विश्वनाथ मंदिर, खजुराहो  

विश्वनाथ मंदिर, खजुराहो
विश्वनाथ मंदिर, खजुराहो
विवरण विश्वनाथ मंदिर खजुराहो, मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिरों तथा पर्यटन स्थलों में से एक है। यह मंदिर हिन्दू देवता, भगवान शिव को समर्पित है।
राज्य मध्य प्रदेश
ज़िला खजुराहो
निर्माता महाराज धंगदेव वर्मन
निर्माण काल 1002-1003 ई.
Map-icon.gif गूगल मानचित्र
संबंधित लेख हिन्दू देवता, भगवान शिव, कालिदास, शकुंतला
अन्य जानकारी शिव मंदिरों में अत्यंत महत्त्वपूर्ण इस विश्वनाथ मंदिर का निर्माण काल सन 1002-1003 ई. है। पश्चिम समूह की जगती पर स्थित यह मंदिर अति सुंदर है। मंदिर का नामकरण शिव के एक और नाम 'विश्वनाथ' पर किया गया है।
अद्यतन‎ 05:21, 4 जुलाई 2017 (IST)

विश्वनाथ मंदिर खजुराहो, मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिरों तथा पर्यटन स्थलों में से एक है। यह मंदिर हिन्दू देवता, भगवान शिव को समर्पित है। मुग्ध कर देने वाला संगमरमर का शिवलिंग मुख्य देवता के रूप में पूजा जाता है। महाराज धंगदेव वर्मन द्वारा बनवाया गया यह मंदिर पश्चिमी समूह के मंदिरों के अंतर्गत आता है। यह मंदिर पंचायतन आकार में बना है, जिसमें चारों कोनों पर चार मंदिर बीच में स्थित मुख्य मंदिर को घेरे हुए हैं।

निर्माण काल

शिव मंदिरों में अत्यंत महत्त्वपूर्ण इस विश्वनाथ मंदिर का निर्माण काल सन 1002-1003 ई. है। पश्चिम समूह की जगती पर स्थित यह मंदिर अति सुंदर है। मंदिर का नामकरण शिव के एक और नाम 'विश्वनाथ' पर किया गया है।

देव प्रतिमाएँ

मंदिर की लंबाई 89' और चौड़ाई 45' है। पंचायतन शैली का संधार प्रासाद यह शिव भगवान को समर्पित है। गर्भगृह में शिवलिंग के साथ-साथ केंद्र में नंदी पर आरोहित शिव प्रतिमा स्थापित की गयी है। इस मंदिर में तीन सिर वाले ब्रह्मा जी की मूर्ति स्थापित है। अब इसका कुछ भाग खंडित हो चुका है। भारत में भगवान विष्णु और शिव शंकर के मंदिर तो बहुत जगह हैं, लेकिन ब्रह्मा के मंदिर देश में ढूंढने से भी नहीं मिलते हैं। मंदिर की उत्तरी दिशा में स्थित शेर और दक्षिणी दिशा में स्थित हाथी की प्रतिमाएँ काफ़ी सजीव लगती हैं। इनके अलावा एक नंदी की प्रतिमा भगवान की ओर मुँह किए हुए भी मौजूद है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=विश्वनाथ_मंदिर,_खजुराहो&oldid=604346" से लिया गया