संयुक्त राज्य अमरीका  

(संयुक्त राज्य अमेरिका से पुनर्निर्देशित)


'संयुक्त राज्य अमरीका का ध्वज

संयुक्त राज्य अमरीका उत्तर अमेरिकी महाद्वीप में स्थित एक देश है। इसकी राजधानी वाशिंगटन है। संयुक्त राज्य अमरीका उत्तर अमेरिकी महाद्वीप पर स्थित एक संघीय गणतंत्र है। संयुक्त राज्य अमरीका 50 राज्यों और एक संघीय ज़िले से बना है। इसके अतिरिक्त इसके अन्य भी बहुत से अधीनस्थ क्षेत्र हैं जो ओशिनिया और अन्य स्थानों पर भी फैले हैं। यह एक राष्ट्रीय गणतंत्र है। 30.5 करोड़ की जनसंख्या के साथ यह चीन और भारत के बाद विश्व का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है यद्यपि तीसरे स्थान पर होने के पश्चात् भी इसकी जनसंख्या प्रथम दो की तुलना में बहुत कम है। उत्तर अमरीका में इसके 49 राज्य स्थित हैं, जिनमे से 48 संसक्त (एक दूसरे से जुड़े हुए) है और एक राज्य अलास्का सुदूर उत्तर में है जिसे अमरीका की मुख्य भूमि से कनाडा अलग करता है (यह कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया राज्य से लगा हुआ है)। संघीय राजधानी वाशिंगटन देश के पूर्वी भाग में, कोलंबिया ज़िले में मेरिलैंड और वर्जिनिया के मध्य स्थित है। संयुक्त राज्य अमरीका का नाम थॉमस पैन द्वारा सुझाया गया था और 4 जुलाई, 1776 के स्वतंत्रता के घोषणापत्र में आधिकारिक रूप से प्रयुक्त किया गया। लघु रूप से इसके लिए बहुधा संयुक्त राज्य का भी उपयोग किया जाता है। हिन्दी भाषा में 'संयुक्त राज्य' या 'संयुक्त राज्य अमरीका' के स्थान पर केवल 'अमरीका' कहने का ही प्रचलन है, जो इस देश के लघु नाम के रूप में उपयोग में लाया जाता है। अमरीका, संयुक्त राज्य वर्तमान संयुक्त राज्य अमरीका (यूनाइटेड स्टेट), की सृष्टि दो कारणों से हुई। यूरोपवासियों का 17वीं शताब्दी से इस द्वीप में अपने विचार, वाणी तथा संस्कृति सहित आना, और यहाँ रहकर उनके यूरोपीय स्वरूप का बदल जाना। उत्तरी अमरीका की खोज 15वीं-16वीं शताब्दी में हुई थीं, पर लगभग शताधिक वर्ष बाद आगंतुकों ने इस देश में प्रवेश किया ओर उसे अपना लिया। धार्मिक स्वतंत्रता का अपहरण, इंग्लैंड में सम्राट् ओर पार्लियामेंट के बीच संघर्ष, औपनिवेशिक व्यापार का आकर्षण, सोना प्राप्त करने का लोभ तथा बढ़ती हुई जनसंख्या के लिए नया स्थान ढूँढ़ने की अभिलाषा ने लोगों को नए देश में बसने के लिए प्रेरित किया। 1606 ई. में तीन छोटे अंग्रेजी जहाज 120 व्यक्तियों को लेकर कैप्टेन न्यूपोर्ट के नेतृत्व में अमरीका के लिए चले। चार महीने की सामुद्रिक यात्रा के पश्चात्‌ इनमें से 104 व्यक्ति सकुशल जेम्स नदी के मुहाने पर उतरे। वर्जीनिया कंपनी ने 5,649 व्यक्तेिं भेजे जिनमें से 1624 ई. तक कोई 1,095 व्यक्ति जीवित थे। इस कंपनी के बंद हो जाने पर ये उपनिवेश सम्राट् के अधिकार में चले गए और वही इनका गवर्नर नियुक्त करने लगा। वर्जीनिया उपनिवेश में तंबाकू की खेती होने लगी जो क्रमश: उसके विकास का मुख्य साधन बनी। इसके उत्तर में 1632 ई. में मेरीलैंड नामक दूसरा राजकीय उपनिवेश स्थापित किया गया, जिसका पट्टा सम्राट् ने जार्ज कल्वर्ट या लार्ड बाल्टीमोर को दिया। इस वंश का इसपर कई पीढ़ियों तक अधिकार रहा। यहाँ रोमन कैथेलिकों को धार्मिक स्वतंत्रता थी। यह उपनिवेश भी तंबाकू की खेती के लिए प्रसिद्ध हो गया।

औपनिवेशिक युग : धनप्राप्ति की इच्छा, धार्मिक स्वतंत्रता की अभिलाषा, राजनीतिक अत्याचार से मुक्त होने का संकल्प और नए साहसिक कार्य के प्रलोभन ने यूरोप के और देशों से भी लोगों को यहाँ आने के लिए बाध्य किया। 1624 ई. में डचों ने न्यू नेदरलैंड्स का उपनिवेश बसाया, पर चालीस वर्ष बाद इसपर अंग्रेजों का आधिकार हो गया और उन्होंने इसका नाम न्यूयार्क रखा। 16वीं-17वीं शताब्दियों के धार्मिक क्रांतिकाल में प्यूरिटन नामक एक दल उठ खड़ा हुआ जो अंग्रेजी ईसाई धर्म में सुधारों का आंदोलन करने लगा। इसका एक जत्था इंग्लैंड छोड़कर हालैंड में जा बसा। इनमें से कुछ लोग 1620 ई. में इंग्लैंड होते हुए अमरीका जा पहुँचे। वहाँ इन्होंने न्यू प्लीमथ की पिलग्रिम कालोनी बसाई। चार्ल्स प्रथम के समय भी जिन पादरियों का अनुकरण करते हुए अमरीका आए। उन्होंने 1630 ई. में मसाच्यूसेट्स उपनिवेश की स्थापना की। पेनसिलवेनिया और नार्थ केरोलाइना के अनेक आगुतंक जर्मनी और आयरलैंड से अधिक धार्मिक स्वतंत्रता और आर्थिक उन्नति की आशा में इधर आए थे।

संबंधित लेख

  1. सं.गं-हेनरी विलियम एलसन : हिस्ट्री ऑव दि युनाइटेड स्टेटस ऑव्‌ अमेरिका, न्यूयार्क, 1949; हैरोल्ड फाकनर : शार्ट हिस्ट्री ऑव दि अमेरिकन पीपुल, लंदन, 1938; डी.सीय सोमरवेल : हिस्ट्री ऑव दि यूनाइटेड स्टेट्स (यूनाइटेड स्टेट्स इन्फामेशन सर्विस द्वारा वितरित)।
  2. बैजनाथ पुरी
  3. हिन्दी विश्वकोश, खण्ड 1 |प्रकाशक: नागरी प्रचारिणी सभा, वाराणसी |संकलन: भारत डिस्कवरी पुस्तकालय |पृष्ठ संख्या: 191-93 |
और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=संयुक्त_राज्य_अमरीका&oldid=629707" से लिया गया