वन महोत्सव  

वन महोत्सव
वन महोत्सव का लोगो
विवरण 'वन महोत्सव' प्रतिवर्ष भारत में जुलाई माह में मनाया जाता है। सन 1960 के दशक में यह पर्यावरण संरक्षण और प्राकृतिक परिवेश के प्रति संवेदनशीलता को अभिव्यक्त करने वाला एक आंदोलन था।
देश भारत
तिथि जुलाई का प्रथम सप्ताह
सूत्रपात कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी
अन्य जानकारी सन 1947 में जवाहरलाल नेहरू, राजेंद्र प्रसाद एवं मौलाना अब्दुल क़लाम आज़ाद के संयुक्त प्रयासों से देश की राजधानी दिल्ली में जुलाई के प्रथम सप्ताह को वन महोत्सव के रूप में मनाया गया था।

वन महोत्सव (अंग्रेज़ी: Van Mahotsav) भारत में प्रतिवर्ष जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में आयोजित किया जाने वाला महोत्सव है। यह महोत्सव भारत सरकार द्वारा वृक्षारोपण को प्रोत्साहन देने के लिए आयोजित किया जाता है। सन 1960 के दशक में यह पर्यावरण संरक्षण और प्राकृतिक परिवेश के प्रति संवेदनशीलता को अभिव्यक्त करने वाला एक आंदोलन था। तत्कालीन कृषिमंत्री कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी ने इसका सूत्रपात किया था।

इतिहास

वनों को विनाश से बचाने एवं वृक्षारोपण योजना को वन महोत्सव का नाम देकर अधिक-से-अधिक लोगों को इससे जोड़कर भू-आवरण को वनों से आच्छादित करना एक अच्छा नया प्रयास है। यद्यपि यह कार्य एवं नाम दोनों ही नए नहीं है। हमारे पवित्र वेदों में भी इसका उल्लेख है। गुप्त वंश, मौर्य वंश, मुग़ल वंश में भी इस दिशा में सार्थक प्रयास किए गए थे। इसका वर्णन इतिहास में उल्लिखित है। सन 1947 में स्व. जवाहरलाल नेहरू, स्व. डॉ. राजेंद्र प्रसाद एवं मौलाना अब्दुल क़लाम आज़ाद के संयुक्त प्रयासों से देश की राजधानी दिल्ली में जुलाई के प्रथम सप्ताह को वन महोत्सव के रूप में मनाया गया, किंतु यह कार्य में विधिवत्ता नहीं रख सके। यह पुनीत कार्य सन 1950 में कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी द्वारा संपन्न हुआ, जो आज भी प्रतिवर्ष हम वन महोत्सव के रूप में मनाते आ रहे हैं। वन महोत्सव सामान्यतः जुलाई-अगस्त माह में मनाकर अधिक-से-अधिक वृक्षारोपण किया जाता है। वर्षा काल में ये चार माह के पौधे थोड़े से प्रयास से अपनी जड़ें जमा लेते हैं।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. वन महोत्सव (हिंदी) sahisamay.com। अभिगमन तिथि: 16 अप्रैल, 2017।
  2. वन महोत्सव (हिंदी) sahisamay.com। अभिगमन तिथि: 16 अप्रैल, 2017।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=वन_महोत्सव&oldid=632111" से लिया गया