शाहरुख़ ख़ान  

शाहरुख़ ख़ान
शाहरुख़ ख़ान
पूरा नाम शाहरुख़ ख़ान
अन्य नाम एसआरके, किंग ख़ान
जन्म 2 नवंबर, 1965
जन्म भूमि दिल्ली
अभिभावक मीर ताज मोहम्‍मद ख़ान और लतीफ़ फ़ातिमा
पति/पत्नी गौरी ख़ान
संतान पुत्र- आर्यन, अबराम; पुत्री- सुहाना
कर्म-क्षेत्र मुम्बई, महाराष्ट्र
मुख्य फ़िल्में 'दीवाना', 'बाज़ीगर', 'डर', 'अंजाम', 'करन अर्जुन', 'दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे', 'दिल तो पागल है', 'कुछ कुछ होता है', 'मोहब्‍बतें', 'कभी खुशी कभी ग़म', 'देवदास', 'कल हो न हो', 'चक दे इंडिया', 'माई नेम इज़ ख़ान', 'डॉन 2', 'चेन्नई एक्सप्रेस' आदि।
शिक्षा स्नातक (अर्थशास्त्र)
पुरस्कार-उपाधि पद्मश्री, फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार (8 बार)
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी शाहरुख़ ख़ान भारत के प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक हैं, जो कि फोर्ब्‍स इंडिया की 100 सेलिब्रिटीज की लिस्‍ट में 2012 और 2013 में शीर्ष स्‍थान पर रहे हैं।
अद्यतन‎

शाहरुख़ ख़ान (अंग्रेज़ी: Shahrukh Khan; जन्म: 2 नवंबर, 1965, दिल्ली) बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता होने के साथ साथ फ़िल्म निर्माता और टेलीविजन पर्सनालिटी भी हैं। उन्‍हें लोग प्‍यार से 'बॉलीवुड का बादशाह', 'किंग ऑफ बॉलीवुड', 'किंग खान' भी कहते हैं। वे लगभग सभी शैलियों की फिल्‍मों (रोमांस, ड्रामा, कॉमेडी, एक्‍शन) में काम कर चुके हैं। लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में उनकी मोम की मूर्ति भी स्‍थापित है। शाहरुख़ ख़ान और दिलीप कुमार ही ऐसे दो अभिनेता हैं, जिन्होंने फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार आठ बार जीता है। 2005 में भारत सरकार ने उन्हें भारतीय सिनेमा के प्रति उनके योगदान के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया।

जीवन परिचय

शाहरुख़ ख़ान का जन्‍म 2 नवंबर, 1965 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम मीर ताज मोहम्‍मद खान है। उनके पिता पेशावर, पाकिस्तान से थे। उनकी माँ का नाम लतीफ फातिमा है। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम शहनाज लालारुख है और वे भी शाहरुख के साथ मुंबई में ही रहती हैं। शाहरुख़ ने एक बार ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया था कि उनके पिता पठानी और माँ हैदराबादी हैं।

शिक्षा

शाहरुख़ ख़ान की शुरूआती शिक्षा सेंट कोलम्‍बस स्‍कूल, दिल्ली से हुई थी। उन्‍होंने स्‍नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए हंसराज कॉलेज में प्रवेश लिया, लेकिन उनका ज्‍यादातर समय दिल्‍ली थियेटर एक्‍शन ग्रुप में बीतता था, जहां से उन्‍होंने थियेटर निर्देशक बैरी जॉन के सानिध्‍य में अभिनय के गुर सीखे। इसके बाद उन्‍होंने जामिया मीलिया इस्‍लामिया से जनसंचार में स्‍नातकोत्तर की पढ़ाई शुरू तो की, लेकिन अपने अभिनय कॅरियर को आगे बढ़ाने के लिए उन्‍होंने यह छोड़ दिया।

विवाह

शाहरुख़ एक ऐसे अभिनेता रहे हैं, जिनके प्रशंसक हर उम्र और हर वर्ग के लोग हैं। खासकर, लड़कियां उनकी काफ़ी दीवानी हैं लेकिन बावजूद इसके शाहरुख़ का किसी के साथ अफेयर या प्रेम संबंध नहीं रहा है। वे अपनी पत्‍नी के लिए हमेशा से वफादार रहे हैं और अपने परिवार से बेहद प्‍यार करते हैं। शाहरुख़ ने गौरी से शादी की है जो हिन्‍दू-पंजाबी परिवार से आती हैं। उनके 3 बच्‍चे हैं- आर्यन, सुहाना और अबराम। फिल्‍म इंडस्‍ट्री में उन्‍हें सबसे अच्‍छा पिता भी माना जाता है क्‍योंकि वे अपने बच्‍चों से बेहद प्‍यार करते हैं और उनके साथ अच्‍छा समय भी व्‍यतीत करते हैं।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 शाहरुख़ ख़ान की जीवनी (हिन्दी) हिन्दी फ़िल्मी बीट। अभिगमन तिथि: 11 दिसंबर, 2016।
  2. शाहरुख़ ख़ान की कहानी (हिन्दी) अच्छी ज्ञान डॉट कॉम। अभिगमन तिथि: 11 दिसंबर, 2016।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=शाहरुख़_ख़ान&oldid=610833" से लिया गया