सोनिया गाँधी  

सोनिया गाँधी
Sonia-Gandhi-3.jpg
पूरा नाम सोनिया गाँधी
जन्म 9 दिसंबर 1946
जन्म भूमि इटली
अभिभावक स्टीफैनो
पति/पत्नी स्व.श्री राजीव गांधी
संतान राहुल गाँधी और प्रियंका गाँधी
नागरिकता भारतीय
पार्टी काँग्रेस
पद कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष
कार्य काल अध्यक्ष- 14 मार्च 1998 – 11 दिसंबर 2017 (19 वर्ष)
भाषा हिन्दी, अंग्रेज़ी
अन्य जानकारी सोनिया गाँधी कांग्रेस के अध्यक्ष के पद पर सबसे ज्यादा समय (19 वर्ष) तक कार्यरत रही हैं।
अद्यतन‎

सोनिया गाँधी (अंग्रेज़ी: Sonia Gandhi) प्रसिद्ध भारतीय नेत्री हैं। सोनिया का जन्म 9 दिसंबर 1946 को इटली के 'लुसियाना' में 'मैनो' परिवार में हुआ था। सोनिया गाँधी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष हैं। वे रायबरेली, उत्तर प्रदेश की सांसद हैं और इसके साथ ही वे 14 वीं लोकसभा में 'यूपीए' की भी प्रमुख हैं। पति राजीव गाँधी की हत्या होने के बाद उन्होंने अपना क़दम राजनीति में रखा। राष्ट्रीय और अंर्तराष्ट्रीय राजनीतिक क्षितिज पर सोनिया गाँधी ने महत्त्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया हैं। सोनिया गाँधी भारत के प्रभावशाली राजनीतिक घराने की बहू हैं।

जीवन परिचय

सोनिया के पैदा होने पर लुसियाना के घरों में परंपरा के अनुसार गुलाबी रिबन बांधे गए। चर्च में सोनिया का नाम 'एडविजे एनटोनिया अलबिना मैनो' रखा गया, लेकिन उनके पिता 'स्टीफैनो' ने उन्हें सोनिया के नाम से पुकारा। रूसी नाम रखकर वो उन रूसी परिवारों का शुक्रिया अदा करना चाहते थे जिन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान उनकी जान बचाई थी। सोनिया के पिता स्टीफैनो, मुसोलिनी की सेना में थे जो रूसी सेना से हार गई थी।

सोनिया गाँधी
Sonia Gandhi

सोनिया ने 'जियावेनो' के कॉन्वेन्ट स्कूल में शिक्षा गृहण की, वो अच्छी स्टूडेन्ट नहीं थी, लेकिन हंसमुख और दूसरों की मदद करने वाली थीं। क़फ और अस्थमा की शिकायत की वजह से वो बोर्डिंग स्कूल में अकेली सोती थीं। आगे जाकर 'तूरीन' में पढ़ाई के दौरान उनके मन में एयर होस्टेस बनने का अरमान भी जागा लेकिन वो सपना जल्द ही बदल गया। इसके बाद वो 'विदेशी भाषा की अध्यापिका' या 'संयुक्त राष्ट्र में अनुवादक' भी बनना चाहती थीं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी को भारतीयों ने भले ही बड़ी सहजता से स्वीकार कर लिया हो, पर दूसरे देशों के लिए उनकी सफलता आश्चर्य का विषय बनी हुई है। एक साधारण परिवार से दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के शीर्ष पर पहुंचने का उनका यह सफ़र लोगों में गहरी उत्सुकता जगाता रहा है। इसी को ध्यान में रखकर 'स्पैनिश लेखक और पत्रकार' 'जेवियर मोरो' ने उनके जीवन पर 'एल सारी रोजो' (द रेड साड़ी) नामक एक किताब लिखी है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. श्रीमती सोनिया गांधी (हिन्दी) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस। अभिगमन तिथि: 25 सितम्बर, 2010
  2. सोनिया गाँधी बायोग्राफ़ी (हिन्दी) इलेक्शन मीटर। अभिगमन तिथि: 25 सितम्बर, 2010
  3. सोनिया गांधी बनी सबसे लंबे समय तक रहने वाली कांग्रेस अध्यक्ष, तोड़ा नेहरू-गांधी परिवार का रिकॉर्ड (हिन्दी) जनतंत्र। अभिगमन तिथि: 25 सितम्बर, 2010
  4. सोनिया गांधी (राजनीति की पवित्र गंगा) (हिन्दी) (एच.टी.एम.एल) डायमण्ड पब्लिकेशन। अभिगमन तिथि: 25 सितम्बर, 2010

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=सोनिया_गाँधी&oldid=626842" से लिया गया