Notice: Undefined offset: 0 in /home/bharat/public_html/gitClones/live-development/bootstrapm/Bootstrapmskin.skin.php on line 41
"अमर सिंह (राजनेता)" के अवतरणों में अंतर - भारतकोश, ज्ञान का हिन्दी महासागर

"अमर सिंह (राजनेता)" के अवतरणों में अंतर  

('{{सूचना बक्सा राजनीतिज्ञ |चित्र=Amar-Singh-Politician.jpg |चित्र का...' के साथ नया पृष्ठ बनाया)
 

(कोई अंतर नहीं)


17:51, 1 अगस्त 2020 के समय का अवतरण

अमर सिंह (राजनेता)
अमर सिंह
पूरा नाम अमर सिंह
जन्म 27 जनवरी, 1956
जन्म भूमि आजमगढ़, उत्तर प्रदेश
मृत्यु 1 अगस्त, 2020
मृत्यु स्थान सिंगापुर
पति/पत्नी पंकजा कुमारी सिंह
संतान दो पुत्रियाँ
नागरिकता भारतीय
प्रसिद्धि राजनीतिज्ञ
पार्टी समाजवादी पार्टी

राष्ट्रीय लोक दल

कार्य काल राज्य सभा सदस्य-5 जुलाई, 2016 से 1 अगस्त, 2020
विद्यालय सेंट जेवियर्स महाविद्यालय (कोलकाता)
अन्य जानकारी अमर सिंह ने हिन्दी फ़िल्म 'हमारा दिल आपके पास है' (2000) में लघु अभिनय किया था। इसके अतिरिक्त शैलेन्द्र पाण्डे द्वारा निर्देशित आगामी फ़िल्म 'जेडी' में भी उन्होंने एक राजनीतिज्ञ का अभिनय किया।
अमर सिंह (अंग्रेज़ी: Amar Singh, जन्म- 27 जनवरी, 1956, आजमगढ़, उत्तर प्रदेश; मृत्यु- 1 अगस्त, 2020, सिंगापुर) भारतीय राजनीतिज्ञ थे, जिनका सम्बंध देश के राजनीतिक दल समाजवादी पार्टी से था। वे अपने हिन्दी ज्ञान और राजनैतिक सम्बंधों के लिए जाने जाते थे। अमर सिंह समाजवादी पार्टी के महासचिव व भारतीय संसद के ऊपरी सदन राज्य सभा के सदस्य रहे। 6 जनवरी, 2010 को उन्होंने समाजवादी पार्टी के सभी पदों से त्यागपत्र दे दिया था। इसके बाद पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने उन्हें 2 फ़रवरी, 2010 को पार्टी से निष्कासित कर दिया था। वर्ष 2011 में अमर सिंह का कुछ समय न्यायिक हिरासत में भी बीता। अन्ततः उन्होंने राजनीति से सन्यास ले लिया था।

परिचय

अमर सिंह का जन्म 27 जनवरी, सन 1956 को उत्तर प्रदेश के ज़िला आजमगढ़ में हुआ था। वह उत्तर प्रदेश से राज्य सभा के सांसद थे। 5 जुलाई, 2016 को उन्हें उच्च सदन के लिए चुना गया था। समाजवादी पार्टी से अलग होने के बाद उनकी सक्रियता कम हो गई थी। हालांकि, बीमार होने से पहले तक उनकी करीबियां भारतीय जनता पार्टी से बढ़ रही थीं। उनके राजनीतिक सफर की शुरुआत 1996 में राज्य सभा का सदस्य चुने जाने के साथ ही हुई थी।

इससे पहले अमर सिंह 2002 और 2008 में भी राज्य सभा के लिए चुने जाते रहे। एस.पी. नेता मुलायम सिंह यादव के अलावा मेगास्टार अमिताभ बच्चन के परिवार से भी अमर सिंह के बेहद करीबी रिश्ते रहे हैं। पिछले कुछ सालों में इन रिश्तों में खटास जरूर आई थी। इस साल फ़रवरी महीने में अमर सिंह ने एक वीडियो जारी करके अमिताभ बच्चन से माफी भी मांगी थी।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. नहीं रहे राज्यसभा सांसद अमर सिंह (हिंदी) navbharattimes.indiatimes.com। अभिगमन तिथि: 01 अगस्त, 2020।
  2. अमर सिंह का सिंगापुर के अस्पताल में निधन (हिंदी) aajtak.intoday.in। अभिगमन तिथि: 01 अगस्त, 2020।

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=अमर_सिंह_(राजनेता)&oldid=648511" से लिया गया