राष्ट्रीय मीडिया केन्द्र, नई दिल्ली  

राष्ट्रीय मीडिया केन्द्र, नई दिल्ली
राष्ट्रीय मीडिया केन्द्र, नई दिल्ली
विवरण 'राष्ट्रीय मीडिया केन्द्र' नई दिल्ली में रायसीना मार्ग पर स्थित एक मीडिया केन्द्र है। इस में पत्रकारों के लिए इंटरनेट की सुविधा, साथ ही इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों के लिए समाचार बाहर भेजने की सुविधा भी है।
देश भारत
स्थान 7-ई, रायसीना रोड, नई दिल्ली
शिलान्यास 5 दिसम्बर, 2001
उद्घाटन 24 अगस्त 2013
स्वामित्व भारत सरकार
उद्देश्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी के सम्प्रेषण में और सुधार लाना।
अन्य जानकारी राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में 283 मीडियाकर्मियों के लिए एक प्रेस सम्मेलन कक्ष है, करीब 60 व्यक्तियों को जानकारी देने के लिए एक कक्ष, मीडिया के लिए 24 वर्क स्टेशन, एक पुस्तकालय, मीडिया लॉंन्ज और एक कैफ़े हैं।

राष्ट्रीय मीडिया केन्द्र (अंग्रेज़ी: National Media Centre) भारत की राजधानी नई दिल्ली में रायसीना मार्ग पर स्थित है, जिसका उद्घाटन पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 24 अगस्त 2013 को किया था। भारत के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अनुसार इस मीडिया केन्द्र को वाशिंगटन और टोक्यो जैसी विश्व की कुछ विकसित देशों की राजधानियों में स्थित मीडिया केन्द्रों की तर्ज पर तैयार किया गया है और इस परियोजना का उद्देश्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों को लेकर सूचना का प्रसार और सुधार करना है। यह मीडिया केंद्र सूचना प्रसार के लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी से लैस है।

इतिहास

राष्ट्रीय मीडिया केंद्र की परिकल्पना शुरू में पत्र सूचना कार्यालय (पी.आई.बी.), सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार ने 1989 में की थी ताकि अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मीडिया केंद्र के जरिए सरकार और मीडिया के बीच परस्पर संपर्क सुविधा का विस्तार किया जा सके। इसका शिलान्यास 5 दिसम्बर, 2001 में किया गया था। राष्ट्रीय मीडिया केंद्र की योजना वाशिंगटन और टोक्यो जैसी विश्व की कुछ राजधानियों के मॉडल के आधार पर तैयार की गई है। इस केंद्र में पीआईबी के कार्यालय होंगे और मीडिया के लिए विशेष सुविधाएं प्रदान की जाएंगी ताकि मीडिया और सरकार के बीच घनिष्ठ संबंध कायम किया जा सके।[1]

शीशे से सुसज्जित शानदार चार मंजिली इमारत का उद्घाटन करते हुए तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा था कि- "यह संचार हब और मीडिया बिरादरी की ज़रूरतों को पूरी करने के लिए एकल खिड़की सुविधा की तरह काम करेगा।"

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. राष्ट्रीय मीडिया केंद्र - कुछ तथ्य (हिंदी) pib.nic.in। अभिगमन तिथि: 26 दिसम्बर, 2017।
और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=राष्ट्रीय_मीडिया_केन्द्र,_नई_दिल्ली&oldid=617140" से लिया गया