राहुल गांधी  

राहुल गांधी
Rahul-Gandhi-3.jpg
पूरा नाम राहुल गाँधी
जन्म 19 जून, 1970
जन्म भूमि दिल्ली
अभिभावक राजीव गाँधी और सोनिया गांधी
पति/पत्नी अविवाहित
नागरिकता भारतीय
पार्टी काँग्रेस
पद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष
शिक्षा कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से एम.फिल. (दर्शन शास्त्र)
भाषा हिन्दी, अंग्रेज़ी
बाहरी कड़ियाँ आधिकारिक वेबसाइट
अद्यतन‎

राहुल गांधी (अंग्रेज़ी: Rahul Gandhi, जन्म: 19 जून, 1970) एक प्रसिद्ध भारतीय राजनेता और उत्तर प्रदेश की अमेठी से लोकसभा सांसद हैं। दिसंबर 2017 में राहुल गांधी को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है। राहुल गांधी उस 'नेहरू गाँधी' परिवार से हैं जो भारत का प्रमुख राजनीतिक परिवार है। 2009 के आम चुनावों में राहुल गांधी ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभायी और उसमें मिली भारी सफलता का श्रेय उन्हें दिया जाता है। राजनीतिक जीवन में उन्होंने भारत की ग्रामीण जनता से बहुत निकट का संबंध स्थापित किया और कांग्रेस दल के संगठन को मज़बूती दी। उनकी राजनीतिक रणनीतियों में ज़मीनी स्तर की सक्रियता को बल देना, ग्रामीण भारत के साथ गहरे संबंध स्थापित करना और कांग्रेस पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र को मज़बूत करने की कोशिश करना, प्रमुख हैं। सतह से जुड़ने, अनुभव प्राप्त करने और भारत को निकट से जानने के लिए उन्होंने मनमोहन सिंह के नेतृत्व की सरकार में कोई भी पद लेने से मना कर दिया। आजकल राहुल अपना सारा ध्यान राजनीतिक अनुभव प्राप्त करने और पार्टी को जड़ से मज़बूत बनाने पर केंद्रित कर रहे हैं।

जीवन परिचय

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी और वर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी को 19 जून 1970 को नयी दिल्ली में एक पुत्ररत्न की प्राप्ति हुई, जिसका नाम बहुत प्यार और उम्मीदों के साथ राहुल रखा गया। वह अपने माता पिता की दो संतानों में बड़े हैं और उनकी छोटी बहन प्रियंका गांधी वढेरा हैं। राहुल की दादी भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थीं।

राहुल गांधी की प्रारम्भिक शिक्षा दिल्ली के 'मॉर्डन स्कूल' में हुई। इसके बाद वह शिक्षा के लिए 'दून स्कूल' भेजे गये जहाँ पर उनके पिता श्री राजीव गांधी ने भी शिक्षा प्राप्त की थी। सुरक्षा कारणों से 1981 से 1983 तक उन्होंने घर पर ही शिक्षा प्राप्त की। 'फ्लोरिडा' के हावर्ड विश्वविद्यालय से 1994 में उन्होंने 'कला स्नातक' की परीक्षा दी और सफलता प्राप्त की। 1995 में अपनी शिक्षा में उन्होंने ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से दर्शन शास्त्र में एम. फिल. किया। इसके पश्चात् तीन साल तक माइकल पोर्टर की प्रबंधन परामर्श कंपनी 'मानीटर ग्रुप' के साथ कार्य किया। इस कंपनी में वह 'रॉस विंसी' नाम से कार्य करते थे और उनके सहकर्मियों को उनके विषय में जानकारी नहीं थी। राहुल के आलोचक उनके इस क़दम को उनके भारतीय होने से उपजी उनकी हीनभावना मानते हैं जबकि, काँग्रेसी उनके इस क़दम को उनकी सुरक्षा से जोड़कर देखते हैं। सन् 2002 में वह भारत लौट आये और मुंबई से 'अभियांत्रिकी और प्रौद्योगिकी' से संबंधित कंपनी चलायी।

राहुल गांधी
Rahul Gandhi

संबंधित लेख


और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=राहुल_गांधी&oldid=615099" से लिया गया