सोहन लाल द्विवेदी  

सोहन लाल द्विवेदी
सोहन लाल द्विवेदी
पूरा नाम सोहन लाल द्विवेदी
जन्म 22 फ़रवरी, 1906
जन्म भूमि फतेहपुर, उत्तर प्रदेश
मृत्यु 1 मार्च, 1988
कर्म भूमि भारत
मुख्य रचनाएँ भैरवी, पूजागीत सेवाग्राम, प्रभाती, युगाधार, कुणाल, चेतना, बाँसुरी, दूधबतासा आदि।
भाषा हिन्दी
शिक्षा एम.ए.
पुरस्कार-उपाधि पद्मश्री
नागरिकता भारतीय
संबंधित लेख कोशिश करने वालों की हार नहीं होती
अन्य जानकारी पं. सोहनलाल द्विवेदी स्वतंत्रता आंदोलन युग के एक ऐसे विराट कवि थे, जिन्होंने जनता में राष्ट्रीय चेतना जागृति करने, उनमें देश-भक्ति की भावना भरने और नवयुवकों को देश के लिए बड़े से बड़े बलिदान के लिए प्रेरित करने में अपनी सारी शक्ति लगा दी।
इन्हें भी देखें कवि सूची, साहित्यकार सूची

सोहन लाल द्विवेदी (अंग्रेज़ी: Sohan Lal Dwivedi, जन्म: 22 फ़रवरी, 1906; 1 मार्च, 1988) हिन्दी के प्रसिद्ध कवि थे। सोहन लाल द्विवेदी हिन्दी के राष्ट्रीय कवि के रूप में प्रतिष्ठित हुए। ऊर्जा और चेतना से भरपूर रचनाओं के इस रचयिता को राष्ट्रकवि की उपाधि से अलंकृत किया गया। पं. सोहनलाल द्विवेदी स्वतंत्रता आंदोलन युग के एक ऐसे विराट कवि थे, जिन्होंने जनता में राष्ट्रीय चेतना जागृति करने, उनमें देश-भक्ति की भावना भरने और नवयुवकों को देश के लिए बड़े से बड़े बलिदान के लिए प्रेरित करने में अपनी सारी शक्ति लगा दी। वे पूर्णत: राष्ट्र को समर्पित कवि थे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रति उनकी अटूट आस्था थी। उन्होंने एक युग-पुरुष के रूप में गांधी का स्तवन किया। 1969 में भारत सरकार ने आपको पद्मश्री उपाधि प्रदान कर सम्मानित किया था।

जीवन परिचय

सोहन लाल द्विवेदी का जन्म 1906 में फतेहपुर, उत्तर प्रदेश के बिन्दकी नामक गाँव में हुआ। सोहन लाल द्विवेदी की शिक्षा हिन्दी में एम.ए. रही। इन्होंने संस्कृत का भी अध्ययन किया। द्विवेदी जी हिन्दी के राष्ट्रीय कवि के रूप में प्रतिष्ठित हुए। राष्ट्रीयता से संबन्धित कविताएँ लिखने वालों में आपका स्थान मूर्धन्य है। महात्मा गांधी पर आपने कई भाव पूर्ण रचनाएँ लिखी है, जो हिन्दी जगत में अत्यन्त लोकप्रिय हुई हैं। आपने गांधीवाद के भावतत्व को वाणी देने का सार्थक प्रयास किया है तथा अहिंसात्मक क्रान्ति के विद्रोह व सुधारवाद को अत्यन्त सरल सबल और सफल ढंग से काव्य बनाकर 'जन साहित्य' बनाने के लिए उसे मर्मस्पर्शी और मनोरम बना दिया है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. पांचाल, डॉ. परमानन्द। सोहनलाल द्विवेदी के काव्य में गाँधी (हिन्दी) (html) देशबंधु। अभिगमन तिथि: 15 दिसम्बर, 2015।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=सोहन_लाल_द्विवेदी&oldid=620168" से लिया गया