मालदा  

मालदा अंग्रेज़ाबाद का पुराना नाम है। यह उत्तर-मध्य पश्चिम बंगाल राज्य, पूर्वोत्तर भारत में स्थित है।

इतिहास

1867 से यह एक नगरपालिका नगर है और महानंदा व कालिंद्री नदियों के संगम के ठीक पूर्व में स्थित है। अब यह क्षेत्र अंग्रेज़ाबाद (पहले इंग्लिश बाज़ार) शहरी संकेद्रण का हिस्सा है। पांडुआ की हिंदू राजधानी के नदी तटीय बंदरगाह के रूप में इस नगर की महत्ता बढ़ी। 1680 के पुराने मालदा में ईस्ट इंडिया कम्पनी का पहला कारखाना स्थापित हुआ, जबकि 1771 में अंग्रेज़ाबाद में एक क़िले का निर्माण किया गया। 1869 में यहाँ नगरपालिका का गठन हुआ।

उद्योग और व्यापार

18वीं शताब्दी में यहाँ सूती और रेशमी वस्त्र उद्योग समृद्ध था। आज पुराना मालदा और अंग्रेज़ाबाद चावल, जूटगेहूँ के महत्त्वपूर्ण वितरण केंद्र हैं। आम का व्यापार और रेशम का उत्पादन यहाँ की प्रमुख आर्थिक गतिविधियाँ हैं।

पर्यटन स्थल

यहाँ के ऐतिहासिक स्मारकों में जामी मस्जिद (1566) और उल्लेखनीय नीमासारी मीनार है, जो नदी के पार स्थित है। अंग्रेज़ाबाद में उत्तरी बंगाल विश्वविद्यालय से संबद्ध कई महाविद्यालय हैं। आसपास के क्षेत्रों की प्रमुख फसलें चावल, जूट, दलहन और तिलहन हैं। मालदा ज़िला शहतूत के बगीचों और आम के बाग़ों के लिए प्रसिद्ध हैं।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=मालदा&oldid=291970" से लिया गया