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{अल्टामीरा की गुफ़ाओं में किस जानवर का चित्र अधिक दिखाई पड़ता है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-17,प्रश्न-2
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{अल्तामिरा की गुफ़ाओं में किस जानवर का चित्र अधिक दिखाई पड़ता है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-17,प्रश्न-2
 
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-बैल
 
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-[[भालू]]
 
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+जंगली भैंसा
 
+जंगली भैंसा
||अल्टामीरा की गुफ़ा की छत पर अंकित चित्र सर्वाधिक सुरक्षित हैं। यहां प्राय: महिष (जंगली भैंसा-Bison) ही अंकित है। कुछ चित्रों में जंगली अश्व, लंबे सींग वाला बकरा, लाल हिरन (रेड डियर), [[बारहसिंगा]] तथा [[सूअर]] के अलावा मानव हाथ के विचित्र शैल चित्रों की विशेषता है। यदा- कदा जंगली [[वृषभ]] और दुर्लभ रूप में [[भेड़िया|भेड़िये]] तथा लंबे कानों वाला 'एल्क' नामक हिरण भी चित्रित है। सभी पशु प्राकृतिक मुद्राओं में बनाए गए हैं। यहां ऐसे चित्र अंकित हैं जिनमें हाथ को दीवाए पर रखकर चारों ओर रंग फूंक दिया गया है या रंग के चूर्ण को दीवार पर हाथ के चारों ओर फेंका गया है, जिससे हाथ रखने पर दीवार का धरातल रंगयुक्त हो गया है।
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||अल्तामिरा की गुफ़ा की छत पर अंकित चित्र सर्वाधिक सुरक्षित हैं। यहां प्राय: महिष (जंगली भैंसा-Bison) ही अंकित है। कुछ चित्रों में जंगली अश्व, लंबे सींग वाला बकरा, लाल हिरन (रेड डियर), [[बारहसिंगा]] तथा [[सूअर]] के अलावा मानव हाथ के विचित्र शैल चित्रों की विशेषता है। यदा-कदा जंगली [[वृषभ]] और दुर्लभ रूप में [[भेड़िया|भेड़िये]] तथा लंबे कानों वाला 'एल्क' नामक हिरण भी चित्रित है। सभी पशु प्राकृतिक मुद्राओं में बनाए गए हैं। यहां ऐसे चित्र अंकित हैं जिनमें हाथ को दीवार पर रखकर चारों ओर रंग फूंक दिया गया है या रंग के चूर्ण को दीवार पर हाथ के चारों ओर फेंका गया है, जिससे हाथ रखने पर दीवार का धरातल रंगयुक्त हो गया है।
  
 
{[[जातक कथा|जातक कथाएं]] क्या हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-36,प्रश्न-64
 
{[[जातक कथा|जातक कथाएं]] क्या हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-36,प्रश्न-64
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-[[काली देवी|काली]] का प्रताप
 
-[[काली देवी|काली]] का प्रताप
 
+[[महात्मा बुद्ध|बुद्ध]] के पूर्व जन्म की कथाएं
 
+[[महात्मा बुद्ध|बुद्ध]] के पूर्व जन्म की कथाएं
||[[जातक कथा|जातक कथाओं]] का अर्थ है-'पूर्वजन्म की कथाएं'। यह जातक कथाएं [[महात्मा बुद्ध|बुद्ध]] के जन्म-जन्मान्तर की कथाएं हैं, जिनको उन्होंने स्वयं अपने उपदेशों में सुनाया। जातक कथा में 547 जन्मों का उल्लेख है। यद्यपि [[अजंता की गुफ़ाएं|अजंता]] में जीवन तथा [[धर्म]] दोनों से संबंधित चित्र हैं परंतु फिर भी विशेष रूप से जातक कथाओं या बुद्ध के जीवन की कथाओं का अंकन है। इससे सम्बधित अन्य महत्त्वपूर्ण तथ्य- (1) अप्रत्यक्ष रूप से जातक कथाओं में महात्मा बुद्ध का एक संदेश छिपा है। (2) इन कथाओं को वेदिका स्तंभों पर सूचिकाओं पर अथवा दीवारों पर अंकित करना प्राचीन काल की सामान्य परिपाटी थी। जैसे भरहुत, सांची, [[अमरावती]] आदि स्थानों पर तथा [[गांधार मूर्तिकला शैली|गांधार कला]] में [[जातक कथा|जातक कथाओं]] के दृश्य अंकित हैं।
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||[[जातक कथा|जातक कथाओं]] का अर्थ है- 'पूर्वजन्म की कथाएं'। यह जातक कथाएं [[गौतम बुद्ध|बुद्ध]] के जन्म-जन्मान्तर की कथाएं हैं, जिनको उन्होंने स्वयं अपने उपदेशों में सुनाया। जातक कथा में 547 जन्मों का उल्लेख है। यद्यपि [[अजंता की गुफ़ाएं|अजंता]] में जीवन तथा [[धर्म]] दोनों से संबंधित चित्र हैं परंतु फिर भी विशेष रूप से जातक कथाओं या बुद्ध के जीवन की कथाओं का अंकन है। इससे सम्बंधित अन्य महत्त्वपूर्ण तथ्य निम्न प्रकार हैं- (1) अप्रत्यक्ष रूप से जातक कथाओं में महात्मा बुद्ध का एक संदेश छिपा है। (2) इन कथाओं को वेदिका स्तंभों पर सूचिकाओं पर अथवा दीवारों पर सांची, [[अमरावती]] आदि स्थानों पर तथा गांधार कला में जातक कथाओं के दृश्य अंकित हैं।
  
{स्टेण्ड ग्लास विधा किस युग में विकसित हुई थी? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-38,प्रश्न-6
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{स्टैण्ड ग्लास विधा किस युग में विकसित हुई थी? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-38,प्रश्न-6
 
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-रोमनस्क युग
 
-रोमनस्क युग
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+गोथिक युग
 
+गोथिक युग
 
-[[आधुनिक काल|आधुनिक युग]]
 
