रमाबाई आम्बेडकर  

रमाबाई आम्बेडकर
रमाबाई आम्बेडकर
पूरा नाम माता रमाबाई भीमराव आम्बेडकर
अन्य नाम माता रमाबाई, माता रमाई, रमाताई, रामी
जन्म 7 फ़रवरी, 1898
जन्म भूमि वानाड, दापोली, महाराष्ट्र
मृत्यु 27 मई, 1935
अभिभावक पिता- भीकू वालंगकर
पति/पत्नी भीमराव आम्बेडकर
संतान पुत्र- 'रमेश', 'गंगाधर', 'यशवंत', 'राजरत्न' और एक पुत्री। यशवंत को छोड़कर सभी संतान मृत्यु को प्राप्त हो गई थीं।
कर्म भूमि भारत
नागरिकता भारतीय
विशेष भीमराव आम्बेडकर प्रेम से रमाबाई को 'रमो' कहकर पुकारा करते थे। उन्होंने जो पुस्तक "थॉट्स ऑफ़ पाकिस्तान" लिखी, वह उन्होंने अपनी पत्नी 'रमो' को भेंट की थी।
अन्य जानकारी भीमराव आम्बेडकर को विश्वविख्यात महापुरुष बनाने में रमाबाई का ही साथ था। रमाबाई ने अतीव निर्धनता में भी बड़े संतोष और धैर्य से घर का निर्वाह किया और प्रत्येक कठिनाई के समय डॉ. आम्बेडकर का साहस बढ़ाया।

रमाबाई आम्बेडकर (अंग्रेज़ी: Ramabai Ambedkar, जन्म- 7 फ़रवरी, 1898, महाराष्ट्र; मृत्यु- 27 मई, 1935) भारतीय संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आम्बेडकर की पत्नी थीं। उन्हें माता रमाबाई, माता रमाई और 'रमाताई' के नाम से भी जाना जाता है। जब भीमराव आम्बेडकर चौदह वर्ष के थे, तभी रमाबाई का विवाह उनसे हो गया था। रमाबाई एक कर्तव्यपरायण, स्वाभिमानी, गंभीर और बुद्धिजीवी महिला थीं, जिन्होंने आर्थिक कठिनाइयों का सामना सुनियोजित ढंग से किया और घर-गृहस्थी को कुशलतापूर्वक चलाया। उन्होंने हर क़दम पर अपने पति भीमराव आम्बेडकर का साथ दिया और उनका साहस बढ़ाया।

परिचय

रमाबाई आम्बेडकर का जन्म 7 फ़रवरी, सन 1898 को महाराष्ट्र के दापोली के निकट वानाड नामक गाँव में हुआ था। इनके पिता का नाम भीकू वालंगकर था। रमाबाई के बचपन का नाम 'रामी' था। रामी के माता-पिता का देहांत बचपन में ही हो गया था। उनकी दो बहनें और एक भाई था। भाई का नाम शंकर था। बचपन में ही माता-पिता की मृत्यु हो जाने के कारण रामी और उनके भाई-बहन अपने मामा और चाचा के साथ मुंबई (भूतपूर्व बम्बई) में रहने लगे थे। रामी का विवाह 9 वर्ष की उम्र में सुभेदार रामजी सकपाल के सुपुत्र भीमराव आम्बेडकर से सन 1906 में हुआ। भीमराव की उम्र उस समय 14 वर्ष थी। तब वे पाँचवी कक्षा में पढ़ रहे थे। विवाह के बाद रामी का नाम रमाबाई हो गया।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 त्याग, बलिदान और साहस की प्रेरणा रमाबाई आम्बेडकर (हिन्दी) sureshbadkar.blogspot.in। अभिगमन तिथि: 17 मार्च, 2017।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=रमाबाई_आम्बेडकर&oldid=629492" से लिया गया