राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार  

राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार
राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार का प्रतीक चिह्न
विवरण राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार फ़िल्मों के क्षेत्र में दिये जाने वाला भारत का सबसे बड़ा फ़िल्मी पुरस्कार है जो सन 1954 से दिया जा रहा है। यह पुरस्कार फ़ीचर तथा गैर फ़ीचर दोनों तरह की फ़िल्मों के लिए प्रदान किया जाता है।
उद्देश्य राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारों का उद्देश्य सुरुचिपूर्ण और तकनीकी तौर पर उत्कृष्ट तथा सामाजिक तौर पर प्रासंगिक फ़िल्मों के निर्माण को बढ़ावा देकर सिनेमा के माध्यम से देश के विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृतियों के प्रति समझ और सम्मान के प्रति योगदान करना और इस प्रकार राष्ट्र की एकता और अखंडता को बढ़ावा देना है।
स्थान विज्ञान भवन, नई दिल्ली
प्रस्तुत फिल्म समारोह निदेशालय, भारत
पहली बार 10 अक्टूबर 1954
अंतिम बार 13 अप्रैल, 2018
संबंधित लेख दादा साहब फाल्के पुरस्कार, भारतीय फ़िल्म हस्ती का शताब्दी पुरस्कार
बाहरी कड़ियाँ आधिकारिक वेबसाइट
अद्यतन‎

राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (अंग्रेज़ी: National Film Award) फ़िल्मों के क्षेत्र में दिये जाने वाला भारत का सबसे बड़ा फ़िल्मी पुरस्कार है जो सन 1954 से दिया जा रहा है। यह पुरस्कार फ़ीचर तथा गैर फ़ीचर दोनों तरह की फ़िल्मों के लिए प्रदान किया जाता है।

उद्देश्य

राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारों का उद्देश्य सुरुचिपूर्ण और तकनीकी तौर पर उत्कृष्ट तथा सामाजिक तौर पर प्रासंगिक फ़िल्मों के निर्माण को बढ़ावा देकर सिनेमा के माध्यम से देश के विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृतियों के प्रति समझ और सम्मान के प्रति योगदान करना और इस प्रकार राष्ट्र की एकता और अखंडता को बढ़ावा देना है।

पुरस्कार श्रेणी

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=राष्ट्रीय_फ़िल्म_पुरस्कार&oldid=623023" से लिया गया