प्रगटेश्वर महादेव  

पानीपत का प्रगटेश्वर महादेव

हरियाणा राज्य के पानीपत से लगभग सात किलोमीटर दूर जाटल रोड पर बसे गांव भादौड़ में स्थित प्रगटेश्वर महादेव मंदिर में जहां भगवान शिव के पिंडी स्वरूप के दर्शनों के लिए दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है, वहीं समय-समय पर यहां विशाल मेले भी लगते हैं। धारणाओं और विश्वास के अनुसार माना जाता है कि पानीपत ज़िले के भादौड़ गांव में स्थित प्रगटेश्वर महादेव मंदिर के स्थान पर प्राचीन काल में भगवान शिव पिंडी स्वरूप में दूध की धारा से प्रस्फुटित हुए थे।

शिवरात्रि पर विशाल मेला

पानीपत से सात किलोमीटर दूर जाटल रोड पर बसे गांव भादौड़ में स्थित यह प्रगटेश्वर महादेव मंदिर असंख्य श्रद्धालुओं की आस्था को समेटे हुए है। यहां शिवरात्रि के दिन लगने वाले विशाल मेले में अनेक श्रद्धालु भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं तथा मोक्ष प्राप्ति के लिए मन्नत मांगते हैं। इस प्राचीन तथा ऐतिहासिक मंदिर में प्रतिदिन भगवान शिव के पिंडी स्वरूप के दर्शनों के लिए भक्तों का तांता लगा रहता है। इस मंदिर में जहां शालिग्राम रूप में स्थापित शिवलिंग है, वहीं शिव, पार्वती, गणेश तथा हनुमान की प्रतिमाएं भी सुशोभित हैं। मंदिर के बाहर शिव वाहन नंदी की प्रतिमा भी स्थापित की गई है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ


बाहरी कड़ियाँ

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=प्रगटेश्वर_महादेव&oldid=385814" से लिया गया