तूफ़ान  

तूफ़ान या आँधी पृथ्वी या किसी अन्य ग्रह के वायुमंडल में उत्तेजना की स्थिति को कहते हैं जो अक्सर सख़्त मौसम के साथ आती है। इसमें तेज़ हवाएँ, ओले गिरना, भारी बारिश, भारी बर्फ़बारी, बादलों का चमकना और बिजली का चमकना जैसे मौसमी गतिविधियाँ दिखती हैं। आमतौर पर तूफ़ान आने से साधारण जीवन पर बुरा असर पड़ता है। यातायात और अन्य दैनिक क्रियाओं के अलावा, बाढ़ आने, बिजली गिरने और हिमपात से जान व माल की हानि भी हो सकती है। रेगिस्तान जैसे शुष्क क्षेत्रों में रेतीले तूफ़ान और समुद्रों में ऊँची लहरों जैसी ख़तरनाक स्थितियाँ भी पैदा हो सकती हैं। इसके विपरीत बारिश व हिमपात से कुछ इलाक़ों में सूखे की समस्या में मदद भी मिल सकती है। मौसम-वैज्ञानिक अनुमान लगाते हैं कि हर साल पृथ्वी पर लगभग 1.6 करोड़ गरज-चमक वाले तूफ़ान आते हैं।

प्रभावित होने वाले क्षेत्र

ज्‍यादातर तूफ़ान विस्तृत क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं और इसके साथ शक्तिशाली पवनों, भारी वर्षा या हिमपात, गरज, बिजली, बवण्‍डरों और प्रचण्‍ड समुद्री हलचल भी आ सकते हैं। वे संपत्ति और आधारभूत ढांचे को नुकसान पहुंचा सकते हैं, फसलों और पशुधन को प्रभावित कर सकते हैं, आवश्‍यक सेवाओं में बाधा डालते हैं, और तटीय क्षेत्रों को जलमग्‍न करते हैं।

सावधानियाँ एवं उपाय

तूफ़ान आने के पहले

  • एक घरेलू आपातकालीन योजना तैयार करें।
  • अपने घर में अपने आपातकालीन बचाव वस्‍तुएं और एक साथ ले जाने योग्‍य गेटअवे किट (बचाव किट) व्‍यवस्थित करें और इनका सही रखरखाव बनाए रखें।
  • अपनी संपत्ति को इस प्रकार व्‍यवस्थित करें कि वह तेज पवनों को सामना कर सके। विशाल भारी वस्‍तुओं को मज़बूती से लगा कर रखें या किसी भी ऐसे सामान को हटा दें जो गिरने पर जानलेवा या हानिकारक साबित हो सकता हो।
  • इस बात की पुष्टि के लिए कि आपके घर की छत सुरक्षित है, नियमित रूप से उसकी जांच करते रहें। ऐसी वस्‍तुओं की सूची बना लें, जिन्‍हे बचाना ज़रूरी हो या शक्तिशाली पवनों के पूर्वानुमान पर उन्‍हें अन्‍दर रख दें।
  • खिड़कियों की मरम्‍मत के लिए तिरपाल, बोर्ड और डक्‍ट टेप जैसे सामानों को आसान पहुंच में रखें।
  • यदि खेती करते हैं, तो यह पता कर लें कि पशुधन के लिए कौन सा बाड़ा, बाढ़ के पानी, भूस्खलन और बिजली की लाइनों से सुरक्षित है।

जब चेतावनी जारी हो गई हो और तूफ़ान के दौरान

मौसम के बारे में नवीनतम जानकारी प्राप्‍त करते रहें। अपने स्‍थानीय रेडियो केन्‍द्र का प्रसारण सुनें क्‍योंकि आपके समुदाय और स्थिति के लिए नागरिक प्रतिरक्षा प्राधिकारी सबसे उपयुक्‍त सलाह का प्रसारण करेंगे।

  • अपनी घरेलू आपातकालीन योजना पर कार्यवाही करें और यदि आपको जल्दी में जगह छोड़ कर निकलना पड़े, उसके लिए अपनी गेटअवे (बचाव) किट जांचें।
  • सभी ऐसी वस्‍तुओं को मज़बूती से बांध दे या घर के अन्‍दर कर दें, जिनमें आग लग सकती हो और जो तेज हवा चलते समय हानिकारक साबित हो सकती हों।
  • खिड़कियां, बाहरी व भीतरी दरवाज़े बंद कर दें। चकनाचूर कांच या उड़ती किरचों से होने वाली क्षति से बचने के लिए असुरक्षित कांच पर पर्दा डाल दें।
  • यदि पवन विनाशकारी बन जाए, तो दरवाजों और खिड़कियों से दूर रहें और घर के अन्‍दर ही आश्रय लें।
  • पानी की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है इसीलिए पीने के पानी को बर्तनों में स्‍टोर करना और बाथटब और सिंकों को पानी से भरना एक अच्‍छा उपाय है।
  • घर के बाहर न घूमें और ड्राइविंग करने से बचें जब तक कि ऐसा करना बहुत ही ज़रूरी न हो।
  • खराब मौसम की वजह से बिजली की आपूर्ति बंद हो सकती है। तीव्र बिजली प्रवाह से क्षति पहुंचने से रोकने के लिए छोटे उपकरणों के प्‍लग निकाल दें। यदि बिजली चली जाए तो बिजली की आपूर्ति फिर से चालू होने पर तीव्र बिजली प्रवाह से होने वाली क्षति को कम करने के लिए बड़े उपकरणों के प्लग निकाल दें।
  • पालतू पशुओं को घर के अन्‍दर कर लें। पशुधन को उनके आश्रय पर पहुंचा दें। यदि आपको स्‍थान छोड़कर बचकर निकलना हो तो पालतू पशुओं को अपने साथ ले जाएं।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. तूफ़ान (हिंदी) get ready get thru। अभिगमन तिथि: 4 जुलाई, 2013।

बाहरी कड़ियाँ

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=तूफ़ान&oldid=617052" से लिया गया