-[[आधुनिक काल|आधुनिक युग]]
||स्टेंड ग्लास विधा गोथिक कला युग में विकसित हुई थी।
 
  
 
{निम्न में से किस शासक के समय में [[नाथ संप्रदाय]] संबंधी चित्र बने? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-47,प्रश्न-1
 
{निम्न में से किस शासक के समय में [[नाथ संप्रदाय]] संबंधी चित्र बने? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-47,प्रश्न-1
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+[[जयपुर]] के [[सवाई जयसिंह]]
 
+[[जयपुर]] के [[सवाई जयसिंह]]
 
-[[बूंदी]] के राव बुद्ध सिंह
 
-[[बूंदी]] के राव बुद्ध सिंह
||[[जयपुर]] के [[सवाई जयसिंह|सवाई जय सिंह]] के समय [[नाथ संप्रदाय]] से संबंधी चित्र बने। वास्तव में नाथ संप्रदाय संबंधी पेंटिंग्स [[मेवाड़ की चित्रकला|मेवाड़ कला]] की एक उपशाखा है। नाथ संप्रदाय संबंधी चित्रकला राजसिंह के समय में फूली-फली अर्थात विकसित हुई जबकि इस कला को बढ़ाने में सर्वाधिक योगदान जय सिंह तथा अमर सिंह द्वारा दिया गया। अत: उपर्युक्त आधार पर विकल्प (c) सही उत्तर हो सकता है।
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||[[जयपुर]] के [[सवाई जयसिंह|सवाई जय सिंह]] के समय [[नाथ संप्रदाय]] से संबंधी चित्र बने। वास्तव में नाथ संप्रदाय संबंधी पेंटिंग्स [[मेवाड़ की चित्रकला|मेवाड़ कला]] की एक उपशाखा है। नाथ संप्रदाय संबंधी चित्रकला राजसिंह के समय में फूली-फली अर्थात विकसित हुई जबकि इस कला को बढ़ाने में सर्वाधिक योगदान जयसिंह तथा अमर सिंह द्वारा दिया गया।
  
 
{'पट-चित्र' [[राजस्थान]] की किस शैली में अधिक बने थे? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-47,प्रश्न-2
 
{'पट-चित्र' [[राजस्थान]] की किस शैली में अधिक बने थे? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-47,प्रश्न-2
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-[[मेवाड़ की चित्रकला|मेवाड़ शैली]]
 
-[[मेवाड़ की चित्रकला|मेवाड़ शैली]]
 
-अलवर शैली
 
-अलवर शैली
||'पट-चित्र' [[राजस्थान]] की नाथद्वारा शैली में अधिक बने थे। इस उप-शैली का अद्भव एवं विकास श्रीनाथ जी की मूर्ति प्रतिष्ठित किए जाने के अनंतर हुआ। इस शैली की सबसे बड़ी देन पिछवई चित्रण है। भगवान श्रीनाथ जी के स्वरूप सज्जा हेतु मंदिर में उनके मूर्ति के पीछे लगाए जाने वाले पट-चित्रों की कलात्मकता के कारण ये पिछवई बहुत प्रसिद्ध हैं।
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||'पटचित्र' [[राजस्थान]] की नाथद्वारा शैली में अधिक बने थे। इस उप-शैली का उद्भव एवं विकास श्रीनाथ जी की मूर्ति प्रतिष्ठित किए जाने के अनंतर हुआ। इस शैली की सबसे बड़ी देन पिछवई चित्रण है। भगवान श्रीनाथ जी के स्वरूप सज्जा हेतु मंदिर में उनके मूर्ति के पीछे लगाए जाने वाले पट-चित्रों की कलात्मकता के कारण ये पिछवई बहुत प्रसिद्ध हैं।
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{[[अबुल हसन]] के पिता का क्या नाम था? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-56,प्रश्न-2
 
{[[अबुल हसन]] के पिता का क्या नाम था? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-56,प्रश्न-2
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+[[पहाड़ी चित्रकला|पहाड़ी]]
 
+[[पहाड़ी चित्रकला|पहाड़ी]]
 
-[[राजस्थानी कला|राजस्थानी]]
 
-[[राजस्थानी कला|राजस्थानी]]
-जैन
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-[[जैन चित्रकला|जैन]]
 
-[[मुग़लकालीन चित्रकला|मुग़ल]]
 
-[[मुग़लकालीन चित्रकला|मुग़ल]]
||नारी अंकन का सुंदर चित्रण [[पहाड़ी चित्रकला|पहाड़ी शैली]] की प्रमुख विशेषताओं में से एक थी। नायिका भेद संबंधी चित्र के अंतर्गत विविध प्रकार की नायिकाओं का वर्णन किया गया है। [[कांगड़ा चित्रकला|कांगड़ा शैली]] में चित्रकारों ने 3 प्रकार की नायिकाओं का अंकन किया है। 1.स्वकीया, 2. परकीया तथा, 3.सामान्य। इन नायिकाओं की आठ अवस्थाएं मानी गई हैं। वे इस प्रकार हैं- स्वाधीनपतिका, उत्का, वासक सज्जा, खंडिता, अभिसंघिता, प्रेषित पतिका, विप्रलब्धा और अभिसारिका आदि।
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||नारी अंकन का सुंदर चित्रण [[पहाड़ी चित्रकला|पहाड़ी शैली]] की प्रमुख विशेषताओं में से एक थी। नायिका भेद संबंधी चित्र के अंतर्गत विविध प्रकार की नायिकाओं का वर्णन किया गया है। [[कांगड़ा चित्रकला|कांगड़ा शैली]] में चित्रकारों ने 3 प्रकार की नायिकाओं का अंकन किया है। 1.स्वकीया, 2. परकीया तथा, 3. सामान्य। इन नायिकाओं की आठ अवस्थाएं मानी गई हैं। वे इस प्रकार हैं- स्वाधीनपतिका, उत्का, वासक सज्जा, खंडिता, अभिसंघिता, प्रेषित पतिका, विप्रलब्धा और अभिसारिका आदि।
  
