शिरडी  

शिरडी
शिरडी साईं बाबा
विवरण 'शिरडी' एक पवित्र धार्मिक स्थल है, जिसका साईं बाबा से गहरा सम्बन्ध है। यह महाराष्ट्र प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है।
राज्य महाराष्ट्र
ज़िला अहमदनगर
प्रबंधक शिरडी ट्रस्ट
भौगोलिक स्थिति शिरडी अहमदनगर-मनमाड़ राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 पर अहमदनगर से लगभग 83 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
प्रसिद्धि धार्मिक स्थल
हवाई अड्डा मुम्बई, पुणे
रेलवे स्टेशन शिरडी, कोपरगाँव, मनमाड़, मुम्बई
यातायात प्राईवेट टैक्सियाँ और ऑटो
संबंधित लेख साईं बाबा, महाराष्ट्र, अहमदनगर
अन्य जानकारी शिरडी में साईं बाबा का समाधि मंदिर है। कई श्रद्धालु यहाँ बाबा की समाधि पर चादर चढ़ाते हैं। समान्य दिनों में भी यहाँ श्रद्धालुओं की इतनी भीड़ होती है कि दर्शन में एक घंटे तो लग ही जाते हैं। गुरुवार को कई घंटे लग सकते हैं।

शिरडी एक पवित्र धार्मिक स्थल है, जिसका आध्यात्मिक संत, योगी और फ़कीर साईं बाबा से घनिष्ठ सम्बन्ध है। शिरडी महाराष्ट्र के अहमदनगर ज़िले की राहटा तहसील के अंतर्गत आने वाला एक क़स्बा है। बड़ी संख्या में यहाँ साईं बाबा के भक्त उनके मन्दिर में दर्शनों के लिए आते हैं। साईं बाबा के भक्तों में सभी जाति-धर्म-पंथ के लोग शामिल हैं। जहाँ हिन्दू बाबा के चरणों में हार-फूल चढ़ाते, समाधि पर दूब रखकर अभिषेक करते हैं, वहीं मुस्लिम बाबा की समाधि पर चादर चढ़ाकर दुआएँ माँगते हैं। कुल मिलाकर शिरडी सर्वधर्म समभाव के धार्मिक सह-अस्तित्व का महत्वपूर्ण स्थान है, लेकिन यहाँ आने वाले भक्त तो इन सबके परे केवल मन में साईं बाबा के प्रति श्रद्धा और विश्वास के चलते खिंचे चले आते हैं।

स्थिति

साईं धाम के नाम से प्रसिद्ध शिरडी अहमदनगर-मनमाड़ राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 पर अहमदनगर से लगभग 83 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। शिरडी कोपरगाँव से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी पर पड़ता है। साईं बाबा का प्रसिद्ध और विशाल मन्दिर यहाँ है, जिसके दर्शनों के लिए सिर्फ़ भारत ही नहीं अपितु विदेशों से भी काफ़ी बड़ी संख्या में भक्तजन आते हैं। 'शिरडी ही साईं बाबा है और साईं बाबा ही शिरडी', एक दूसरे का प्रत्यक्ष पर्यायवाची होने के साथ-साथ यह आध्यामिक स्थान भी है। गोदावरी नदी पार करने के पश्चात् मार्ग सीधा शिरडी को जाता है। आठ मील चलने पर जब यात्री नीमगाँव पहुँचते हैं तो वहाँ से शिरडी दृष्टिगोचर होने लगती है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. साईं बाबा का शहर शिरडी (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 15 सितम्बर, 2013।
  2. शिरडी (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 15 सितम्बर, 2013।
  3. कैसे पहुँचें शिरडी (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 15 सितम्बर, 2013।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=शिरडी&oldid=622804" से लिया गया