प्रमोद महाजन  

प्रमोद महाजन
प्रमोद महाजन
पूरा नाम प्रमोद व्यंकटेश महाजन
जन्म 30 अक्टूबर, 1949
जन्म भूमि महबूबनगर, आंध्र प्रदेश
मृत्यु 3 मई, 2006
मृत्यु स्थान मुम्बई, महाराष्ट्र
मृत्यु कारण हत्या
पति/पत्नी रेखा महाजन
संतान राहुल महाजन (पुत्र) और पूनम महाजन (पुत्री)
नागरिकता भारतीय
पार्टी भारतीय जनता पार्टी
पद महासचिव
अन्य जानकारी अपनी मौत से पहले राज्यसभा के सदस्य प्रमोद महाजन की कार्यभूमि मुंबई ही रही है और यहीं से वे लोकसभा सदस्य रहे।

प्रमोद व्यंकटेश महाजन (अंग्रेज़ी: Pramod Vyankatesh Mahajan, जन्म: 30 अक्टूबर, 1949 – मृत्यु: 3 मई, 2006) एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे। प्रमोद महाजन भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेताओं में से एक थे। प्रमोद महाजन अपने गृहराज्य महाराष्ट्र और भारत के पश्चिमी क्षेत्र में काफ़ी लोकप्रिय थे।

जीवन परिचय

प्रमोद महाजन कहने को तो भारतीय जनता पार्टी के महासचिव थे लेकिन वे पार्टी के सबसे हाईप्रोफ़ाइल नेताओं में से एक थे। 56 वर्ष के प्रमोद महाजन भाजपा की दूसरी पीढ़ी के नेताओं में सबसे सक्रिय थे ही, देश भर में पार्टी के सबसे जाने पहचाने चेहरे भी थे। प्रमोद भाजपा के सबसे बड़े आयोजनकर्ता थे और पार्टी के लिए चंदा जुटाने में माहिर नेता माने जाते थे। प्रमोद महाजन को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने एक बार पार्टी का लक्ष्मण कहा था। ये और बात है कि उसी समय वाजपेयी ने लालकृष्ण आडवाणी को पार्टी का राम बताया था। और उसी समय से चर्चा चल पड़ी कि प्रमोद महाजन कभी भी पार्टी के अध्यक्ष बन सकते हैं। हालांकि ख़ुद प्रमोद महाजन वाजपेयी के उस बयान का अर्थ इस तरह नहीं लगाना चाहते थे। अपनी मौत से पहले राज्यसभा के सदस्य प्रमोद महाजन की कार्यभूमि मुंबई ही रही है और यहीं से वे लोकसभा सदस्य रहे।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. हाईप्रोफ़ाइल नेता थे प्रमोद महाजन (हिंदी) बीबीसी। अभिगमन तिथि: 10 मार्च, 2015।
  2. प्रमोद महाजन को भाई ने गोली मारी (हिंदी) बीबीसी। अभिगमन तिथि: 10 मार्च, 2015।

बाहरी कड़ियाँ

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=प्रमोद_महाजन&oldid=529965" से लिया गया