मॉर्ले मिण्टो सुधार  

मॉर्ले मिण्टो सुधार को 1909 ई. का 'भारतीय परिषद अधिनियम' भी कहा जाता है। ब्रिटेन में 1906 ई. में लिबरल पार्टी की चुनावी जीत के साथ ही भारत के लिए सुधारों का एक नया युग शुरू हुआ। वाइसराय के कार्यभार से बंधे होने के कारण लॉर्ड मिण्टो और भारत का राज्य सचिव जॉन मार्ले ब्रिटिश भारत सरकार के वैधानिक एवं प्रशासनिक तंत्र में कई महत्त्वपूर्ण परिवर्तन करने में सफल रहे।

तत्कालीन भारतीय स्थिति

जब लॉर्ड मिण्टो भारत का गवर्नर बना, तब उस समय समूचा भारत राजनीतिक अशान्ति की तरफ़ धीरे-धीरे बढ़ रहा था। लॉर्ड मिण्टो ने इस अशान्ति के बारे में स्वयं लिखा था कि "ऊपर से शांत दिखने वाली सतह के नीचे राजनीतिक अशान्ति का गुबार छिपा था और उनमें से बहुत कुछ नितांत न्यायोचित था।"

तत्कालीन भारत सचिव जॉन मार्ले एवं वायसराय लॉर्ड मिण्टो ने सुधारों का 'भारतीय परिषद एक्ट, 1909' पारित किया, जिसे 'मार्ले मिण्टो सुधार' कहा गया। 25 मई को विधेयक पारित हुआ तथा 15 नवम्बर, 1909 को राजकीय अनुमोदन के बाद लागू हो गया। इस एक्ट के अन्तर्गत केंद्रीय तथा प्रन्तीय विधानमण्डलो के आकार एवं उनकी शक्ति में वृद्धि की गई। लेकिन अधिसंख्य प्रतिनिधियों का चुनाव अब भी अप्रत्यक्ष रूप से होना था। गवर्नर-जनरल की एक्जीक्यूटिव काउंसिल में एक भारतीय सदस्य की नियुक्ति का भी प्रावधान था। इस एक्ट के अन्तर्गत सदस्यों को प्रस्ताव रखने और प्रश्न पूछने का अधिकार भी दिया गया। बजट प्रस्तावों पर मतदान का भी अधिकार था। इन सबके बावजूद काउंसिलों को व्यावहारिक रूप से कोई अधिकार नहीं था। मार्ले मिण्टो सुधारों का मूल उद्देश्य राष्ट्रवादी खेंमें में फूट डालना था। मुस्लिमों के पृथक् निर्वाचन क्षेत्र एवं मताधिकार की व्यवस्था की गई। अंग्रेज़ों की यही नीति कालान्तर में भारत के विभाजन का कारण बनी। कांग्रेस ने इन सुधारों का पुरज़ोर विरोध किया, जबकि कट्टरपंथी मुस्लिमों ने इसका समर्थन किया। वायसराय मिण्टो ने लिखा था कि "याद रखना कि पृथक् निर्वाचन क्षेत्र बना कर हम ऐसे घातक विष बो रहे हैं, जिसकी फ़सल बहुत कड़वी होगी।"

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=मॉर्ले_मिण्टो_सुधार&oldid=604605" से लिया गया