{रवि वर्मा कहां के हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-90,प्रश्न-2
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{रवि वर्मा कहाँ के निवासी थे? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-90,प्रश्न-2
 
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-[[बंगाल]]
 
-[[बंगाल]]
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-[[चेन्नई]]
 
-[[चेन्नई]]
 
+[[केरल]]
 
+[[केरल]]
||राजा रवि वर्मा का जन्म [[29 अप्रैल]], 1848 को [[केरल]] के एक छोटे कस्बे किलिमनूर (त्रावणकोर) में हुआ था। वे अपने विस्मय पेंटिंग के लिए जाने जाते हैं जो मुख्यत: [[रामायण]] एवं [[महाभारत]] महाकाव्यों के इर्द-गिर्द घूमता है। इनकी मृत्यु [[2 अक्टूबर]], [[1906]] को हुई थीं।
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||[[राजा रवि वर्मा]] का जन्म [[29 अप्रैल]], 1848 को [[केरल]] के एक छोटे कस्बे किलिमनूर ([[त्रावणकोर]]) में हुआ था। वे अपने विस्मय पेंटिंग के लिए जाने जाते हैं जो मुख्यत: [[रामायण]] एवं [[महाभारत]] महाकाव्यों के इर्द-गिर्द घूमता है। इनकी मृत्यु [[2 अक्टूबर]], [[1906]] को हुई थी।
  
 
{[[कला]] में आकृतियों के चित्रण का निषेध किस प्रकार की कला में किया गया है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-101,प्रश्न-3
 
{[[कला]] में आकृतियों के चित्रण का निषेध किस प्रकार की कला में किया गया है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-101,प्रश्न-3
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-ईसाई कला
 
-ईसाई कला
 
-रोमन कला  
 
-रोमन कला  
||आकृति विरोधी युग लगभग 100 वर्षों तक रहा जिसमें आकृति चित्रण को निषेध कर दिया गय। इस संकटपूर्ण का आरंभ 'लियो तृतीय' के शासन काल में हुआ जब 726 ई. में उसने [[कुस्तुन्तुनिया]] के राजकीय प्रासाद के कांस्य द्वार पर स्थित [[ईसा मसीह|ईसा]] की प्रतिमा को नष्ट करके उसके स्थान पर क्रास खड़ा कर दिया था। याज़ीद द्वितीय ने बहुत बड़ी संख्या में ईसाई चित्रों तथा मूर्तियों को नष्ट कराया। यह परिस्थिति लगभग 100 वर्षों तक चली। 843 ई. में मूर्ति विरोधी सम्राट थियोफाइलस की पत्नी थियोडोरा ने अपने पुत्र और साम्राज्य के उत्तराधिकारी माइकेल तृतीय की संरक्षिका के रूप में आकृति-रचना को फिर से वैध कर दिया तथा क्रास हटाकर ईसा की प्रतिमा को पुन: स्थापित कर दिया। इससे सम्बधित अन्य महत्त्वपूर्ण तथ्य निम्न प्रकार है-  [[ईसाई धर्म]] से संबंधित बाइजेंटाइन कला भवन वास्तु मूर्ति शिल्प, मणिकुट्टिम, भित्तिचित्र, पुस्तक चित्र, पेनल चित्र, लद्यु चित्र इत्यादि के रूप में विकसित हुई। इस युग के बाद ईसाई कला में दो प्रकार की आकृतियां चित्रित हुई। प्रथम प्रकार में सम्राटों को ईश्वर की सीधी वंश परंपरा में दिखाया जाने लगा और दूसरे में धार्मिक चित्र पुरानी पद्धतियों पर ही बनने आरंभ हुए। पश्चिमी देशों में भी ईसाई कला का स्वरूप पूर्वी दिशा की भांति रहा है। प्राय: रोम पद्धति की कला पर सीरियन प्रभाव भी देखे जा सकते हैं।
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||आकृति विरोधी युग लगभग 100 वर्षों तक रहा जिसमें आकृति चित्रण को निषेध कर दिया गया। इस संकटपूर्ण का आरंभ 'लियो तृतीय' के शासन काल में हुआ जब 726 ई. में उसने [[कुस्तुन्तुनिया]] के राजकीय प्रासाद के कांस्य द्वार पर स्थित [[ईसा मसीह|ईसा]] की प्रतिमा को नष्ट करके उसके स्थान पर क्रॉस खड़ा कर दिया था। याज़ीद द्वितीय ने बहुत बड़ी संख्या में ईसाई चित्रों तथा मूर्तियों को नष्ट कराया। यह परिस्थिति लगभग 100 वर्षों तक चली। 843 ई. में मूर्ति विरोधी सम्राट थियोफाइलस की पत्नी थियोडोरा ने अपने पुत्र और साम्राज्य के उत्तराधिकारी माइकेल तृतीय की संरक्षिका के रूप में आकृति-रचना को फिर से वैध कर दिया तथा क्रॉस हटाकर ईसा की प्रतिमा को पुन: स्थापित कर दिया। इससे सम्बधित अन्य महत्त्वपूर्ण तथ्य निम्न प्रकार है-  [[ईसाई धर्म]] से संबंधित बाइजेंटाइन कला भवन वास्तु मूर्ति शिल्प, मणिकुट्टिम, भित्तिचित्र, पुस्तक चित्र, पेनल चित्र, लद्यु चित्र इत्यादि के रूप में विकसित हुई। इस युग के बाद ईसाई कला में दो प्रकार की आकृतियां चित्रित हुई। प्रथम प्रकार में सम्राटों को ईश्वर की सीधी वंश परंपरा में दिखाया जाने लगा और दूसरे में धार्मिक चित्र पुरानी पद्धतियों पर ही बनने आरंभ हुए। पश्चिमी देशों में भी ईसाई कला का स्वरूप पूर्वी दिशा की भांति रहा है। प्राय: रोम पद्धति की कला पर सीरियन प्रभाव भी देखे जा सकते हैं।
  
