विश्व हिंदी डेटाबेस  

विश्व हिंदी डेटाबेस
विश्व हिंदी डेटाबेस
विवरण 'विश्व हिंदी डेटाबेस' हिंदी को वैश्विक दृष्टि से देखने, उसकी ज्ञान-विविधता का रसास्वादन करने तथा विभिन्न परिस्थितियों, पृष्ठभूमियों तथा माध्यमों में हिंदी को आगे बढ़ाने में जुटे विश्व समुदाय के संकल्प को अभिव्यक्त करने वाला यह डेटाबेस एक निरंतर अद्यतन एवं परिमार्जित होने वाला इंटरनेट आधारित मंच है।
नींव 22-24 सितंबर, 2012
स्थान जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ़्रीका
अन्य जानकारी यह वेबसाइट सूचनाओं की खोज के साथ-साथ आपसी संपर्क और शैक्षणिक सहयोग का माध्यम है। विश्व स्तर पर विविध क्षेत्रों में सक्रिय हिंदी के विशेषज्ञों से जुड़ने के लिए विश्व हिंदी डेटाबेस की खोज का लाभ उठाया जा सकता है।

विश्व हिंदी डेटाबेस (अंग्रेज़ी: World Hindi Database) विश्व हिंदी सचिवालय, मॉरीशस द्वारा विकसित किया गया है। हिंदी को वैश्विक दृष्टि से देखने, उसकी ज्ञान-विविधता का रसास्वादन करने तथा विभिन्न परिस्थितियों, पृष्ठभूमियों तथा माध्यमों में हिंदी को आगे बढ़ाने में जुटे विश्व समुदाय के संकल्प को अभिव्यक्त करने वाला यह डेटाबेस एक निरंतर अद्यतन एवं परिमार्जित होने वाला इंटरनेट आधारित मंच है। विश्व में कहीं भी, हिंदी शिक्षण, विकास, प्रचार-प्रसार, सर्जनात्मक कार्यों, विशेषज्ञतापूर्ण प्रयोगों, प्रशिक्षण, शोध आदि में संलग्न विद्वानों एवं संगठनों के लिए यह एक महत्त्वपूर्ण मंच है।

आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय मंच

अब तक ऐसा कोई आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय मंच उपलब्ध नहीं था, जहाँ विश्व भर में कार्यरत हिंदी विद्वानों, संस्थाओं, शिक्षकों और विशेषज्ञों के बारे में प्रामाणिक जानकारी सार्वजनिक रूप से संकलित की जाती हो। ऐसी जानकारी न सिर्फ संबंधित विद्वानों तथा संस्थाओं के बीच आपसी संपर्क को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वांछित है, अपितु हिंदी के प्रचार-प्रसार, शैक्षणिक गतिविधियों, शोध व अनुसंधान, वैश्विक अभियानों के संचालन, शैक्षणिक सहयोग तथा समन्वय इत्यादि के संदर्भ में भी महत्वपूर्ण हो जाती है।

विश्व भर में हिंदी के शिक्षण में संलग्न देसी-विदेशी विद्वानों तथा संस्थाओं के महत्वपूर्ण कार्य को विश्व मंच पर प्रस्तुत करने एवं हिंदी-देवनागरी के प्रति उनके योगदान को मान्यता देने के संदर्भ में भी ऐसे मंच की आवश्यकता लंबे समय से महसूस की जाती रही है। इन सबके अतिरिक्त समान रुचि एवं पृष्ठभूमि वाले विद्वज्जनों के एक वैश्विक संजाल (नेटवर्क) के विकास की आवश्यकता से भी इंकार नहीं किया जा सकता, जहाँ वे एक-दूसरे की ज्ञान संपदा से लाभान्वित हो सकें। हिंदी के विकास एवं प्रचार-प्रसार से संबंधित योजनाओं तथा रणनीतियों के निर्माण तथा क्रियान्वयन में भी ऐसे मंच की उपयोगिता असंदिग्ध है।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. विश्व हिंदी डेटाबेस (हिन्दी) vishwahindidb। अभिगमन तिथि: 09 अगस्त, 2018।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=विश्व_हिंदी_डेटाबेस&oldid=634364" से लिया गया