मोहम्मद इक़बाल  

मोहम्मद इक़बाल
Muhammad Iqbal.jpg
जन्म 9 नवम्बर, 1877 ई.
जन्म भूमि सियालकोट, पाकिस्तान
मृत्यु 21 अप्रैल, 1938 ई.
अभिभावक शेख़ नूर मोहम्मद (पिता), इमाम बीबी (माता)
पति/पत्नी तीन पत्नियाँ- करीम बीबी, सरदार बेगम, मुख़्तार बेगम
संतान मिराज बेगम (पुत्री), आफ़ताब इक़बाल, जाविद इक़बाल (पुत्र)
मुख्य रचनाएँ 'शिकवा' 1909 ई., 'सिक्स लेक्चर्स ऑन दि रिकन्सट्रक्शन ऑफ़ रिलीजस थॉट'
भाषा हिन्दी, अंग्रेज़ी, फ़ारसी
प्रसिद्धि कवि और राजनीतिज्ञ
इन्हें भी देखें कवि सूची, साहित्यकार सूची

मोहम्मद इक़बाल (जन्म- 9 नवम्बर, 1877, सियालकोट, पंजाब, ब्रिटिश भारत; मृत्यु- 21 अप्रैल, 1938) एक आधुनिक भारतीय प्रसिद्ध मुसलमान कवि थे। इक़बाल ने अपनी अधिकांश रचनाएँ फ़ारसी में की हैं। "सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा" यह मशहूर गीत इक़बाल का ही लिखा हुआ है। मोहम्मद इक़बाल का यह मत था कि इस्लाम धर्म रूहानी आज़ादी की जद्दोजहद के जज़्बे का अलमबरदार है, और सभी प्रकार के धार्मिक अनुभवों का निचोड़ है। वह कर्मवीरता का एक जीवन्त सिद्धान्त है, जो जीवन को उद्देश्यपूर्ण बनाता है।

माता-पिता

मोहम्मद इक़बाल का जन्म ब्रिटिश भारत के समय पंजाब के सियालकोट (अब पाकिस्तान) में हुआ था। इनके पिता का नाम शेख़ नूर मोहम्मद था, जो कि पेशे से एक दर्जी थे। औपचारिक रूप से ये शिक्षित भी नहीं थे, लेकिन स्वभाव से ये बहुत ही धार्मिक व्यक्ति थे। इक़बाल की माता का नाम इमाम बीबी था, जो बहुत ही विनम्र स्वभाव की महिला थीं। ये हमेशा ही ग़रीबों तथा अपने पड़ोसियों की मदद और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए तत्पर रहती थीं। 9 नवम्बर, 1914 ई. को इमाम बीबी को निधन सियोलकोट में हो गया।

विवाह तथा संतान

मोहम्मद इक़बाल ने तीन विवाह किये थे। इनका प्रथम विवाह करीम बीबी के साथ हुआ, जो एक गुजराती चिकित्सक ख़ान बहादुर अता मोहम्मद ख़ान की पुत्री थीं। इससे इक़बाल एक पुत्री मिराज बेगम और पुत्र आफ़ताब इक़बाल के पिता बनें। इसके बाद इक़बाल ने दूसरा विवाह सरदार बेगम के साथ किया, इससे इन्हें पुत्र जाविद इक़बाल की प्राप्ति हुई। दिसम्बर 1914 में इक़बाल ने तीसरा विवाह मुख़्तार बेगम के साथ किया।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

और पढ़ें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://m.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=मोहम्मद_इक़बाल&oldid=624935" से लिया गया