दिनेश शर्मा  

दिनेश शर्मा
दिनेश शर्मा
पूरा नाम दिनेश शर्मा
जन्म 12 जनवरी, 1964
नागरिकता भारतीय
प्रसिद्धि राजनीतिज्ञ तथा राजनेता
पार्टी भारतीय जनता पार्टी
पद उप-मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश
कार्य काल उप-मुख्यमंत्री - 19 मार्च, 2017 से अब तक। लखनऊ के महापौर - 2008 से 2017
संबंधित लेख भारतीय जनता पार्टी, योगी आदित्यनाथ, केशव प्रसाद मौर्य
अन्य जानकारी दिनेश शर्मा 2008 में पहली बार लखनऊ के मेयर चुने गये थे। इसके बाद 2012 में पुन: मेयर बने। उन्होंने उस समय कांग्रेस में रहे नीरज बोरा का 1.71 लाख से अधिक मतों से पराजित किया था।

दिनेश शर्मा (अंग्रेज़ी: Dinesh Sharma, जन्म- 12 जनवरी, 1964) भारतीय राजनीतिज्ञ तथा राजनेता हैं। वे भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेताओं में से एक हैं। वे उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश में सम्पन्न हुए विधान सभा चुनाव, 2017 में भाजपा की शानदार सफलता के बाद जब योगी आदित्यनाथ को सूबे का मुख्यमंत्री बनाया गया तो दिनेश शर्मा को केशव प्रसाद मौर्य के साथ उप-मुख्यमंत्री बनाया गया। दिनेश शर्मा दो बार लखनऊ के मेयर भी रह चुके हैं।

परिचय

दिनेश शर्मा का 12 जनवरी सन 1964 को हुआ था। लखनऊ के मेयर बनने से पहले वे लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के तौर पर काम कर रहे थे। वर्ष 1992 में उन्होंने ने लखनऊ विश्वविद्यालय में ही अध्यापन कराने का कार्य प्रारम्भ किया। लखनऊ विश्वविद्यालय में वे वाणिज्य विभाग में प्रोफेसर हैं।

राजनीतिक जीवन

  1. दिनेश शर्मा काफ़ी लम्बे समय से भारतीय जनता पार्टी से जुड़े रहे हैं और इस लम्बे समय में उन्होंने पार्टी के लिए कई महत्त्वपूर्ण कार्यों को सफलतापूर्वक पूर्ण किया है।
  2. कुशल संगठनकर्ता शर्मा को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का भरोसा हासिल है।
  3. अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 2006 में अपना आखिरी भाषण भी दिनेश शर्मा को ही चुनाव जिताने के लिए दिया था।
  4. दिनेश शर्मा 2008 में पहली बार लखनऊ के मेयर चुने गये थे। इसके बाद 2012 में पुन: मेयर बने। उन्होंने उस समय कांग्रेस में रहे नीरज बोरा का 1.71 लाख से अधिक मतों से पराजित किया था।
  5. देश भर में दिनेश शर्मा उस समय सुर्खियों में आ गये, जब लोकसभा चुनाव में भाजपा की जबर्दस्त विजय के बाद अगस्त, 2014 में पार्टी ने उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया। यही नहीं, उन्हें गुजरात का प्रभार भी सौंपा गया।
  6. कहा जाता है कि दिनेश शर्मा उन कुछ लोगों में शामिल हैं, जिन्हें पार्टी के 'अच्छे दिनों' में सबसे ज़्यादा पुरस्कार मिला।
  7. नवंबर, 2014 में उन्हें पार्टी की राष्ट्रीय सदस्यता का प्रभारी बनाया गया था। उस समय भाजपा के सदस्यों की एक करोड़ हुआ करती थी, अब यह संख्या 11 करोड़ पार कर गई है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=दिनेश_शर्मा&oldid=618034" से लिया गया