग 40 वर्षों तक निकलता रहता है।
रबर क्षीर
एक एकड़ में लगभग 150 पेड़ लगाए जाते हैं और उनसे 150 से 500 पाउंड तक रबर प्राप्त होता है। एक पेड़ से प्रति वर्ष प्राय: 6 पाउंड तक रबर प्राप्त होता है। एक दूसरा पेड़ फाइकस इलैस्टिका, रबर वट, है, जो पूर्व एशिया में उपजता है। इसी पेड़ से असम, म्याँमार, मलाया और अन्य निकटवर्ती द्वीपों में रबर प्राप्त होता है। इनके अतिरिक्त मैन्होटि ग्लाज़ियोवी से अमेज़न घाटियों और टैगेनिका में, कैस्टिला अलेइ से अमेज़न, मेक्सिको और मध्य अमरीका में, फिक्सिया इलैस्टिका से कैमेरून्स में और लैडोल्फिया से कांगों में रबर प्राप्त होता है। इनके अतिरिक्त अन्य कई पेड़ों और लताओं से भी रबर प्राप्त होता है। या हो सकता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=रबर&oldid=519782" से लिया गया