ला कार्बूज़िए  

ला कार्बूज़िए

ला कार्बूज़िए (अंग्रेज़ी: Le Corbusier, जन्म- 6 अक्टूबर, 1887, स्वीटज़रलैण्ड; मृत्यु- 27 अगस्त, 1965, फ़्राँस) प्रसिद्ध चित्रकार, वास्तुकार और डिज़ाइनर थे। यूनेस्को ने उनके डिज़ाइन किए 17 शहरों को विश्व विरासत स्थलों की सूची में शामिल किया है।

  • 6 अक्टूबर सन 1887 को ला कार्बूज़िए का जन्म स्वीटज़रलैण्ड में हुआ था। उन्होंने 1930 में फ़्राँस की नागरिकता ले ली थी।
  • पहले विश्व युद्ध के बाद ला कार्बूज़िए ही आधुनिक निर्माण के अगुआ थे। उन्होंने अपने आर्किटेक्चर में लोहा, कंक्रीट और कांच का नए तरीक़े से इस्तेमाल किया था।
  • ला कार्बूज़िए के आर्किटेक्चर के 17 शहर सात देशों में मौजूद हैं।
  • भारत के चंडीगढ़ शहर का आर्किटेक्चर भी ला कार्बूज़िए ने ही तैयार किया था।
  • ला कार्बूज़िए डिज़ाइन किए 17 शहरों को विश्व विरासत स्थलों की सूची में शामिल किया है। संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनेस्को का कहना है- "उनका काम आर्किटेक्चर को एक नया रूप देता है, यह पुराने और नए आर्किटेक्चर में अंतर दिखाता है।" यूनेस्को ने कहा है- "टोक्यो के 'नेशनल म्यूज़ियम ऑफ़ वेस्टर्न आर्ट' और अर्जेंटीना के 'ला प्लाटा का हाउस ऑफ़ डॉ कुरुचे' दिखाता है कि आर्किटेक्चर के नए आंदोलन ने किस तरह से समाज की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए नई तकनीक का ईजाद किया।"
  • ला कार्बूज़िए के आर्किटेक्चर के 10 स्थान फ़्राँस में मौजूद हैं, जिसमें ला टोरचे और विला सैवोई भी शामिल हैं। कुछ जगहें स्विटज़रलैंड, बेल्जियम, जर्मनी, अर्जेंटीना, जापान और भारत में भी हैं।
  • वर्ष 1950 में एक अमेरिकी फर्म मैसर्म मेयर, ह्विटलिसे एंड ग्लास को नए शहर के 'मास्टर प्लान' तैयार करने को अधिकृत किया गया था। एल्बर्ट मेयर एवं मैथ्यू नोविकी ने मास्टर प्लान को विकसित कर 'सुपर ब्लॉक' की संकल्पना खीचीं। 'सुपर ब्लॉक' में स्वनिर्भरता, मकानों, बाज़ार, मोड़दार सड़कें और खुले स्थान पर डिज़ाइन तैयार किया गया। नोविकी एक हवाई दुर्घटना में मारे गए और मेयर ने इसे बंद करने का निर्णय लिया। इसके बाद यह कार्य चार्ल्स एडुवर्ड जीनेरेट के नेतृत्व वाली वास्तुकार टीम को सौंपा गया। उन्होंने वर्ष 1951 में इसे ला कार्बूज़िए को सौंपा, जो अच्छे जानकार थे। राजधानी अहित संपूर्ण 'मास्टर प्लान' ला कार्बूज़िए द्वारा विकसित किया गया।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=ला_कार्बूज़िए&oldid=615323" से लिया गया