विजेन्द्र सिंह  

विजेन्द्र सिंह
Vijender-Singh.jpg
पूरा नाम विजेन्द्र कुमार सिंह
जन्म 29 अक्टूबर, 1985
जन्म भूमि कलुवास गाँव (भिवानी), हरियाणा
खेल-क्षेत्र मुक्केबाज़ी
पुरस्कार-उपाधि कांस्य पदक (2008 बीजिंग), अर्जुन पुरस्कार, राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार
नागरिकता भारतीय
ऊँचाई 182 सेमी (6 फुट)
अन्य जानकारी विजेन्द्र सिंह, भारतीय ओलम्पिक के इतिहास में मुक्केबाज़ी की स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाले प्रथम भारतीय मुक्केबाज़ हैं।
अद्यतन‎

विजेन्द्र कुमार सिंह (अंग्रेज़ी: Vijender Kumar Singh, एक सुप्रसिद्ध भारतीय पेशेवर मुक्केबाज़ हैं। विजेन्द्र सिंह का जन्म 29 अक्टूबर, 1985 को कलुवास गाँव (भिवानी ज़िला), हरियाणा में हुआ था। विजेन्द्र सिंह ने मुक्केबाज़ी की शुरुआत बचपन में भिवानी बॉक्सिंग क्लब से कोच जगदीश सिंह की देख-रेख में की। विजेन्द्र सिंह, भारतीय ओलम्पिक के इतिहास में मुक्केबाज़ी की स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाले प्रथम भारतीय मुक्केबाज़ हैं।

ओलम्पिक में कांस्य पदक

विजेन्द्र कुमार ने बीजिंग ओलम्पिक में मुक्केबाज़ी के प्रथम चरण में गाम्बिया के बडोऊ ज़ैक को 13-2 से पराजित किया। दूसरे चरण में थाइलैंण्ड के अंगकान चोमफुहफुआंग को 13-3 से पराजित कर क्वार्टर फ़ाइनल में प्रवेश किया। क्वार्टर फ़ाइनल में इक्वाडोर के कारलोस गोजगोरा को 9-4 से पराजित कर सेमीफ़ाइनल में पहुँच कांस्य पदक पक्का कर लिया था। इसके बाद 22 अगस्त, 2008 को सेमीफ़ाइनल के मिडिल वेट वर्ग में क्यूबा के अमीलो कोररिया से 5-8 के स्कोर से पराजित होकर भारतीय ओलम्पिक के इतिहास में मुक्केबाज़ी की स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाले प्रथम भारतीय मुक्केबाज़ बन गये।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=विजेन्द्र_सिंह&oldid=610618" से लिया गया