{गोथिक युग का वह चित्रकार कौन था, जिसके चित्रों ने पुनर्जागरण काल की चित्रकला को जन्म दिया था? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-104,प्रश्न-2
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{गोथिक युग का वह चित्रकार कौन था, जिसके चित्रों ने पुनर्जागरण काल की चित्रकला को जन्म दिया था?-10  (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-104,प्रश्न-2
 
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-चिमाबू
 
-चिमाबू
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-बाइसन
 
-बाइसन
 
+उपर्युक्त सभी
 
+उपर्युक्त सभी
||अल्टामीरा की गुफ़ा की छत पर अंकित चित्र सर्वाधिक सुरक्षित हैं। यहां प्राय: महिष (जंगली भैंसा-Bison) ही अंकित है। कुछ चित्रों में जंगली अश्व, लंबे सींग वाला बकरा, लाल हिरन (रेड डियर), [[बारहसिंगा]] तथा [[सूअर]] के अलावा मानव हाथ के विचित्र शैल चित्रों की विशेषता है। यदा- कदा जंगली [[वृषभ]] और दुर्लभ रूप में [[भेड़िया|भेड़िये]] तथा लंबे कानों वाला 'एल्क' नामक हिरण भी चित्रित है। सभी पशु प्राकृतिक मुद्राओं में बनाए गए हैं। यहां ऐसे चित्र अंकित हैं जिनमें हाथ को दीवाए पर रखकर चारों ओर रंग फूंक दिया गया है या रंग के चूर्ण को दीवार पर हाथ के चारों ओर फेंका गया है, जिससे हाथ रखने पर दीवार का धरातल रंगयुक्त हो गया है।
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||अल्तामिरा की गुफ़ा की छत पर अंकित चित्र सर्वाधिक सुरक्षित हैं। यहां प्राय: महिष (जंगली भैंसा-Bison) ही अंकित है। कुछ चित्रों में जंगली अश्व, लंबे सींग वाला बकरा, लाल हिरन (रेड डियर), [[बारहसिंगा]] तथा [[सूअर]] के अलावा मानव हाथ के विचित्र शैल चित्रों की विशेषता है। यदा- कदा जंगली [[वृषभ]] और दुर्लभ रूप में [[भेड़िया|भेड़िये]] तथा लंबे कानों वाला 'एल्क' नामक हिरण भी चित्रित है। सभी पशु प्राकृतिक मुद्राओं में बनाए गए हैं। यहां ऐसे चित्र अंकित हैं जिनमें हाथ को दीवाए पर रखकर चारों ओर रंग फूंक दिया गया है या रंग के चूर्ण को दीवार पर हाथ के चारों ओर फेंका गया है, जिससे हाथ रखने पर दीवार का धरातल रंगयुक्त हो गया है।
  
 
{[[जातक कथा|जातक कथाएं]] किस के जीवन पर आधारित हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-36,प्रश्न-65
 
{[[जातक कथा|जातक कथाएं]] किस के जीवन पर आधारित हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-36,प्रश्न-65
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+[[महात्मा बुद्ध]]  
 
+[[महात्मा बुद्ध]]  
 
-[[शंकराचार्य]]  
 
-[[शंकराचार्य]]  
||[[जातक कथा|जातक कथाओं]] का अर्थ है-'पूर्वजन्म की कथाएं'। यह जातक कथाएं [[महात्मा बुद्ध]] के जन्म-जन्मान्तर की कथाएं हैं, जिनको उन्होंने स्वयं अपने उपदेशों में सुनाया। जातक कथा में 547 जन्मों का उल्लेख है। यद्यपि [[अजंता की गुफ़ाएं|अजंता]] में जीवन तथा [[धर्म]] दोनों से संबंधित चित्र हैं परंतु फिर भी विशेष रूप से जातक कथाओं या बुद्ध के जीवन की कथाओं का अंकन है। इससे सम्बधित अन्य महत्त्वपूर्ण तथ्य निम्न प्रकार है- (1) अप्रत्यक्ष रूप से जातक कथाओं में महात्मा बुद्ध का एक संदेश छिपा है। (2) इन कथाओं को वेदिका स्तंभों पर सूचिकाओं पर अथवा दीवारों पर सांची, [[अमरावती]] आदि स्थानों पर तथा [[गांधार मूर्तिकला शैली|गांधार कला]] में जातक कथाओं के दृश्य अंकित हैं।
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||[[जातक कथा|जातक कथाओं]] का अर्थ है- 'पूर्वजन्म की कथाएं'। यह जातक कथाएं [[गौतम बुद्ध|बुद्ध]] के जन्म-जन्मान्तर की कथाएं हैं, जिनको उन्होंने स्वयं अपने उपदेशों में सुनाया। जातक कथा में 547 जन्मों का उल्लेख है। यद्यपि [[अजंता की गुफ़ाएं|अजंता]] में जीवन तथा [[धर्म]] दोनों से संबंधित चित्र हैं परंतु फिर भी विशेष रूप से जातक कथाओं या बुद्ध के जीवन की कथाओं का अंकन है। इससे सम्बंधित अन्य महत्त्वपूर्ण तथ्य निम्न प्रकार हैं- (1) अप्रत्यक्ष रूप से जातक कथाओं में महात्मा बुद्ध का एक संदेश छिपा है। (2) इन कथाओं को वेदिका स्तंभों पर सूचिकाओं पर अथवा दीवारों पर सांची, [[अमरावती]] आदि स्थानों पर तथा गांधार कला में जातक कथाओं के दृश्य अंकित हैं।
  
 
{अंतर्राष्ट्रीय [[गोथिक कला|गोथिक शैली]] का स्पापत्य कहाँ पाया जाता है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-38,प्रश्न-7
 
