रॉबर्ट क्लाइव  

(रॉबर्ट क्लाइब से पुनर्निर्देशित)


रॉबर्ट क्लाइव

रॉबर्ट क्लाइव (अंग्रेज़ी: Robert Clive, जन्म- 29 सितंबर, 1725 ई.; मृत्यु- 22 नवंबर, 1774 ई.) अंग्रेज़ ईस्ट इण्डिया कम्पनी द्वारा भारत में नियुक्त होने वाला प्रथम गवर्नर था। कम्पनी ने उसे सन 1757 में बंगाल का गवर्नर नियुक्त करके भारत भेजा था। रॉबर्ट क्लाइब को भारत में अंग्रेज़ी शासन का संस्थापक माना जाता है। पहली बार वह सन 1757-1760 और फिर दूसरी बार सन 1765-1767 तक बंगाल का गवर्नर रहा। हिन्दुस्तान से क्लाइव 1767 में इंग्लैण्ड वापस चला गया, जहाँ 1774 ई. में उसने आत्महत्या कर ली।

परिचय

रॉबर्ट क्लाइव ब्रिटिश सेना में एक सैनिक के पद पर तैनात हुआ था, किन्तु अपनी सूझबूझ, समझदारी और बुद्धि से उसने एक बहुत ऊँचा पद प्राप्त कर लिया था। क्लाइव का जन्म 29 सितम्बर, 1725 ई. को स्टाएच में हुआ था। बाल्यकाल से ही वह निराली प्रकृति का था। वह एक स्कूल से दूसरे स्कूल में भर्ती कराया जाता, किंतु वह खेल में इतना विलीन रहता कि पुस्तक आलमारी में ही धरी रह जाती। 18 वर्ष की आयु में रॉबर्ट क्लाइव मद्रास के बंदरगाह पर क्लर्क बनकर आया। यहीं से उसका ईस्ट इंडिया कंपनी का जीवन आरंभ हुआ।

सन 1746 में जब मद्रास अंग्रेजों के हाथ से निकल गया, तब रॉबर्ट क्लाइव को बीस मील दक्षिण स्थित सेंट डेविड किले की ओर भागना पड़ा। उसे वहाँ सैनिक की नौकरी मिल गई। यह समय ऐसा था, जब भारत की स्थिति ऐसी हो रही थी कि फ्रांसीसी और अंग्रेजों में, जिसमें भी प्रशासनिक और सैनिक क्षमता दोनों होगी, वह भारत का विजेता बन जाएगा। औरंगज़ेब की मृत्यु के पश्चात्‌ के 40 वर्षों में मुग़ल साम्राज्य धीरे-धीरे उसके सूबेदारों के हाथ आ गया था। इन सूबेदारों में तीन प्रमुख थे। एक तो दक्षिण का सूबेदार जो हैदराबाद में शासन करता था; दूसरा बंगाल का सूबेदार जिसकी राजधानी मुर्शिदाबाद थी और तीसरा अवध का नवाब बजीर। बाजी डूप्ले और रॉबर्ट क्लाइव के बीच थी। डूप्ले मेधावी प्रशासक था, किंतु उसमें सैनिक योग्यता न थी। रॉबर्ट क्लाइव सैनिक और राजनीतिज्ञ दोनों था। उसने फ्रांसीसियों के मुकाबले इन तीनों ही सूबों में अंग्रेजों का प्रभाव जमा दिया, किंतु उसकी महत्ता इस बात में थी कि उसने अपनी योग्यता और दूरदर्शिता से इन तीनों ही सूबों में से सबसे धनी सूबे पर अधिकार करने में सफलता प्राप्त की।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=रॉबर्ट_क्लाइव&oldid=642706" से लिया गया