सानिया मिर्ज़ा  

सानिया मिर्ज़ा
सानिया मिर्ज़ा
पूरा नाम सानिया मिर्ज़ा
जन्म 15 नवम्बर, 1986
जन्म भूमि मुम्बई
अभिभावक इमरान मिर्ज़ा (पिता)
पति/पत्नी शोएब मलिक
कर्म भूमि भारत
खेल-क्षेत्र टेनिस
पुरस्कार-उपाधि पद्मश्री, अर्जुन पुरस्कार
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी 2006 में उसे 'पद्मश्री' सम्मान प्रदान किया गया। सानिया यह सम्मान पाने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी है।
बाहरी कड़ियाँ आधिकारिक वेबसाइट
अद्यतन‎

सानिया मिर्ज़ा (अंग्रेज़ी: Sania Mirza, जन्म: 15 नवम्बर, 1986 मुम्बई) प्रसिद्ध भारतीय टेनिस खिलाड़ी हैं। सानिया मिर्ज़ा ने 18 वर्ष की आयु में जो प्रसिद्धि भारत में ही नहीं, अपितु विश्व में प्राप्त की, वह किसी खिलाड़ी के लिए अत्यंत गर्व की बात है। 2006 में उसे 'पद्मश्री' सम्मान प्रदान किया गया। सानिया यह सम्मान पाने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी है। उसे 2006 में ही अमेरिका में विश्व की टेनिस की दिग्गज हस्तियों के बीच डब्लूटीए का 'मोस्ट इम्प्रेसिव न्यू कमर एवार्ड' दिया गया।

जीवन परिचय

सानिया मिर्ज़ा ने छह वर्ष की उम्र में टेनिस खेलना शुरू किया। महेश भूपति के पिता सी. के. भूपति की देखरेख में उसकी टेनिस शिक्षा शुरू हुई। हैदराबाद के निज़ाम क्लब से शुरुआत करने के बाद वह अमेरिका की एस टेनिस एक्रेडेमी गई। 1999 में उसने जूनियर स्तर पर पहली बार भारत का प्रतिनिधित्व किया। सानिया जब 14 वर्ष की भी नहीं थी तब उसने पहला आई.टी.एफ. जूनियर टूर्नामेंट इस्लामाबाद में खेला था। 2002 में भारत के शीर्ष टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने बुसान एशियाड के पूर्व 16 वर्षीय सानिया मिर्ज़ा को खेलते देखा और निश्चय किया कि वह सानिया मिर्ज़ा के साथ डबल्स में उतरेंगे। फिर इस देश को कांस्य पदक दिलाया। उसके बाद सानिया ने 17 वर्ष की उम्र में विंबलडन का जूनियर डबल्स चैंपियनशिप खिताब जीता था।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=सानिया_मिर्ज़ा&oldid=575210" से लिया गया