{अंतर्राष्ट्रीय [[गोथिक कला|गोथिक शैली]] का स्पापत्य कहाँ पाया जाता है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-38,प्रश्न-7
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-[[कर्नाटक]]
 
-[[कर्नाटक]]
 
-[[पश्चिम बंगाल]]
 
-[[पश्चिम बंगाल]]
||राजा रवि वर्मा का जन्म [[29 अप्रैल]], 1848 को [[केरल]] के एक छोटे कस्बे किलिमनूर (त्रावणकोर) में हुआ था। वे अपने विस्मय पेंटिंग के लिए जाने जाते हैं जो मुख्यत: [[रामायण]] एवं [[महाभारत]] महाकाव्यों के इर्द-गिर्द घूमता है। इनकी मृत्यु [[2 अक्टूबर]], [[1906]] को हुई थी।
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||[[राजा रवि वर्मा]] का जन्म [[29 अप्रैल]], 1848 को [[केरल]] के एक छोटे कस्बे किलिमनूर ([[त्रावणकोर]]) में हुआ था। वे अपने विस्मय पेंटिंग के लिए जाने जाते हैं जो मुख्यत: [[रामायण]] एवं [[महाभारत]] महाकाव्यों के इर्द-गिर्द घूमता है। इनकी मृत्यु [[2 अक्टूबर]], [[1906]] को हुई थी।
  
 
{बाइजेन्टाइन-कला का प्रथम स्वर्णिम युग किस सम्राट का है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-101,प्रश्न-4
 
{बाइजेन्टाइन-कला का प्रथम स्वर्णिम युग किस सम्राट का है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-101,प्रश्न-4
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+1420-1500 ई.
 
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-1430-1510 ई.
 
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||पुनर्जागरण कला शैली की तिथि निर्धारण कठिन है तथापि जिओत्तो की कला से ही इसका आरंभ मानने पर जिओत्तो एक ओर [[गोथिक कला]] का अंतिम कलाकार और दूसरी ओर पुनरुत्थान का आरंभिक कलाकार हो जाता है। शास्त्रीय दृष्टि अर्थात मानववादी वैज्ञानिक दृष्टि इसके मूल में रही है। इसका प्रथम चरण मोटे तौर पर [[इटली]] में सन 1420 से समझा जाता है। जिओत्तो को शामिल कर लेने पर पुनर्जागरण काल को 1340-30 से 1520-30 तक अथवा अंतिम चरण 1600 ई. तक माना जा सकता है। इस अवधि में रीतिवाद ही प्रचलित था। मनुष्य को इसका केंद्र बनाया गया। धार्मिक विषयों को मानवीय दृष्टि से अंकित किया गया।
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||पुनर्जागरण कला शैली की तिथि निर्धारण कठिन है तथापि जिओत्तो की कला से ही इसका आरंभ मानने पर जिओत्तो एक ओर [[गोथिक कला]] का अंतिम कलाकार और दूसरी ओर पुनरुत्थान का आरंभिक कलाकार हो जाता है। शास्त्रीय दृष्टि अर्थात मानववादी वैज्ञानिक दृष्टि इसके मूल में रही है। इसका प्रथम चरण मोटे तौर पर [[इटली]] में सन् 1420 से समझा जाता है। जिओत्तो को शामिल कर लेने पर पुनर्जागरण काल को 1340-30 से 1520-30 तक अथवा अंतिम चरण 1600 ई. तक माना जा सकता है। इस अवधि में रीतिवाद ही प्रचलित था। मनुष्य को इसका केंद्र बनाया गया। धार्मिक विषयों को मानवीय दृष्टि से अंकित किया गया।
  
  
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||फ्रैंको-कैंटाब्रियन क्षेत्र की कलात्मक गुफ़ाओं का पता उन्नीसवीं शती के अंत में चला था। इन गुफ़ाओं में दीवारों तथा छतों पर अंकित चित्रों के रूप में हिमयुग (प्रागैतिहासिक कला) तक की प्राचीन सामग्री सुरक्षित है। इन चित्रों में अंकित पशुओं का अस्तित्व अब समाप्त हो चुका है। इनके अतिरिक्त इनमें अनेक उत्कीर्ण चित्र संकेताक्षर बने हुए हैं।
 
||फ्रैंको-कैंटाब्रियन क्षेत्र की कलात्मक गुफ़ाओं का पता उन्नीसवीं शती के अंत में चला था। इन गुफ़ाओं में दीवारों तथा छतों पर अंकित चित्रों के रूप में हिमयुग (प्रागैतिहासिक कला) तक की प्राचीन सामग्री सुरक्षित है। इन चित्रों में अंकित पशुओं का अस्तित्व अब समाप्त हो चुका है। इनके अतिरिक्त इनमें अनेक उत्कीर्ण चित्र संकेताक्षर बने हुए हैं।
  
{सर्वप्रथम अल्टामीरा गुफ़ा में चित्रों की खोज किसने की? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-17,प्रश्न-4
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{सर्वप्रथम अल्तामिरा गुफ़ा में चित्रों की खोज किसने की? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-17,प्रश्न-4
 
