सत्य साईं बाबा  

सत्य साईं बाबा
Satya sai.jpg
पूरा नाम सत्य साईं बाबा
अन्य नाम सत्यनारायण राजू (मूल नाम)
जन्म 23 नवंबर, 1926
जन्म भूमि पुट्टापर्थी, आंध्र प्रदेश
मृत्यु 24 अप्रैल 2011
मृत्यु स्थान पुट्टापर्थी, आंध्र प्रदेश
भाषा हिन्दी
प्रसिद्धि आध्यात्मिक गुरु
नागरिकता भारतीय
विशेष सत्य साईं बाबा के भक्तों में अटल बिहारी वाजपेयी, विलासराव देशमुख, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, रजनीकांत, सुनील गावस्कर, क्लाइव लायड जैसी हस्तियाँ हैं।
अन्य जानकारी सत्य साईं बाबा का पूरा जीवन मानवता की सेवा को समर्पित रहा। उनके 'सत्य साईं ट्रस्ट' ने विभिन्न देशों में धर्मार्थ-निस्वार्थ भावना से इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए अस्पताल खोले, जिनके द्वार ज़रूरतमंदों के लिए हमेशा ही खुले रहते थे।

सत्य साईं बाबा (अंग्रेज़ी: Satya Sai Baba, जन्म: 23 नवंबर, 1926 - मृत्यु: 24 अप्रैल, 2011) भारत के बेहद प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरुओं में से एक थे। आज दुनिया जिन्हें सत्य साई बाबा के नाम से जानती है, उनके बचपन का नाम 'आर. सत्यनारायण राजू' था। सत्यनारायण राजू साईं बाबा के बहुत ही बड़े भक्त थे। उनके गाँव में ही 23 नवम्बर, 1950 को 'साईं धाम' की स्थापना की गई थी। सत्य साईं बाबा ने आध्यात्म की शिक्षा ग्रहण की और यह संदेश दिया की सभी से प्रेम करो, सब की सहायता करो और किसी का भी बुरा मत करो।

जन्म तथा बाल्यकाल

सत्य साईं का जन्म भारत में आन्ध्र प्रदेश के छोटे-से गाँव गोवर्धन पल्ली में 23 नवंबर, 1926 को हुआ था। इसी जगह को आज पुट्टापर्थी के रूप में जाना जाता है। वे बचपन से ही बड़े बुद्धिमान और दयालु स्वभाव के थे, तथा प्रमाणित और आर्दश गुणवत्ता के कारण अपने गाँव के अन्य बच्चों से भिन्न थे। संगीत, नृत्य, गाना, लिखना इन सबमें काफ़ी अच्छे थे। ऐसा कहा जाता है कि वे बचपन में ही चमत्कार दिखाने लग गए थे, हवा से मिठाई और खाने-पीने की दूसरी चीज़ें पैदा कर देते थे।[1]ऐसा माना जाता है कि जब वह मात्र 14 वर्ष के थे, तब उन्हें बिच्छू ने काट लिया। उसके बाद उनका व्यवहार ही बदल गया। वह हंसते-हंसते अचानक रोने लगते। कभी-कभी संस्कृत के श्लोक बोलने लगते। 23 मई, 1940 को उन्होंने अपने आप को शिरडी के साईं बाबा का अवतार घोषित कर दिया। वास्तव में जब सत्य साई बाबा का जन्म हुआ, उसके 8 वर्ष पहले ही शिरडी के साईं बाबा का देहांत हो चुका था।[2]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. सत्य साईं बाबा और उनका मर्म (हिन्दी) (एच.टी.एम.एल) जागरण याहू इंडिया। अभिगमन तिथि: 25 अप्रॅल, 2011
  2. 2.0 2.1 2.2 2.3 करिश्माई व्यक्तित्व की विदाई (हिन्दी) (एच.टी.एम.एल) जागरण याहू इंडिया। अभिगमन तिथि: 25 अप्रॅल, 2011
  3. सत्य साई बाबा का जीवन चक्र (हिन्दी) (एच.टी.एम.एल) अमर उजाला। अभिगमन तिथि: 25 अप्रॅल, 2011
  4. 4.0 4.1 4.2 सत्यनारायण से साईं बाबा बनने की कहानी (हिन्दी) (एच.टी.एम.एल) नवभारत टाइम्स। अभिगमन तिथि: 25 अप्रॅल, 2011
  5. बचपन से ही सामने आने लगे थे साईं बाबा के चमत्‍कार (हिन्दी) (एच.टी.एम.एल) दैनिक भास्कर। अभिगमन तिथि: 25 अप्रॅल, 2011
और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=सत्य_साईं_बाबा&oldid=616742" से लिया गया