मानव संसाधन विकास मंत्रालय  

मानव संसाधन विकास मंत्रालय
भारत का कुलचिह्न
विवरण मानव संसाधन विकास मंत्रालय का सार शिक्षा है, जो देश के सामाजिक-आर्थिक ताने-बाने में संतुलन के लिए उल्लेखनीय और उपचारी भूमिका निभाता है।
न्याय सीमा भारत सरकार
मुख्यालय शास्त्री भवन, नई दिल्ली
वर्तमान केंद्रीय मंत्री स्मृति ज़ुबिन ईरानी
अन्य नाम एम.एच.आर.डी.
संबंधित लेख वित्त मंत्रालय, गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय
अन्य जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) का सृजन भारत सरकार (व्यवसाय का आबंटन) नियम, 1961 के 174वें संशोधन के माध्यम से 26 सितम्बर, 1985 को किया गया था।
बाहरी कड़ियाँ आधिकारिक वेबसाइट
अद्यतन‎

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (अंग्रेज़ी: Ministry of Human Resource Development) भारत सरकार का एक प्रमुख केन्द्रीय मंत्रालय है जो शिक्षा, खेल-कूद आदि कार्यक्षेत्रों में देखभाल करता है। मानव संसाधन विकास का सार शिक्षा है, जो देश के सामाजिक-आर्थिक ताने-बाने में संतुलन के लिए उल्लेखनीय और उपचारी भूमिका निभाती है। चूंकि भारत के नागरिक इसके अत्यधिक बहुमूल्य संसाधन हैं। इसलिए हमारे बिलियन-सुदृढ़ राष्ट्र को जीवन की बेहतर गुणवत्तान प्राप्त करने के लिए बुनियादी शिक्षा के रूप में पोषण और देखभाल की ज़रूरत है। इसके लिए हमारे नागरिकों के समग्र विकास की ज़रूरत है, जिसे शिक्षा में सुदृढ़ आधार बनाकर प्राप्त किया जा सकता है।

विभाग

इस मिशन के अनुसरण में मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) का सृजन भारत सरकार (व्यवसाय का आबंटन) नियम, 1961 के 174वें संशोधन के माध्यम से 26 सितम्बर, 1985 को किया गया था। जो दो विभागों के माध्यम से कार्य करता है-

  1. स्‍कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग
  2. उच्‍चतर शिक्षा विभाग।

स्‍कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग देश में स्‍कूल शिक्षा एवं साक्षरता के विकास के लिए उत्‍तरदायी है तथा उच्‍चतर शिक्षा विभाग संयुक्त राज्य अमेरिका एवं चीन के बाद दुनिया की सबसे बड़ी उच्‍चतर शिक्षा प्रणाली की देखरेख करता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख


और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=मानव_संसाधन_विकास_मंत्रालय&oldid=616866" से लिया गया