कोवलम  

कोवलम
कोवलम बीच
विवरण कोवलम भारत के केरल राज्य के तिरुअनन्तपुरम ज़िले में स्थित है।
राज्य केरल
ज़िला तिरुअनन्तपुरम
भौगोलिक स्थिति उत्तर- 8°18; पूर्व- 77°12
मार्ग स्थिति कोवलम कोच्चि से 213 किलोमीटर, कन्नूर से 487 किलोमीटर, चेन्नई से 769 किलोमीटर, दिल्ली से 2,806 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
प्रसिद्धि ख़ूबसूरत बीच और ताड़ के पेड़
कब जाएँ सितंबर से मार्च
कैसे पहुँचें हवाई जहाज़, रेल व सड़क मार्ग द्वारा पहुँचा जा सकता है।
हवाई अड्डा तिरुअनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है।
रेलवे स्टेशन तिरुअनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन
यातायात बस, टैक्सी, ऑटो-रिक्शा
कहाँ ठहरें होटल, अतिथि ग्रह, धर्मशाला
क्या ख़रीदें हस्तशिल्प का सामान ख़रीदा जा सकता है।
एस.टी.डी. कोड 0471
ए.टी.एम लगभग सभी
Map-icon.gif गूगल मानचित्र
भाषा मलयालम, हिन्दी, अंग्रेज़ी और तमिल

कोवलम भारत के केरल राज्य के तिरूवनंतपुरम ज़िले में स्थित है। कोवलम का अर्थ है- 'नारियल वृक्षों का समूह'। यहाँ के बीच को विश्व के सबसे दर्शनीय बीचों में गिना जाता हैं। कोवलम अपने ख़ूबसूरत बीच और ताड़ के पेड़ों के लिए प्रसिद्ध है। ब्रिटिश मिशनरी जॉर्ज अल्फ्रेड बेकर ने कोवलम के विकास में अहम भूमिका निभाई थी। वह कोवलम की सुंदरता से इतना प्रभावित था कि यहीं का होकर रह गया। उसका पिता हेनरी बेकर और माँ ऐमीलिया ने ही सर्वप्रथम केरल में शिक्षा की ज्‍योति को जलाया था। आज केरल शिक्षा के मामले में सबसे अग्रणी राज्य है।

प्रसिद्धि

कोवलम एक दूसरे से सटे हुए तीन अर्धचन्द्राकार सागर तटों वाला अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त बीच है। यह पर्यटकों, ख़ासकर यूरोपीय पर्यटकों का 1930 के दशक से ही पसंदीदा पर्यटन स्थल रहा है। यहाँ एक विशाल चट्टानी प्रोत्तुंग ने समुद्र में स्नान के लिए शांत जल की एक सुन्दर खाड़ी का निर्माण कर दिया है।

इस बीच पर छुट्टियाँ बिताने के अनेक विकल्प हैं। रेत पर धूप स्नान, तैराकी, जड़ी-बूटियों पर आधारित शरीर की मालिश, विशिष्ट सांस्कृतिक कार्यक्रम और कैटामारैन क्रूजिंग आदि उनमें से कुछ प्रमुख हैं। ऊष्ण कटिबंधीय सूरज की धूप इतनी तीखी होती है कि व्यक्ति मिनटों में अपनी त्वचा पर धूप की तीव्रता को महसूस करने लगता है। बीच पर चहल-पहल दोपहर ढलने के बाद शुरू होती है और देर रात तक जारी रहती है। बीच कॉम्प्लेक्स के अंतर्गत बजट कॉटेज, आयुर्वेदिक हेल्थ रिजॉर्ट, सम्मेलन सुविधा, शॉपिंग जोन, स्विमिंग पूल, योग और आयुर्वेदिक मसाज की व्यवस्था है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=कोवलम&oldid=597976" से लिया गया