वास्को द गामा  

(वास्को डी गामा से पुनर्निर्देशित)


वास्को द गामा

वास्को द गामा (अंग्रेज़ी:Vasco Da Gama) एक पुर्तग़ाली नाविक थे। वास्को द गामा के द्वारा की गई भारत यात्राओं ने पश्चिमी यूरोप से केप ऑफ़ गुड होप होकर पूर्व के लिए समुद्री मार्ग खोल दिए थे। इन्होंने विश्व इतिहास के एक नए युग की शुरुआत की थी। यह यूरोपीय खोज युग के सबसे सफल खोजकर्ताओं में से एक, और यूरोप से भारत सीधी यात्रा करने वाले जहाज़ों का कमांडर थे। वास्को द गामा ने पुर्तग़ाल को एक विश्व शक्ति बनाने में भी मदद की थी।

जीवन

वास्को का जन्म 1460 में दक्षिण-पश्चिम पुर्तग़ाल के अलेंटेजो प्रान्त के समुद्री तट पर स्थित साइनेस के क़िले के कमांडर व कुलीन घराने के एस्टावोडिगामा के तीसरे पुत्र के रूप में हुआ। उनके आरम्भिक जीवन के बारे में बहुत कम जानकारी है। संभवत: उन्होंने एवोरा के नगर में अध्ययन किया होगा, जहाँ उन्होंने गणित और नौ-परिवहन विज्ञान सीखा था। 1492 में पुर्तग़ाल के किंग जॉन द्वितीय ने उन्हें लिस्बन के दक्षिण में स्थित सेटुबल के बंदरगाह और पुर्तग़ाल के दक्षिणतम प्रान्त अल्गार्वे भेजा था। उनका उद्देश्य शान्तिकाल में पुर्तग़ाल पर हुए फ्रांसीसी हमले के जवाब के रूप में फ्रांसीसी जहाज़ों पर क़ब्ज़ा करना था। वास्को ने इस कार्य को तेज़ी से और सही ढंग से पूरा किया गया था। नाविक राजकुमार हेनरी की नीति का अनुसरण करते हुए किंग जॉन ने एक पुर्तग़ाली बेड़े को भारत भेजने की योजना बनाई, ताकि एशिया के लिए समुद्री मार्ग खुल सके। उनकी योजना मुसलमानों को पछाड़ने की थी, जिनका उस समय भारत और अन्य पूर्वी देशों के साथ व्यापार पर एकाधिकार था। एस्टावोडिगामा को इस अभियान के नेतृत्व के लिए चुना गया, लेकिन उनकी मृत्यु के बाद वास्को द गामा ने उनका स्थान लिया। उनकी नियुक्ति के बारे में विवरणों में मतभेद हैं कि उन्हें किंग जॉन द्वारा चुना गया और इस नियुक्ति को 1495 में सत्तासीन हुए किंग मैनुअल से स्वीकृति मिली या वह किंग मेनुअल थे, जिन्होंने उन्हें पहले चुना, यह अभी तक अस्पष्ट है। एक विवरण के अनुसार, इस नियुक्ति का सबसे पहला अवसर उनके बड़े भाई पॉउलों को दिया गया था, जिन्होंने ख़राब स्वास्थ्य के कारण इंकार कर दिया।

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=वास्को_द_गामा&oldid=487413" से लिया गया