विशाखापत्तनम  

विशाखापत्तनम
Visakhapatnam-Coast-View.jpg
विवरण विशाखापत्तनम बंगाल की खाड़ी पर चेन्नई (भूतपूर्व मद्रास) के पूर्वोत्तर में लगभग 612 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह पूर्वोत्तर आंध्र प्रदेश राज्य का एक महत्त्वपूर्ण शहर है, जो दक्षिण-पूर्वी भारत का हिस्सा है।
राज्य आंध्र प्रदेश
ज़िला विशाखापट्नम ज़िला
भौगोलिक स्थिति उत्तर 17.7°, पूर्व 83.25°
कब जाएँ नवम्बर से दिसम्बर
कैसे पहुँचें हवाई जहाज, बस, रेल आदि से पहुँचा जा सकता है।
हवाई अड्डा विशाखापत्तनम हवाई अड्डा
रेलवे स्टेशन विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन
बस अड्डा विशाखापत्तनम बस अड्डा
यातायात बस, टैक्सी
क्या देखें प्राचीन बौद्ध विरासत, भूवैज्ञानिक चमत्कार, प्रसिद्ध मंदिर, आदि
कहाँ ठहरें होटल, अतिथि ग्रह, धर्मशाला
एस.टी.डी. कोड 0891
भाषा तेलुगु, अंग्रेज़ी
बाहरी कड़ियाँ अधिकारिक वेबसाइट
अद्यतन‎

विशाखापत्तनम बंगाल की खाड़ी पर चेन्नई (भूतपूर्व मद्रास) के पूर्वोत्तर में लगभग 612 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह पूर्वोत्तर आंध्र प्रदेश राज्य का एक महत्त्वपूर्ण शहर है, जो दक्षिण-पूर्वी भारत का हिस्सा है। विशाखापत्तनम एक छोटी खाड़ी पर है और इसका प्राकृतिक बंदरगाह दो उठे हुए अतंरीपों द्वारा निर्मित है, जो शहर से एक छोटी नदी द्वारा विभक्त है। विशाखापत्तनम आंध्र प्रदेश के उत्तरी सरकारी तट पर गोदावरी नदी के मुहाने के उत्तर में अवस्थित है। विशाखापत्तनम को वाइज़ाम के नाम से भी जाना जाता है। विशाखापत्तनम भारत का चौथा सबसे बड़ा बंदरगाह है। यह विशाखापत्तनम ज़िले का मुख्यालय तथा भारतीय नौसेना के पूर्वी कमांड का केन्द्र है।

बोरा गुफाएं, अराकु घाटी

पौराणिक किंवदंती

पौराणिक किंवदंती के अनुसार यह भगवान शिव के पुत्र कार्तिकेय का नगर है। 'विशाख' कार्तिकेय का ही एक अन्य नाम हैं[1]-

'बाहुलेयस्तार कजिद्विशाखः शिखिवाहनः षाण्मातुर: शक्तिधरः, कुमारः क्रौंचदारणः।'[2]

महत्त्व

विशाखापत्तनम के बंदरगाह का महत्त्व काफ़ी बढ़ा है क्योंकि कोरोमंडल तट पर यही एकमात्र संरक्षित बंदरगाह है। इसमें किए गए सुधारों से अब यह 10.2 मीटर ऊँचे पोतों को भी आश्रय देने की स्थिति में है। यह शहर एक महत्त्वपूर्ण पोत निर्माण केंद्र भी है। भारत में बने पहले स्टीमर का विशाखापत्तनम के बंदरगाह में 1948 में उद्घाटन हुआ था। विशाखापत्तनम मैंगनीज़तिलहन का निर्यात करता है और यहाँ एक तेल परिशोधनशाला तथा चिकित्सा संग्रहालय भी है। सघन वनों से युक्त इसके पूर्वी घाट और सुदूर पूर्वी क्षेत्र गोदावरीइंद्रावती सहित अनेक नदियों द्वारा अपवाहित होते हैं। इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था का आधार कृषि है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. ऐतिहासिक स्थानावली |लेखक: विजयेन्द्र कुमार माथुर |प्रकाशक: राजस्थान हिन्दी ग्रंथ अकादमी, जयपुर |संकलन: भारतकोश पुस्तकालय |पृष्ठ संख्या: 863 |
  2. अमरकोश 1,40

बाहरी कड़ियाँ

अधिकारिक वेबसाइट

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=विशाखापत्तनम&oldid=564159" से लिया गया