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-डी. पिरानी
 
-डी. पिरानी
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-ई. रेवियर
 
-ई. रेवियर
 
-एच. ब्रुइल
 
-एच. ब्रुइल
||प्रागैतिहासिक मानव द्वारा अंकित सर्वप्रथम चित्र उत्तरी स्पेन में अल्टामीरा गुफ़ा की गीली दीवाए पर हाथ की अंगुलियों द्वारा बनाई गई फीते के समान टेढ़ी-मेढ़ी रेखाएं हैं। यह गुफ़ा सेंतेंदर से 31 किमी. दूर उत्तरी स्पेन में स्थित है। यहां की गुफ़ाएं सर्वोत्कृष्ट शिल्प का उदाहरण हैं। गुफ़ा की छत कहीं-कहीं 6-7 फ़ीट ऊंची है, अत: छत पर अंकित चित्रों को देखने हेतु भूमि पर लेटना ठीक रहता है। यही कारण है कि इन्हें सर्वप्रथम 'मारिया सातुओला' नामक एक पांच वर्षीय बालिका ने देखी थी।
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||प्रागैतिहासिक मानव द्वारा अंकित सर्वप्रथम चित्र उत्तरी स्पेन में अल्तामिरा गुफ़ा की गीली दीवाए पर हाथ की अंगुलियों द्वारा बनाई गई फीते के समान टेढ़ी-मेढ़ी रेखाएं हैं। यह गुफ़ा सेंतेंदर से 31 किमी. दूर उत्तरी स्पेन में स्थित है। यहां की गुफ़ाएं सर्वोत्कृष्ट शिल्प का उदाहरण हैं। गुफ़ा की छत कहीं-कहीं 6-7 फ़ीट ऊंची है, अत: छत पर अंकित चित्रों को देखने हेतु भूमि पर लेटना ठीक रहता है। यही कारण है कि इन्हें सर्वप्रथम 'मारिया सातुओला' नामक एक पांच वर्षीय बालिका ने देखी थी।
  
 
{[[महात्मा बुद्ध]] के पूर्व जन्मों की काल्पनिक कथाएं किससे संबंधित हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-37,प्रश्न-66
 
{[[महात्मा बुद्ध]] के पूर्व जन्मों की काल्पनिक कथाएं किससे संबंधित हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-37,प्रश्न-66
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-[[मैसूर]]
 
-[[मैसूर]]
 
+किलिमनूर
 
+किलिमनूर
||राजा रवि वर्मा का जन्म [[29 अप्रैल]], 1848 को [[केरल]] के एक छोटे कस्बे किलिमनूर (त्रावणकोर) में हुआ था। वे अपने विस्मय पेंटिंग के लिए जाने जाते हैं जो मुख्यत: [[रामायण]] एवं [[महाभारत]] महाकाव्यों के इर्द-गिर्द घूमता है। इनकी मृत्यु [[2 अक्टूबर]], [[1906]] को हुई थी।
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||[[राजा रवि वर्मा]] का जन्म [[29 अप्रैल]], 1848 को [[केरल]] के एक छोटे कस्बे किलिमनूर ([[त्रावणकोर]]) में हुआ था। वे अपने विस्मय पेंटिंग के लिए जाने जाते हैं जो मुख्यत: [[रामायण]] एवं [[महाभारत]] महाकाव्यों के इर्द-गिर्द घूमता है। इनकी मृत्यु [[2 अक्टूबर]], [[1906]] को हुई थी।
  
 
{बाइजेन्टाइन-कला का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण किसमें पाया जाता है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-101,प्रश्न-5
 
{बाइजेन्टाइन-कला का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण किसमें पाया जाता है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-101,प्रश्न-5
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-यथार्थवाद
 
-यथार्थवाद
 
-उत्तर प्रभाववाद
 
-उत्तर प्रभाववाद
||पुनर्जागरण कला शैली की तिथि निर्धारण कठिन है तथापि जिओत्तो की कला से ही इसका आरंभ मानने पर जिओत्तो एक ओर गोथिक कला का अंतिम कलाकार और दूसरी ओर पुनरुत्थान का आरंभिक कलाकार हो जाता है। शास्त्रीय दृष्टि अर्थात मानववादी वैज्ञानिक दृष्टि इसके मूल में रही है। इसका प्रथम चरण मोटे तौर पर इटली में सन् 1420 से समझा जाता है। जिओत्तो को शामिल कर लेने पर पुनर्जागरण काल को 1340-30 से 1520-30 तक अथवा अंतिम चरण 1600 ई. तक माना जा सकता है। इस अवधि में रीतिवाद ही प्रचलित था। मनुष्य को इसका केंद्र बनाया गया। धार्मिक विषयों को मानवीय दृष्टि से अंकित किया गया।
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||पुनर्जागरण कला शैली की तिथि निर्धारण कठिन है तथापि जिओत्तो की कला से ही इसका आरंभ मानने पर जिओत्तो एक ओर [[गोथिक कला]] का अंतिम कलाकार और दूसरी ओर पुनरुत्थान का आरंभिक कलाकार हो जाता है। शास्त्रीय दृष्टि अर्थात मानववादी वैज्ञानिक दृष्टि इसके मूल में रही है। इसका प्रथम चरण मोटे तौर पर [[इटली]] में सन् 1420 से समझा जाता है। जिओत्तो को शामिल कर लेने पर पुनर्जागरण काल को 1340-30 से 1520-30 तक अथवा अंतिम चरण 1600 ई. तक माना जा सकता है। इस अवधि में रीतिवाद ही प्रचलित था। मनुष्य को इसका केंद्र बनाया गया। धार्मिक विषयों को मानवीय दृष्टि से अंकित किया गया।
  
  
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||दिए गए विकल्पों में [[भारत]] में प्रागैतिहासिक चित्र [[सरगुजा ज़िला|सरगुजा]] से प्राप्त हुए हैं। यह वर्तमान में [[छत्तीसगढ़ |छत्तीसगढ़ राज्य]] में स्थित है।
 
||दिए गए विकल्पों में [[भारत]] में प्रागैतिहासिक चित्र [[सरगुजा ज़िला|सरगुजा]] से प्राप्त हुए हैं। यह वर्तमान में [[छत्तीसगढ़ |छत्तीसगढ़ राज्य]] में स्थित है।
  
{अल्टामीरा की गुफ़ाएं किस देश में हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-17,प्रश्न-5
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{अल्तामिरा की गुफ़ाएं किस देश में हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-17,प्रश्न-5
 
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-[[इटली]]
 
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-[[फ़्राँस]]
 
-[[फ़्राँस]]
 
