वृन्दावन गार्डन मैसूर  

वृन्दावन गार्डन, मैसूर
प्रशासनिक भवन, वृन्दावन गार्डन, मैसूर

वृन्दावन गार्डन, कर्नाटक राज्य, मैसूर शहर से लगभग 19 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह ख़ूबसूरत गार्डन कावेरी नदी पर बने कृष्णराज सागर बांध के नीचे है। इस गार्डन की नींव 1927 में रखी गयी थी और इसका निर्माण कार्य 1932 में पूरा हुआ था। यह गार्डन 20 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस गार्डन की सजावट नृत्य करते फव्‍वारों और फूलों से हुई है। इस गार्डन में फ़िल्‍मों की शूटिंग अक्‍सर होती रहती है।[1] मैसूर शहर में आने वाला प्रत्येक यात्री प्रसिद्ध वृन्दावन गार्डन देखना एक आवश्यक कार्य मानता था। इस गार्डन में फव्वारों का जल प्रपात, मर्मर पक्षी और आकर्षक फूलों की बहुतायत देखते ही बनती थी।

परिचय

वृंदावन गार्डन तीन छतों में बना है जिसमें पानी के फ़व्वारे, पेड़, बेलबूटे और फूलों के पौधे शामिल हैं। इस गार्डन का विशेष आकर्षण 'म्यूजिकल फाउन्टेन्स' में संगीत की लहरी पर झूमते-नाचते पानी के फव्वारों का एक छोटा-सा शो है। इस विशाल गार्डन में नौका विहार का आनंद भी उठाया जा सकता है। मैसूर में पर्यटकों को वृंदावन गार्डन देखने ज़रूर जाना चाहिए।[2]शाम होने के बाद वृंदावन गार्डन में लयबद्ध तरीके से जलती-बुझती रोशनी और संगीत पर पानी के फव्वारों का नृत्य देखने के लिए भीड़ जुटती है। जिस प्रकार शाम रात की ओर बढ़ने लगती है, वाद्य यंत्रों की धुन पर पानी के रंग-बिरंगे फ़व्वारे जीवंत हो जाते हैं। यह नज़ारा इतना अद्भुत होता है कि मानो पर्यटक परियों के देश में पहुँच गए हों। हर साल लगभग 20-22 लाख पर्यटक इसको देखने आते हैं। यह उद्यान सामान्य जनता के लिये निःशुल्क खुला रहता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. वृन्दावन गार्डन (हिन्दी) खुलासा डॉट कॉम। अभिगमन तिथि: 26 अप्रॅल, 2011
  2. वृन्दावन गार्डन (हिन्दी) जागरण यात्रा। अभिगमन तिथि: 26 अप्रॅल, 2011

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=वृन्दावन_गार्डन_मैसूर&oldid=611918" से लिया गया