अंक 7  

अंक 7
अंक 7
विवरण अंक 7 को एक भाग्यशाली अंक के रूप में जाना जाता है।
हिंदी सात
अंग्रेज़ी Seven
रोमन VII
महत्त्व संगीत के स्वर- 7; इंद्रधनुष में रंग- 7; विश्व के आश्चर्य- 7; सागरों की संख्या- 7; सप्ताह के दिन- 7
संबंधित लेख 18, 786
अन्य जानकारी ह्वयू.एस. वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार मनुष्य के सोने की अवधि आम तौर पर 7 घंटा है।

सभी अंकों का अपना महत्व है किन्तु "7" अंक की महत्ता प्राचीन काल से ही महत्त्वपूर्ण है। अंक 7 को एक भाग्यशाली अंक के रूप में जाना जाता है। यदि आपसे 1 से 10 के बीच का एक नंबर चुनने को कहा जाए तो किसे चुनेंगे? मनोवैज्ञानिक शोध कहते हैं कि ज्यादातर लोगों का जवाब 7 होता है। आम समाज में कोई न बहुत नीचे रहना चाहता है, न सबसे ऊपर। परीक्षा में सौ फीसदी अंक कम आते हैं, जबकि 70-80 फीसदी सर्वाधिक। इसका अर्थ है आप औसत से कुछ ऊपर की योग्यता रखते हैं। यह है मनोविज्ञान की बात, लेकिन अंक सात कई वजहों से ख़ास है, जानिए क्यों।

इन्द्रधनुष के सात रंग

बारिश के बाद सूर्य का प्रकाश (धूप) आने पर कई बार आसमान में रंगों का प्रतिबिंब दिखाई देता है। इसके बाहरी हिस्से में लाल, भीतरी हिस्से में बैंगनी रंग दिखता है। कभी-कभी एक इंद्रधनुष के पीछे दूसरा भी नज़र आता है, जिसमें रंगों का क्रम उलट जाता है। लाल-बैगनी के अलावा इंद्रधनुष के अन्य रंग हैं, नारंगी, पीला, हरा, नीला और इंडिगो। थॉमस यंग ने 1804 में इंद्रधनुष को सबसे पहले परिभाषित किया था।

टीका टिप्पणी और संदर्भ


बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=अंक_7&oldid=612968" से लिया गया