सप्तपर्ण  

सप्तपर्ण
सप्तपर्ण
जगत पादप (Plantae)
गण जेंशिनेल्स (Gentianales)
कुल ऐपोसाइनेसी (Apocynaceae)
जाति ऐल्स्टोनिया(Alstonia)
प्रजाति स्कोलरिस (scholaris)
द्विपद नाम ऐल्स्टोनिया स्कोलरिस (Alstonia scholaris)
विशेष सप्तपर्ण भारत के पश्चिम बंगाल राज्य का राजकीय वृक्ष है।
अन्य जानकारी सप्तपर्ण अपने औषधीय गुणों के कारण विश्व भर में जाना जाता है। इसकी छाल बहुत उपयोगी होती है।

सप्तपर्ण (वानस्पतिक नाम:Alstonia scholaris) का वृक्ष बहुत बड़ा होता है। इसे हिन्दी में छितवन भी कहते हैं। यह भारतीय उपमहाद्वीप का देशज वृक्ष है जो उष्णकटिबन्धीय तथा सदापर्णी (सदाबहार) है। सप्तपर्ण भारत के पश्चिम बंगाल राज्य का राजकीय वृक्ष है। एशिया प्रशांत क्षेत्र का वृक्ष सप्तपर्ण दक्षिण-पूर्ण एशिया के अनेक भागों, भारत, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार, मलेशिया, कम्बोडिया, न्यूगिनी फिलीपींस, थाईलैंड और वियतनाम से लेकर ऑस्ट्रेलिया और सोलोमन द्वीप तक पाया जाता है। यह वृक्ष चीन के अनेक भागों में भी मिलता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में इसे सजावट और छायादार वृक्ष के रूप में बाग-बगीचों, पार्कों और सड़को के किनारे लगाया जाता है।

आकार

सप्तपर्ण मूलरूप से उष्णकटिबंधीय भागों का वृक्ष है, किंतु इसे विविधतापूर्ण मिट्टी और जलवायु में भी लगाया जा सकता है। कहीं पर यह बहुत छोटे आकार में दिखाई देता है और कहीं विशाल आकार में। सप्तपर्ण सागर के किनारे 100 सेंटीमीटर से लेकर 380 सेंटीमीटर तक वर्षा वाले क्षेत्रों में अधिक होता है। किंतु इसे सागर तल से 1000 मीटर की ऊचांई वाले भागों में भी देखा जा सकता है। कभी-कभी तो यह 1300 मीटर तक की ऊँचाई पर भी मिल जाता है। सप्तपर्ण पथरीली मिट्टी में भी सरलता से उग जाता है। उसके लिए 15 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान सर्वोत्तम है। प्राकृतिक रूप से यह आठ डिग्री सेल्सियस से नीचे के तापमान पर नहीं उगता। अर्थात यह ओस नहीं सहन कर पाता। सीधे, ऊंचे और छाया देने वाले इस सुंदर वृक्ष की लम्बाई 40 मीटर तक और तने का घेरा 3.78 मीटर तक हो सकता है। पुराने वृक्ष के तने के नीचे का भाग अपेक्षाकृत मोटा, फूला हुआ, कटी-फटी छाल वाला, खुरदरा और दरारों वाला होता है। इस वृक्ष की प्रमुख विशेषता यह है कि यदि इसके किसी भी भाग को काटा जाये तो इसके भीतर से सफ़ेद रंग का दूध जैसा पदार्थ निकालता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=सप्तपर्ण&oldid=496561" से लिया गया