राधा  

Disamb2.jpg राधा एक बहुविकल्पी शब्द है अन्य अर्थों के लिए देखें:- राधा (बहुविकल्पी)
संक्षिप्त परिचय
राधा
राधा
अन्य नाम राधे, राधिका
अवतार महालक्ष्मी देवी
पिता वृषभानु
माता कीर्ति
जन्म विवरण राधाजी का जन्म यमुना के निकट स्थित रावल ग्राम में भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की अष्टमी को माना जाता है।
धर्म-संप्रदाय हिंदू धर्म
विवाह राधा के पति का नाम ब्रह्म वैवर्त पुराण के अनुसार 'रायाण' था। अन्य नाम 'रापाण' और 'अयनघोष' भी मिलते हैं।
अन्य जानकारी 'राधा' कृष्ण की विख्यात प्राणसखी, उपासिका थीं। राधा-कृष्ण शाश्वत प्रेम का प्रतीक हैं। पद्म पुराण ने इसे वृषभानु राजा की कन्या बताया है। यह राजा जब यज्ञ की भूमि साफ़ कर रहा था, इसे भूमि कन्या के रूप में राधा मिली। यह भी कथा मिलती है कि विष्णु ने कृष्ण अवतार लेते समय अपने परिवार के सभी देवताओं से पृथ्वी पर अवतार लेने के लिए कहा। तभी राधा भी जो चतुर्भुज विष्णु की अर्धांगिनी और लक्ष्मी के रूप में बैकुंठ लोक में निवास करती थीं, राधा बनकर पृथ्वी पर आई।

राधा कृष्ण की विख्यात प्राणसखी, उपासिका और वृषभानु नामक गोप की पुत्री थी। राधा-कृष्ण शाश्वत प्रेम का प्रतीक हैं। राधा की माता कीर्ति के लिए 'वृषभानु पत्नी' शब्द का प्रयोग किया जाता है। पद्म पुराण ने इसे वृषभानु राजा की कन्या बताया है। यह राजा जब यज्ञ की भूमि साफ़ कर रहा था, इसे भूमि कन्या के रूप में राधा मिली। राजा ने अपनी कन्या मानकर इसका पालन-पोषण किया। यह भी कथा मिलती है कि विष्णु ने कृष्ण अवतार लेते समय अपने परिवार के सभी देवताओं से पृथ्वी पर अवतार लेने के लिए कहा। तभी राधा भी जो चतुर्भुज विष्णु की अर्धांगिनी और लक्ष्मी के रूप में बैकुंठ लोक में निवास करती थीं, राधा बनकर पृथ्वी पर आई।

श्रीकृष्ण की उपासिका

राधा को कृष्ण की प्रेमिका और कहीं-कहीं पत्नी के रूप में माना जाता हैं। ब्रह्म वैवर्त पुराण के अनुसार राधा कृष्ण की सखी थी और उसका विवाह रापाण अथवा रायाण नामक व्यक्ति के साथ हुआ था। अन्यत्र राधा और कृष्ण के विवाह का भी उल्लेख मिलता है। कहते हैं, राधा अपने जन्म के समय ही वयस्क हो गई थी।

राधा-कृष्ण

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. ब्रह्मा ने कराई राधा-कृष्ण की शादी (हिंदी) आईबीएन ख़बर। अभिगमन तिथि: 13 सितम्बर, 2013।
  2. कृष्ण को याद आया नंद गांव (हिंदी) आईबीएन ख़बर। अभिगमन तिथि: 21 सितम्बर, 2013।
  3. राधा तू बड़भागिनी (हिंदी) ख़ास ख़बर आलेख। अभिगमन तिथि: 21 सितम्बर, 2013।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

और पढ़ें
"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=राधा&oldid=597025" से लिया गया