राजौरी  

राजौरी
राजौरी
विवरण राजौरी पश्चिमोत्तर जम्मू-कश्मीर राज्य, उत्तरी भारत का प्रमुख नगर है। यह नगर ऐतिहासिक दृष्टि से भी काफ़ी महत्त्वपूर्ण है।
राज्य जम्मू और कश्मीर
ज़िला राजौरी
भौगोलिक स्थिति 33° 22′ 48″ उत्तर, 74° 18′ 0″ पूर्व
प्रसिद्धि पीर पंजाल पर्वत शृंखलाएँ और लाल बाउली झरना
कब जाएँ अप्रैल और जून के बीच
यातायात रेल, बस
कहाँ ठहरें गैस्ट हाउस, होटल आदि
संबंधित लेख श्रीनगर, गुलमर्ग, लेह, लद्दाख, जम्मू, बारामूला, बसोहली, अनंतनाग
अन्य जानकारी 1967 ई. में राजौरी पुंछ ज़िले का ही एक हिस्सा था। लेकिन 1 जनवरी, 1968 को राजौरी को एक ज़िले के रूप में घोषित कर दिया गया।
अद्यतन‎

राजौरी पश्चिमोत्तर जम्मू-कश्मीर राज्य, उत्तरी भारत का प्रमुख नगर है। इसका उल्लेख कल्हण की 'राजतरंगिणी' (12वीं शताब्दी) में 'राजपुरी' के रूप में आता है। 1947 के पख्तून आक्रमण के समय इस नगर के लगभग सभी लोंगों को मौत के घाट उतार दिया गया था। अपने औषधीय गुणों के लिए विख्यात गर्म पानी के सोतों वाला 'तत्तापानी' और एक मुस्लिम तीर्थ केंद्र 'शाहदरा शरीफ़' नगर के समीप ही स्थित हैं। राजौरी जम्मू से पुंछ को जोडने वाले सड़क मार्ग पर स्थित है।

इतिहास

ऐतिहासिक दृष्टि से भी यह नगर काफ़ी महत्त्वपूर्ण है। इस नगर को पहले राजपुरी यानी 'राजाओं की भूमि' के नाम से जाना जाता था। यहाँ मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे और झीलों की काफ़ी अधिक संख्या है। इसके अलावा 'देहरा की गली', 'लाव बावली' और 'नंदन सर' आदि यहाँ के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से हैं। 1967 ई. में राजौरी पुंछ ज़िले का ही एक हिस्सा था। लेकिन 1 जनवरी, 1968 को राजौरी को एक ज़िले के रूप में घोषित कर दिया गया। यह ज़िला पुंछ, उधमपुर और जम्मू ज़िले से घिरा हुआ है।

पुराण उल्लेख

पुराने समय से राजौरी का इतिहास काफ़ी महत्त्वपूर्ण माना जाता है। महाभारत में इस जगह का उल्लेख एक राज्य के रूप में हुआ है, जिसे पांचाल देश के नाम से भी जाना जाता था। इस राज्य के राजा, जो कि पांचाल नरेश थे, उन्होंने अपनी पुत्री द्रौपदी का विवाह पांडवों के साथ किया था।

मेट्रो स्टेशन, राजौरी

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=राजौरी&oldid=566785" से लिया गया