Notice: Undefined offset: 0 in /home/bharat/public_html/gitClones/live-development/bootstrapm/Bootstrapmskin.skin.php on line 41
कल्याणजी (संगीतकार) - Bharatkosh

कल्याणजी (संगीतकार)  

कल्याणजी (संगीतकार)
कल्याणजी
पूरा नाम कल्याणजी वीरजी शाह
प्रसिद्ध नाम कल्याणजी
जन्म 30 जून, 1928
जन्म भूमि कच्छ, गुजरात
मृत्यु 24 अगस्त, 2000
अभिभावक पिता- वीरजी शाह
कर्म भूमि भारत
कर्म-क्षेत्र भारतीय सिनेमा
मुख्य रचनाएँ 'उपकार', 'छलिया', 'हिमालय की गोद में', 'पूरब-पश्चिम', 'सट्टा बाज़ार', 'सच्चा झूठा' तथा 'जॉनी मेरा नाम' आदि।
पुरस्कार-उपाधि 1968 तथा 1974 में सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का 'राष्ट्रीय पुरस्कार' तथा 'फ़िल्म फेयर पुरस्कार', 'पद्मश्री' (1992)
प्रसिद्धि संगीतकार
नागरिकता भारतीय
संबंधित लेख कल्याणजी आनंदजी, हेमंत कुमार, सचिन देव बर्मन, मदन मोहन, नौशाद
अन्य जानकारी कल्याणजी ने हेमंत कुमार के सहायक के तौर पर फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा था और वर्ष 1954 में आई फ़िल्म ‘नागिन’ के गीतों के कुछ छंद संगीतबद्ध किए थे।

कल्याणजी वीरजी शाह (अंग्रेज़ी: Kalyanji Virji Shah, जन्म- 30 जून, 1928, कच्छ, गुजरात; मृत्यु- 24 अगस्त, 2000) हिन्दी सिनेमा के प्रसिद्ध संगीतकार थे। वे भारतीय हिन्दी फ़िल्मों की प्रसिद्ध संगीतकार जोड़ी 'कल्याणजी आनंदजी' में से एक थे। कल्याणजी ने हेमंत कुमार के सहायक के तौर पर फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा था और वर्ष 1954 में आई फ़िल्म ‘नागिन’ के गीतों के कुछ छंद संगीतबद्ध किए थे। भारतीय फ़िल्मों में इलेक्ट्रॉनिक संगीत की शुरुआत करने का श्रेय कल्याणजी को ही जाता है। वर्ष 1992 में संगीत के क्षेत्र में बहुमूल्य योगदान के लिए उन्हें भारत सरकार ने 'पद्मश्री' से सम्मानित किया था।

जन्म

कल्याणजी का जन्म 30 जून, सन 1928 ई. में गुजरात के कच्छ ज़िले में कुण्डरोडी नामक स्थान पर हुआ था। इनके पिता का नाम वीरजी शाह था। कल्याणजी बचपन से ही संगीतकार बनने का सपना देखा करते थे; हालांकि उन्होंने किसी उस्ताद से संगीत की शिक्षा नहीं ली थी। अपने इसी सपने को पूरा करने के लिये वे बाद में मुंबई आ गए थे।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 कल्याणजी- किराने की दुकान से संगीतकार बनने का सफर (हिन्दी) वेबदुनिया। अभिगमन तिथि: 20 जून, 2015।
  2. हँसते हँसते जमाने से जाएँगे हम (हिन्दी) डीडबल्यू। अभिगमन तिथि: 20 जून, 2015।

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=कल्याणजी_(संगीतकार)&oldid=634776" से लिया गया