वीवीपैट सिस्टम  

वीवीपैट सिस्टम
वीवीपैट
विवरण वोटर वेरिएफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल
स्थापना 2002
अधिकार क्षेत्र भारत
मुख्यालय नई दिल्ली
विशेष सन 1890 में अमेरिका में मतदाता को यह पता नहीं चलता था कि उसका दिया गया वोट सही प्रत्याशी को गया है या नहीं। इसी को लेकर 1897 में होरेशियो रोजर्स ने निरीक्षण किया था, जिसमें उन्होंने पाया था कि डायरेक्ट वोटिंग मशीन प्रणाली से मतदाता के पास कोई प्रूफ नहीं रहता था कि उसका दिया गया वोट कहां गया।
अन्य जानकारी भारत में सबसे पहले वीवीपैट का प्रयोग नगालैंड के चुनाव में 2013 में हुआ था।

सशक्त चुनाव प्रणाली से लोकतंत्र मजबूत होता है। लोकतांत्रिक देश में चुनाव से सरकार बनती है। सही सरकार चुनी जाए इसके लिए ज़रूरी है ज़्यादा से ज़्यादा मतदान हो। जब मतदान की बात आती है तो पारदर्शिता का ध्यान रखा जाता है और यह भी बहुत जरूरी भी है। इसी बात को देखते हुए चुनावी प्रक्रिया में बदलाव होते रहते हैं। पहले जहां बैलेट पेपर के द्वारा मतदान होता था, उसके बाद अब उसके स्थान पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) ने ले ली है। ईवीएम के प्रयोग के पीछे मतगणना में लगने वाले समय को कम करने और बैलेट से भरी मत पेटियों के रखरखाव में होने वाले खर्च को बचाना भी था, लेकिन ईवीएम की पारदर्शिता पर भी सवाल उठने लगे, जिसे देखते हुए चुनाव आयोग वोटर वेरिएफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल अर्थात VVPAT का कॉन्सेप्ट लेकर आया, जिसके द्वारा मतदाता को यह पता चलता है कि जिस प्रत्याशी के लिए ईवीएम में उसने बटन दबाया है, वोट उसे ही मिला है। इस जानकारी के लिए ईवीएम से वीवीपैट मशीन भी जुड़ी होती है।

कार्य पद्धति

VVPAT मशीन ईवीएम के साथ जुड़ी होती है। जब मतदाता इवीएम में किसी प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने का बटन दबाता है तो वीवीपैट से एक पर्ची निकलती है। यह बताती है कि मतदाता ने जिस प्रत्याशी को वोट किया है, वोट उसे ही मिला है। वीवीपैट मशीन डायरेक्ट रिकॉर्डिंग इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग सिस्टम (DRE) के अंतर्गत काम करती है।

वीवीपैट पर्ची

मतदाता ने किस प्रत्याशी को वोट किया है यह वीवीपैट मशीन से निकलने वाली पर्ची में दिखता है। इस पर्ची में मतदाता को प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह और नाम उसकी ओर से चुनी गई भाषा में दिखाई देगा। यह पर्ची 7 सेकेंड तक दिखती है फिर सीलबंद बॉक्स में गिर जाती है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=वीवीपैट_सिस्टम&oldid=636939" से लिया गया