ए. आर. रहमान  

ए. आर. रहमान
ए. आर. रहमान
पूरा नाम अल्ला रक्खा रहमान
प्रसिद्ध नाम ए. आर. रहमान
जन्म 6 जनवरी, 1966
जन्म भूमि मद्रास
अभिभावक पिता- आर. के. शेखर, माता- कस्तूरी
कर्म भूमि मुंबई
कर्म-क्षेत्र संगीतकार, गीतकार, गायक
मुख्य फ़िल्में रोज़ा, बॉम्बे, दिल से, लगान, ताल, 'स्लमडॉग मिलेनियर' आदि।
पुरस्कार-उपाधि 14 फ़िल्मफेयर पुरस्कार, 4 राष्ट्रीय पुरस्कार, 2 ऑस्कर पुरस्कार, 2 ग्रैमी पुरस्कार
प्रसिद्धि रहमान गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय हैं।
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी रहमान पहले ऐसे भारतीय हैं जिन्हें ब्रिटिश भारतीय फ़िल्म 'स्लमडॉग मिलेनियर' में उनके संगीत के लिए तीन ऑस्कर नामांकन हासिल किए हैं।
अद्यतन‎

ए. आर. रहमान (अंग्रेज़ी: Allahrakka Rahman, जन्म: 6 जनवरी 1966) एक प्रसिद्ध संगीतकार हैं। इनका पूरा नाम 'अल्ला रक्खा रहमान' है। सुरों के बादशाह रहमान ने हिंदी के अलावा अन्य कई भाषाओं की फ़िल्मों में भी संगीत दिया है। रहमान को संगीत अपने पिता से विरासत में मिला था।

जीवन परिचय

जन्म

रहमान का जन्म 6 जनवरी 1966 को मद्रास, भारत में हुआ था। इनके पिता का नाम आर. के. शेखर और माता का नाम कस्तूरी है। इनका बचपन का नाम दिलीप कुमार था जो बाद में इस्लाम धर्म अपनाने के कारण ए. आर. रहमान हो गया।

बचपन

8 वर्ष की आयु में ही उनके पिता आर. के. शेखर का देहांत हो गया और उनके घर में आर्थिक तंगी आ गई। किसी तरह संगीत के वाद्य यंत्र किराए पे देकर गुजर-बसर किया। हालात इतने बिगड़ गए कि उनके परिवार को इस्लाम अपनाना पड़ा। 70 के दशक में रहमान ने इस्लाम धर्म ग्रहण किया।

शिक्षा

रहमान ने संगीत की आरंभिक शिक्षा मास्टर धनराज से प्राप्त की और मात्र 11 वर्ष की उम्र में अपने बचपन के मित्र शिवमणि के साथ रहमान बैंड रुट्स के लिए की-बोर्ड (सिंथेसाइजर) बजाने का कार्य करते रहे। वे इलियाराजा के बैंड के लिए काम करते थे। 1991 में पहली बार रहमान ने गाना रिकॉर्ड करना शुरू किया।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=ए._आर._रहमान&oldid=617663" से लिया गया