राजीव गाँधी  

राजीव गाँधी
Rajiv-Gandhi.jpg
पूरा नाम राजीव रत्न गाँधी
जन्म 20 अगस्त, 1944
जन्म भूमि मुंबई, महाराष्ट्र
मृत्यु 21 मई 1991
मृत्यु स्थान श्रीपरेंबुदूर, तमिलनाडु
मृत्यु कारण हत्या
अभिभावक फ़िरोज गाँधी, इन्दिरा गाँधी
पति/पत्नी सोनिया गाँधी
संतान राहुल गाँधी, प्रियंका गाँधी
नागरिकता भारतीय
पार्टी काँग्रेस
पद भारत के नौवें प्रधानमंत्री
कार्य काल 31 अक्टूबर 19842 दिसम्बर 1989
शिक्षा इंजीनियरिंग
विद्यालय दून स्कूल देहरादून, इंपीरियल कॉलेज लंदन
भाषा हिन्दी, अंग्रेज़ी
पुरस्कार-उपाधि भारत रत्न
विशेष योगदान उन्होंने देश में कई क्षेत्रों में नई पहल और शुरुआत की जिनमें संचार क्रांति और कंप्यूटर क्रांति, शिक्षा का प्रसार, 18 साल के युवाओं को मताधिकार, पंचायती राज आदि शामिल है।

राजीव गाँधी (अंग्रेज़ी: Rajiv Gandhi, जन्म: 20 अगस्त, 1944, मुंबई; मृत्यु: 21 मई, 1991) भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के पुत्र और भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के पौत्र और भारत के नौवें प्रधानमंत्री थे। उनका पूरा नाम राजीव रत्न गांधी था। राजीव गांधी भारत की कांग्रेस (इ) पार्टी के अग्रणी महासचिव (1981 से) थे और अपनी माँ की हत्या के बाद भारत के प्रधानमंत्री (1984-1989) बने। 40 साल की उम्र में देश के सबसे युवा और नौवें प्रधानमंत्री होने का गौरव हासिल करने वाले राजीव गांधी "आधुनिक भारत के शिल्पकार" कहे जा सकते हैं। वह पहले ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने देश में तकनीक के प्रयोग को प्राथमिकता देकर कंप्यूटर के व्यापक प्रयोग पर जोर डाला। भारत में कंप्यूटर को स्थापित करने के लिए उन्हें कई विरोधों और आरोपों को भी झेलना पड़ा, लेकिन अब वह देश की ताकत बन चुके कंप्यूटर क्रांति के जनक के रूप में भी जाने जाते हैं। राजीव गांधी देश के युवाओं में काफ़ी लोकप्रिय नेता थे। उनका भाषण सुनने के लिए लोग काफ़ी इंतज़ार भी करते थे। राजीव देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे। उन्‍होंने अपने प्रधानमंत्रित्‍व काल में कई ऐसे फैसले लिए जिसका असर देश के विकास पर देखने को मिला।

जीवन परिचय

सोनिया गाँधी एवं राजीव गाँधी

राजीव गाँधी का जन्म 20 अगस्त, 1944 को बंबई (वर्तमान मुंबई), भारत में हुआ था। कैम्ब्रिज में पढ़ाई के दौरान राजीव गांधी की मुलाकात एंटोनिया मैनो से हुई, विवाहोपरांत जिनका नाम बदलकर सोनिया गांधी रखा गया। राजीव गाँधी के दो सन्तानें है, पुत्र राहुल गाँधी और पुत्री प्रियंका गाँधी। राजीव तथा उनके छोटे भाई संजय गाँधी (1946-1980) की शिक्षा-दीक्षा देहरादून के प्रतिष्ठित दून स्कूल में हुई थी। इसके बाद राजीव गांधी ने लंदन के इंपीरियल कॉलेज में दाख़िला लिया तथा केंब्रिज विश्वविद्यालय (1965) से इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम पूरा किया, भारत लौटने पर उन्होंने व्यावसायिक पायलट का लाइसेंस प्राप्त किया और 1968 से इंडियन एयरलाइन्स में काम करने लगे।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. कंप्यूटर क्रांति के अगुवा व कद्दावर नेता राजीव गांधी (हिंदी) जागरण याहू इंडिया। अभिगमन तिथि: 20 अगस्त, 2013।
  2. विश्वनायक राजीव गांधी (हिंदी) JNI सुल्तानपुर। अभिगमन तिथि: 20 अगस्त, 2013।
  3. Rajiv Gandhi: ना चाहते हुए भी आए राजनीति में (हिंदी) जागरण जंक्शन। अभिगमन तिथि: 20 अगस्त, 2013।

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=राजीव_गाँधी&oldid=617053" से लिया गया