संजय कुमार  

संजय कुमार
राइफ़लमैन संजय कुमार
पूरा नाम राइफ़लमैन संजय कुमार
जन्म 3 मार्च, 1976
जन्म भूमि विलासपुर, हिमाचल प्रदेश
सेना भारतीय थल सेना
रैंक नायब सूबेदार
यूनिट 13 जम्मू एण्ड कश्मीर राइफल्स
युद्ध कारगिल युद्ध (1999)
सम्मान परमवीर चक्र
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी राइफल मैन संजय कुमार ने मात्र तीन वर्ष सेना में रह कर ही 'परमवीर चक्र सम्मान' पा लिया।
अद्यतन‎

नायब सूबेदार संजय कुमार (अंग्रेज़ी: Rifleman Sanjay Kumar, जन्म: 3 मार्च, 1976) परमवीर चक्र से सम्मानित भारतीय व्यक्ति हैं। इन्हें यह सम्मान सन 1999 में मिला। कारगिल की लड़ाई जो 1999 में मई से जुलाई तक लड़ी गई, वह तीसरी लड़ाई थी, जिसमें पाकिस्तान ने कश्मीर को हड़पने के चक्कर में हार का मुँह देखा था। भारत के 13 जम्मू तथा कश्मीर राइफल्स के जवान राइफलमैन संजय कुमार ने इस युद्ध में जो पराक्रम दिखाया वह दुश्मन को उसके मंसूबे में मात दे गया। इसके लिए को भारत सरकार की ओर से परमवीर चक्र प्रदान किया गया।

जीवन परिचय

संजय कुमार का जन्म 3 मार्च, 1976 को विलासपुर हिमाचल प्रदेश के एक गाँव में हुआ था उनकी प्रारम्भिक शिक्षा गाँव के स्कूल में ही हुई लेकिन उनकी आँखों में फौज में ही जाने का सपना बसता था। संजय कुमार के चाचा फौज में थे और उन्होंने 1965 में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ लड़ाई लड़ी थी। गाँव में दूसरे लोग भी थे, जो सभी फौज में रहे थे। वे लोग फौजी बहादुरी के किस्से सुनाकर गाँव के युवकों को उत्साहित करते रहते थे। उन्हीं युवकों में संजय कुमार भी थे। मैट्रिक पास करने के तुरंत बाद संजय ने इधर-उधर से यह पता करना शुरू कर दिया कि उसे फौज में कैसे जगह मिल सकती है। अपनी इस कोशिश में संजय एक दिन कामयाब हुए और आखिर 26 जुलाई 1996 को उनका फौज में आने का सपना पूरा हो गया। फौज में आकर संजय की बहादुरी को पँख लग गए और तीन वर्ष में ही संजय ने परमवीर चक्र जैसा सर्वोच्च सम्मान पा लिया। इसके लिए संजय 18 से 20 हजार फीट बर्फ की चोटी पर युद्धरत रहे दुश्मन को हराने में उन्होंने अपने प्राणों की परवाह नहीं की।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  • पुस्तक- परमवीर चक्र विजेता | लेखक- अशोक गुप्ता | पृष्ठ संख्या- 138

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=संजय_कुमार&oldid=616913" से लिया गया