सासाराम  

सासाराम
शेरशाह सूरी का मक़बरा
विवरण 'सासाराम' बिहार का प्रसिद्ध शहर और पर्यटन स्थल है। अफ़ग़ान शासक शेरशाह सूरी का बाल्यकाल यहीं व्यतीत हुआ था। यहाँ शेरशाह सूरी का प्रसिद्ध मक़बरा भी है।
राज्य बिहार
ज़िला रोहतास
जनसंख्या 150,042 (2011)
भाषा भोजपुरी, हिन्दी, अंग्रेज़ी, उर्दू
पिनकोड 821115
वाहन पंजिकरण BR 24
संबंधित लेख बिहार पर्यटन, शेरशाह सूरी, ग्रैण्ड ट्रंक रोड
अन्य जानकारी सासाराम शेरशाह सूरी के लिए इतना लगाव वाला शहर था कि उसने अपने जीते जी यहाँ अपना मक़बरा बनवाना शुरू कर दिया था। यह मक़बरा निर्माण कार्यों के प्रति उसके अनुराग का भी उदाहरण है। ठीक उसी तरह जिस तरह से ग्रैण्ड ट्रंक रोड है।

सासाराम बिहार का प्रसिद्ध शहर है। यह रोहतास ज़िले में है और ज़िले का मुख्यालय है। इसे 'सहसराम' भी कहा जाता है। सूर वंश के संस्थापक अफ़ग़ान शासक शेरशाह सूरी का मक़बरा सासाराम में है। देश का प्रसिद्ध 'ग्रैण्ड ट्रंक रोड' भी इसी शहर से होकर गुज़रता है। भारतीय इतिहास के दृष्टिकोण से सासाराम कई अति महत्त्वपूर्ण घटनाओं और बदलावों का साक्षी रहा है।

इतिहास

सासाराम के समीप एक पहाड़ी पर गुफ़ा में अशोक का लघु शिलालेख संख्या एक उत्कीर्ण है। अफ़ग़ान शासक शेरशाह सूरी का बाल्यकाल यहीं बीता था। शेरशाह सूरी ने युवा होने पर सासाराम में 21वर्षों तक सफल शासन व्यवस्था क़ायम की। सासारम उसके पिता की जागीर थी। इस समय का उसका सबसे महत्त्वपूर्ण काम लगान सम्बन्धी एक श्रेष्ठ व्यवस्था की स्थापना करना था।

शेरशाह का मक़बरा

शेरशाह सूरी का शानदार मक़बरा सासाराम में बना हुआ है। सासाराम शेरशाह को इतना प्रिय था कि उसने अपने जीवित रहते हुए ही अपना मक़बरा यहाँ बनवाना प्रारम्भ कर दिया था। यह मक़बरा अपने समय की कला का श्रेष्ठतम नमूना है। एक विशाल झील के मध्य उठे हुए चबूतरे पर बना यह मक़बरा शेरशाह के 'व्यक्तित्व का प्रतीक' है। यह तुग़लक़ बादशाहों की इमारतों की सादगी और शाहजहाँ की इमारतों की स्त्रियोचित सुन्दरता के बीच की कड़ी है। इस भवन का भीतरी भाग हिन्दू वास्तुकला से सजाया-सँवारा गया है। इसे उत्तर भारत की श्रेष्ठ इमारतों में से एक कहा गया है। इस पर हिन्दू और इस्लामी कला का स्पष्ट प्रभाव देखा जा सकता है। वस्तुतः अकबर के राज्यकाल के पूर्व हिन्दू-मुस्लिम स्थापत्य के समंवय का सबसे सुन्दर नमूना शेरशाह का मक़बरा है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. सहसराम (हिन्दी) इण्डिया वॉटर पोर्टल। अभिगमन तिथि: 09 अक्टूबर, 2014।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=सासाराम&oldid=505880" से लिया गया