मायावती  

मायावती
मायावती
पूरा नाम मायावती नैना कुमारी
जन्म 15 जनवरी, 1956
जन्म भूमि नई दिल्ली
अभिभावक पिता- प्रभुदास, माता- रामरती
नागरिकता भारतीय
प्रसिद्धि राजनीतिज्ञ
पार्टी 'बहुजन समाज पार्टी' (बसपा)
पद पूर्व मुख्यमंत्री (उत्तर प्रदेश)
शिक्षा कला स्नातक, एल.एल.बी. और बी.एड.
विद्यालय 'दिल्ली विश्वविद्यालय', 'वीएमएलजी कॉलेज', गाजियाबाद
भाषा हिन्दी, अंग्रेज़ी
अन्य जानकारी 1995 में मायावती पहली बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री बनी थीं। इसके पश्चात् वे दुबारा 1997 में मुख्यमंत्री बनीं।
अद्यतन‎ 1:27, 5 अक्टूबर-2012, (IST)

मायावती नैना कुमारी (अंग्रेज़ी: Mayawati; जन्म- 15 जनवरी, 1956, नई दिल्ली) को भारत की शीर्ष महिला राजनीतिज्ञों में स्थान प्राप्त है। वे देश की प्रमुख राजनीतिक पार्टियों में से एक 'बहुजन समाज पार्टी' (बसपा) की प्रमुख और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री हैं। वे अपने कार्यकर्ताओं के बीच 'बहनजी' के नाम से प्रसिद्ध हैं। सन 2007 के विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी ने राज्य में पूर्ण बहुमत प्राप्त किया था, जिसके बाद वे देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री बनी थीं। इससे पहले भी मायावती तीन बार छोटे-छोटे कार्यकाल के लिये वर्ष 1995, 1997 और 'भारतीय जनता पार्टी' के समर्थन से 2002 से 2003 तक प्रदेश की मुख्यमंत्री रहीं।

जन्म तथा शिक्षा

मायावती का जन्म 15 जनवरी, 1956 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम 'प्रभुदास' और माता का नाम 'रामरती' था। मायावती का संबंध गौतमबुद्ध नगर, उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गाँव 'बादलपुर' से है। उनके पिता प्रभुदास, गौतमबुद्ध नगर के ही डाक विभाग में कार्यरत थे। आर्थिक दृष्टि से पिछड़े परिवार से संबंधित होने के बावजूद इनके अभिभावकों ने अपने बच्चों की पढ़ाई को जारी रखा। मायावती ने 'दिल्ली विश्वविद्यालय' के 'कालिंदी कॉलेज' से कला में स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी। इसके अतिरिक्त उन्होंने 'दिल्ली विश्वविद्यालय' से एल.एल.बी. की परीक्षा और 'वी.एम.एल.जी. कॉलेज', गाजियाबाद ('मेरठ यूनिवर्सिटी') से बी.एड. की उपाधि प्राप्त की।

राजनीति में आगमन

कुछ वर्षों तक मायावती दिल्ली के एक स्कूल में शिक्षण कार्य भी करती रहीं, लेकिन वर्ष 1977 में दलित नेता कांशीराम से मिलने के बाद उन्होंने पूर्णकालिक राजनीति में आने का निश्चय कर लिया। कांशीराम के नेतृत्व के अंतर्गत वह उनकी कोर टीम का हिस्सा रहीं, जब 1984 में उन्होंने अपनी पार्टी 'बसपा' की स्थापना की थी। 2006 में कांशीराम के निधन के बाद मायावती 'बहुजन समाज पार्टी' की अध्यक्ष बनाई गईं।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. मायावती (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 5 अक्टूबर, 2012।

बाहरी कड़ियाँ

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=मायावती&oldid=611183" से लिया गया