+स्पेन
 
+स्पेन
||प्रागैतिहासिक मानव द्वारा अंकित सर्वप्रथम चित्र उत्तरी स्पेन में अल्टामीरा गुफ़ा की गीली दीवाए पर हाथ की अंगुलियों द्वारा बनाई गई फीते के समान टेढ़ी-मेढ़ी रेखाएं हैं। यह गुफ़ा सेंतेंदर से 31 किमी. दूर उत्तरी स्पेन में स्थित है। यहां की गुफ़ाएं सर्वोत्कृष्ट शिल्प का उदाहरण हैं। गुफ़ा की छत कहीं-कहीं 6-7 फ़ीट ऊंची है, अत: छत पर अंकित चित्रों को देखने हेतु भूमि पर लेटना ठीक रहता है। यही कारण है कि इन्हें सर्वप्रथम 'मारिया सातुओला' नामक एक पांच वर्षीय बालिका ने देखी थी।
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||प्रागैतिहासिक मानव द्वारा अंकित सर्वप्रथम चित्र उत्तरी स्पेन में अल्तामिरा गुफ़ा की गीली दीवाए पर हाथ की अंगुलियों द्वारा बनाई गई फीते के समान टेढ़ी-मेढ़ी रेखाएं हैं। यह गुफ़ा सेंतेंदर से 31 किमी. दूर उत्तरी स्पेन में स्थित है। यहां की गुफ़ाएं सर्वोत्कृष्ट शिल्प का उदाहरण हैं। गुफ़ा की छत कहीं-कहीं 6-7 फ़ीट ऊंची है, अत: छत पर अंकित चित्रों को देखने हेतु भूमि पर लेटना ठीक रहता है। यही कारण है कि इन्हें सर्वप्रथम 'मारिया सातुओला' नामक एक पांच वर्षीय बालिका ने देखी थी।
  
 
{निम्न में से कौन-सी चित्रकला [[बौद्ध धर्म]] से सम्बधित है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-37,प्रश्न-68
 
{निम्न में से कौन-सी चित्रकला [[बौद्ध धर्म]] से सम्बधित है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-37,प्रश्न-68
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+[[केरल]]
 
+[[केरल]]
 
-[[गुजरात]]
 
-[[गुजरात]]
||राजा रवि वर्मा का जन्म [[29 अप्रैल]], 1848 को [[केरल]] के एक छोटे कस्बे किलिमनूर (त्रावणकोर) में हुआ था। वे अपने विस्मय पेंटिंग के लिए जाने जाते हैं जो मुख्यत: [[रामायण]] एवं [[महाभारत]] महाकाव्यों के इर्द-गिर्द घूमता है। इनकी मृत्यु [[2 अक्टूबर]], [[1906]] को हुई थी।
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||[[राजा रवि वर्मा]] का जन्म [[29 अप्रैल]], 1848 को [[केरल]] के एक छोटे कस्बे किलिमनूर ([[त्रावणकोर]]) में हुआ था। वे अपने विस्मय पेंटिंग के लिए जाने जाते हैं जो मुख्यत: [[रामायण]] एवं [[महाभारत]] महाकाव्यों के इर्द-गिर्द घूमता है। इनकी मृत्यु [[2 अक्टूबर]], [[1906]] को हुई थी।
  
 
{बाइजेन्टाइन-कला की क्या विशेषताएं है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-102,प्रश्न-6
 
{बाइजेन्टाइन-कला की क्या विशेषताएं है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-102,प्रश्न-6

11:39, 21 जनवरी 2018 का अवतरण

1 अल्तामिरा की गुफ़ाओं में किस जानवर का चित्र अधिक दिखाई पड़ता है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-17,प्रश्न-2

बैल
हाथी
भालू
जंगली भैंसा

2 जातक कथाएं क्या हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-36,प्रश्न-64

राजाओं की कहानियां
गणेश की कहानियां
काली का प्रताप
बुद्ध के पूर्व जन्म की कथाएं

3 स्टैण्ड ग्लास विधा किस युग में विकसित हुई थी? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-38,प्रश्न-6

रोमनस्क युग
बाइजेन्टाइन युग
गोथिक युग
आधुनिक युग

4 निम्न में से किस शासक के समय में नाथ संप्रदाय संबंधी चित्र बने? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-47,प्रश्न-1

जोधपुर के महाराजा मान सिंह
किशनगढ़ के नागरी दास
जयपुर के सवाई जयसिंह
बूंदी के राव बुद्ध सिंह

5 'पट-चित्र' राजस्थान की किस शैली में अधिक बने थे? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-47,प्रश्न-2

बूंदी शैली
नाथद्वारा शैली
मेवाड़ शैली
अलवर शैली

6 अबुल हसन के पिता का क्या नाम था? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-56,प्रश्न-2

बसावन
आकारिजा
मनोहर
मंसूर

7 नारी अंकन का सुंदर चित्रण किस शैली में है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-71,प्रश्न-2

पहाड़ी
राजस्थानी
जैन
मुग़ल

8 रवि वर्मा कहाँ के निवासी थे? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-90,प्रश्न-2

बंगाल
मैसूर
चेन्नई
केरल

9 कला में आकृतियों के चित्रण का निषेध किस प्रकार की कला में किया गया है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-101,प्रश्न-3

गोथिक कला
बाइजेंटाइन-कला
ईसाई कला
रोमन कला

10 गोथिक युग का वह चित्रकार कौन था, जिसके चित्रों ने पुनर्जागरण काल की चित्रकला को जन्म दिया था?-10 (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-104,प्रश्न-2

चिमाबू
दुच्चो
जिओत्तो
बॉत्तीचेल्ली

11 फ्रैंको-कैंटाब्रियन क्षेत्र किसे कहते हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-5,प्रश्न-3

यूरोपीय प्रागैतिहासिक चित्रों का प्रमुख केंद्र
फ़्राँस की प्रारंभिक कला का प्रमुख केंद्र
फ़्राँस का मिदी क्षेत्र
भूमध्य सागरीय कला का केंन्द्र

12 स्पेन की प्रागैतिहासिक चित्रकला में क्या चित्रित हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-17,प्रश्न-3

