सुल्तानपुर, उत्तर प्रदेश  

सुल्तानपुर, उत्तर प्रदेश सुल्तानपुर पर्यटन सुल्तानपुर ज़िला

सुल्तानपुर उत्तर प्रदेश राज्य का एक प्रमुख नगर है। कांग्रेस की प्रियंका गांधी वाड्रा के भाई राहुल गांधी और माँ सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्रों क्रमश: अमेठी और रायबरेली का निर्वाचन क्षेत्र है। यहां के दर्शनीय स्थलों में हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड कोरवा, अमेठी है।

इतिहास

सुल्तानपुर, उत्तर प्रदेश का एक ऐसा भाग है जहां अंग्रेज़ी शासन से पहले उदार नवाबों का राज था। पौराणिक मान्यतानुसार गोमती नदी के तट पर पुरुषोत्तम राम के पुत्र कुश द्वारा बसाया गया कुशभवनपुर नाम का नगर था। खिलजी वंश के सुल्तान ने भरों को पराजित करके इस नगर को सुल्तानपुर नाम से बसाया। यहां की भौगोलिक उपयुक्तता और स्थिति को देखते हुए अवध के नवाब सफदरजंग ने इसे अवध की राजधानी बनाने का प्रयास किया था, जिसमें उन्हें सफलता नहीं मिली। स्वत्रंता संग्राम के इतिहास में सुल्तानपुर का अहम स्थान रहा है। प्रथम स्वत्रनता संग्राम में 9 जून 1857 को सुल्तानपुर के तत्कालीन डिप्टी कामिश्नर की हत्या कर इसे स्वत्रंत करा लिया गया था। संग्राम को दबाने के लिए जब अंग्रेज़ी सेना ने कदम बढ़ाया तो चांदा के कोइरिपुर में अंग्रेज़ों से जमकर युद्ध हुआ था। चांदा गभाड़िया नाले के पुल अमहट और कादू नाले पर हुए ऐतिहासिक युद्ध उत्तर प्रदेश की आज़ादी लड़ाई इन उत्तर प्रदेश नामक किताब में दर्ज है। यहां की रियासतों में मेहंदी हसन, रजा दियरा जैसी रियासतों का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=सुल्तानपुर,_उत्तर_प्रदेश&oldid=314698" से लिया गया