मानकयम जलप्रपात  

मानकयम जलप्रपात केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के निकट मानकयम नेदुमंगड तालुका के पलोड के पास स्थित है। इस जलप्रपात का आनंद वर्ष के किसी भी समय उठाया जा सकता है। मानकयम को अभी हाल में ईको टूरिज्म जोन (पर्यावरण पर्यटन क्षेत्र) के रूप में प्रदर्शित किया गया जिसका आयोजन राज्य विभाग द्वारा किया गया था।

  • मानकयम पर्यावरण पर्यटन क्षेत्र में पर्यटक चाहें तो गाइडों की मदद ले सकते हैं। यहां सारी गतिविधियां वनसंरक्षण समिति के तत्वावधान में चलाई जाती हैं जो राज्य वन विभाग के अधीन काम करती है।
  • चेमंची पर्वत शृंखलाओं से निकलकर चित्तर नदी ब्राइमोर के जंगलों से गुजरती हुई मानकयम नदी में मिल जाती है।
  • मानकयम नदी आगे जाकर दो ख़ूबसूरत जलप्रपातों का निर्माण करती है। एक का नाम कालक्कयम और दूसरे का नाम कुरुस्सदी है। दोनों में कालक्कयम बड़ा है।
  • कालक्कयम और कुरुस्सदी जलप्रपातों का नज़ारा संबंधित विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए स्थल से देखा जा सकता है। कुरुस्सदी घाट नहाने के लिए एक बेहतरीन जगह है।
  • घने जंगल में स्थित जलप्रपात और उसके आस-पास का क्षेत्र भरपूर हरियली से भरा है। यहां झाड़ियों से लेकर विशालकाय सदाबहार ऊंचे पेड़ और अर्ध-सदाबहार तृणभूमि मिलते हैं।
  • मानकयम से पर्यटक पास के स्थलों पर ट्रेकिंग के लिए जा सकते हैं। आंतरिक इलाके के ट्रेक में इरुथला मूला के रास्ते में अयमपारा आधी ट्रेक दूरी पर है जो पर्यटकों को अयमपारा जलप्रपात के दर्शन कराने के साथ इलाके के कुछ वन्यजीवों से भी परिचित करवाता है।
  • रोमांच प्रेमी पर्यटक एक दिन का मानकयम-वरयादिन मोट्टी ट्रेक भी ले सकते हैं। यह ट्रेक आपको ऊंची-नीची वादियों, घास से मैदानों और शोला वनों से होकर ले जाता है। रास्ते में आपको जंगली बकरे की एक प्रजाति लुप्तप्राय नीलगिरि टार वरयादिन मोट्टी की चोटी पर दिखाई दे सकते हैं।
कैसे पहुँचे

निकटतम हवाई अड्डा: तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, लगभग 55 किमी।
निकटतम रेलवे स्टेशन : तिरुवनंतपुरम सेंट्रल, लगभग 45 किमी।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=मानकयम_जलप्रपात&oldid=499010" से लिया गया