शकील बदायूँनी  

शकील बदायूँनी
शकील बदायूँनी
पूरा नाम शकील अहमद 'बदायूँनी'
जन्म 3 अगस्त 1916
जन्म भूमि बदायूँ, उत्तर प्रदेश
मृत्यु 20 अप्रॅल, 1970
अभिभावक मोहम्मद जमाल अहमद (पिता)
कर्म भूमि मुम्बई
कर्म-क्षेत्र गीतकार, शायर
मुख्य फ़िल्में दर्द, चौदहवीं का चांद, मेला, मदर इंडिया, दुलारी, मुग़ले आज़म आदि।
शिक्षा बी.ए.
पुरस्कार-उपाधि लगातार तीन बार फ़िल्मफेयर पुरस्कार
नागरिकता भारतीय
मुख्य गीत अफ़साना लिख रही हूँ..., सुहानी रात ढल चुकी..., प्यार किया तो डरना क्या..., नन्हा मुन्ना राही हूँ...
अद्यतन‎

शकील बदायूँनी (अंग्रेज़ी: Shakeel Badayuni, जन्म: 3 अगस्त 1916 बदायूँ - मृत्यु: 20 अप्रॅल 1970) महान् शायर और गीतकार थे। तहजीब के शहर लखनऊ ने फ़िल्म जगत को कई हस्तियां दी हैं, जिनमें से एक गीतकार शकील बदायूँनी भी हैं। अपनी शायरी की बेपनाह कामयाबी से उत्साहित होकर उन्होंने अपनी आपूर्ति विभाग की सरकारी नौकरी छोड़ दी थी और वर्ष 1946 में दिल्ली से मुंबई आ गये थे। शकील बदायूँनी को अपने गीतों के लिये लगातार तीन बार फ़िल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया। उन्हें अपना पहला फ़िल्मफेयर पुरस्कार वर्ष 1960 में प्रदर्शित "चौदहवी का चांद" फ़िल्म के 'चौदहवीं का चांद हो या आफताब हो..' गाने के लिये दिया गया था।

जीवन परिचय

उत्तर प्रदेश के बदायूँ क़स्बे में 3 अगस्त 1916 को जन्मे शकील अहमद उर्फ शकील बदायूँनी का लालन पालन और शिक्षा नवाबों के शहर लखनऊ में हुई। लखनऊ ने उन्हें एक शायर के रूप में शकील अहमद से शकील बदायूँनी बना दिया। अपने दूर के एक रिश्तेदार और उस जमाने के मशहूर शायर जिया उल कादिरी से शकील बदायूँनी ने शायरी के गुर सीखे। शकील बदायूँनी ने अपनी शायरी में ज़िंदगी की हकीकत को बयाँ किया। उन्होंने ऐसे गीतों की रचना की जो ज्यादा रोमांटिक नहीं होते हुये भी दिल की गहराइयों को छू जाते थे।[1]

आरम्भिक जीवन

अलीगढ़ से बी.ए. पास करने के बाद वर्ष 1942 मे वह दिल्ली पहुंचे जहाँ उन्होंने आपूर्ति विभाग में आपूर्ति अधिकारी के रूप में अपनी पहली नौकरी की। इस बीच वह मुशायरों में भी हिस्सा लेते रहे जिससे उन्हें पूरे देश भर में शोहरत हासिल हुई। अपनी शायरी की बेपनाह कामयाबी से उत्साहित शकील बदायूँनी ने आपूर्ति विभाग की नौकरी छोड़ दी और वर्ष 1946 में दिल्ली से मुंबई आ गये।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 1.3 शकील की शायरी में ज़िंदगी की हकीकत (हिन्दी) (एच.टी.एम.एल) जागरण याहू इंडिया। अभिगमन तिथि: 17 जुलाई, 2012।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख


और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=शकील_बदायूँनी&oldid=623486" से लिया गया