रेड डियर
मानव
बाइसन
उपर्युक्त सभी

13 जातक कथाएं किस के जीवन पर आधारित हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-36,प्रश्न-65

महावीर
शिव
महात्मा बुद्ध
शंकराचार्य

14 अंतर्राष्ट्रीय गोथिक शैली का स्पापत्य कहाँ पाया जाता है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-38,प्रश्न-7

इंग्लैंड
जर्मनी
इटली
उपरोक्त सभी

15 राजस्थान के पिछवई चित्र किस क्षेत्र के हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-47,प्रश्न-3

बूंदी
नाथद्वारा
किशनगढ़
जयपुर

16 दिल्ली का लाल क़िला किसके पुत्र द्वारा बनवाया गया था? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-56,प्रश्न-3

अकबर
औरंगज़ेब
हुमायूं
जहांगीर

17 'कांगड़ा शैली' में कितने प्रकार की नायिकाएं होती थीं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-71,प्रश्न-3

दो
सात
तीन
पांच

18 प्रसिद्ध चित्रकार राजा रवि वर्मा का जन्म कहां हुआ था? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-90,प्रश्न-3

उत्तर प्रदेश
केरल
कर्नाटक
पश्चिम बंगाल

19 बाइजेन्टाइन-कला का प्रथम स्वर्णिम युग किस सम्राट का है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-101,प्रश्न-4

हेड्रियन
कांस्टेन्टाइन
जस्टीनियन
वेस्पियन

20 यूरोप की प्रारंभिक पुनर्जागरण युग की कला का समय क्या है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-104,प्रश्न-3

1400-1480 ई.
1410-1490 ई.
1420-1500 ई.
1430-1510 ई.

21 फ्रैंको-कैंटेब्रियन क्षेत्र किससे संबंधित है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-5,प्रश्न-4

धार्मिक कर्मकांड
प्रागैतिहासिक कला
आदिम गीत
मध्यकालीन कला

22 सर्वप्रथम अल्तामिरा गुफ़ा में चित्रों की खोज किसने की? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-17,प्रश्न-4

डी. पिरानी
मारिया सातुओला
ई. रेवियर
एच. ब्रुइल

23 महात्मा बुद्ध के पूर्व जन्मों की काल्पनिक कथाएं किससे संबंधित हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-37,प्रश्न-66

पंचतंत्र
जातक कथाएं
हितोपदेश
इनमें से कोई नहीं

24 गोथिक कला शैली मुख्यत: किस प्रकार की शैली है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-38,प्रश्न-8

चित्र शैली
मूर्ति शैली
स्थापत्य शैली
इनमें से कोई नहीं

25 पिछवई लोक चित्र कहां मिलता है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-47,प्रश्न-4

राजस्थान
गुजरात
बिहार
कर्नाटक

26 जहांगीर के बेटे ने कौन-सा क़िला बनवाया था? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-56,प्रश्न-4

लाल क़िला
दिलवाड़ा का क़िला
इंदौर का क़िला
इनमें से कोई नहीं

27 अंडाकार रूप में व्यक्ति चित्रण किस शैली में हुआ? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-71,प्रश्न-4

राजस्थानी शैली
कंपनी शैली
अपभ्रंश शैली
पहाड़ी शैली

28 राजा रवि वर्मा का जन्म 1848 में किस स्थान पर हुआ था? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-90,प्रश्न-4

मदुरा
त्रिवांकुर
मैसूर
किलिमनूर

29 बाइजेन्टाइन-कला का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण किसमें पाया जाता है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-101,प्रश्न-5

बेसिलिका गिर्जा
सान विताले गिर्जा
सेंट मार्क गिर्जा
सेंट बसील गिर्जा

30 मानवतावाद किसकी कुंजी है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-104,प्रश्न-4

पुनरुत्थानवाद
स्वच्छंदवाद
यथार्थवाद
उत्तर प्रभाववाद

31 भारत में प्रागैतिहासिक चित्र कहां प्राप्त हुए है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-5,प्रश्न-5

मुजफ़्फ़रपुर
बिन्दकी
खुर्जापुर
सरगुजा

32 अल्तामिरा की गुफ़ाएं किस देश में हैं? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-17,प्रश्न-5

इटली
इंग्लैंड
फ़्राँस
स्पेन

33 निम्न में से कौन-सी चित्रकला बौद्ध धर्म से सम्बधित है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-37,प्रश्न-68

मुग़ल चित्रकला
राजस्थानी चित्रकला
कांगड़ा चित्रकला
अजंता चित्रकला

34 गोथिक स्थापत्य शैली का प्रमुख निदर्शन कौन थे? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-39,प्रश्न-9

सेंट डेनिस कैथेड्रल
चार्ट्रेस कैथेड्रल
मॅन्स गिर्जा
फ्लोरेन्स का गिर्जा

35 पिछवई किसके लिए चित्रित की गई? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-47,प्रश्न-5

मंदिर
स्तूप
महल
गुहा

36 हुमायूं का मकबरा किसने वनवाया था? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-56,प्रश्न-5

अकबर
बाबर
जहांगीर
शाहजहां

37 पहाड़ी चित्रों का निर्माण कब से प्रारंभ हुआ? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-71,प्रश्न-5

20 वीं शताब्दी
18वीं शताब्दी
11वीं शताब्दी
21वीं शताब्दी

38 राजा रवि वर्मा का जन्म किस राज्य में हुआ था? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-90,प्रश्न-5

उड़ीसा
मध्य प्रदेश
केरल
गुजरात

39 बाइजेन्टाइन-कला की क्या विशेषताएं है? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-102,प्रश्न-6

मोजैक भित्तिचित्र
चित्रित भित्तिचित्र
टेराकोटा भित्तिचित्र
फ्रेस्को भित्तिचित्र

40 पुनरुत्थान कला का केंद्र कहाँ था? (कला सामान्य ज्ञान,पृ.सं-104,प्रश्न-5

जर्मनी
इंग्लैंड
इटली
फ़्राँस